इंटरव्यू में अपना परिचय कैसे दें, इंटरव्यू की पूर्ण जानकारी

इंटरव्यू में अपना परिचय

इस पेज पर हम इंटरव्यू में अपना परिचय कैसे दें की जानकारी पढ़ने वाले हैं यदि आप इंटरव्यू की जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

हर जॉब इंटरव्यू एक दूसरे से अलग होता है। हर जॉब इंटरव्यू में एक अलग स्ट्रक्चर होता है, साथ ही साक्षात्कार के स्थान का एनवायरनमेंट भी अलग होता है। इंटरव्यूअर, उनकी इंटरव्यू तकनीक और उनके क्वेश्चंस अलग -अलग होती है। “पर्सनल इंट्रोडक्शन” एक नौकरी के साक्षात्कार का एकमात्र ऐसा पार्ट है जो कभी नहीं बदलता है।

सेल्फ इंट्रोडक्शन जॉब इंटरव्यू प्रोसेस के सबसे अधिक परेशान करने वाले भागों में से एक है। हालाँकि, आपको आत्मविश्वास से और चतुराई से “हमें अपने बारे में बताएं” सवाल का जवाब देना चाहिए ।

नौकरी के साक्षात्कार में खुद को पेश करने के लिए, इस आर्टिकल में हम आपको इंटरव्यू रिलेटेड टिप्स देंगे।

शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजों की बारे में जानना जरूरी है ।

नौकरी के साक्षात्कार में अपना इंटरव्यू में अपना परिचय कैसे दें:

कुछ टिप्स संक्षिप्त और प्वाइंट पर बात करें

जॉब इंटरव्यू में खुद को पेश करते समय फैक्ट्स और स्पष्टता आवश्यक है। इंटरव्यू में खुद को प्रेजेंट करते समय इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है ।

अपनी बातों को अनुभव और फैक्ट्स से प्रमाणित करें और झूठे दावों को करने से बचें। यह बात इंटरव्यूअर के लिए सबसे अधिक मायने रखती है । यह जरूर बताएं की आप कंपनी को क्या फायदा दे सकते हैं।

ईमानदार और सिनसेर बनें।

एक जॉब इंटरव्यू के दौरान खुद को पेश करते समय ईमानदार और वास्तविक होना कभी न भूलें।

इंटरव्यू लेने वाले लोग ईमानदारी को महत्व देते है। आप जितनी जल्दी इंटरव्यूअर के साथ विश्वास स्थापित करते हैं, आप उतने ही खुले और ईमानदार लगते हैं।

यदि आप अपना परिचय नेचुरली करते हैं, तो आप एक शानदार फर्स्ट इंप्रेशन बना सकते हैं और इंटरव्यूअर के साथ एक मजबूत संबंध बना सकते हैं।

एक साक्षात्कार में आपको अपना आत्मपरिचय देते समय क्या ध्यान रखना चाहिए ?

ध्यान रखें कि इंटरव्यूअर आपके व्यक्तिगत जीवन के बारे में चिंतित नहीं हैं। एक जॉब इंटरव्यू के दौरान, रिक्रूटर्स केवल यह देखते हैं कि क्या आप कंपनी और जॉब रोल के लिए एक अच्छे फिट हैं ।

आपका इंट्रोडक्शन प्रोफेशनल और संक्षिप्त होना चाहिए। आपका आत्म-परिचय एक मिनट से ज्यादा नहीं रहना चाहिए।

एक साक्षात्कार में अपना परिचय: कुछ सुझाव

आप कैसे अपना परिचय देते हैं, यह प्रभावित करेगा कि रिक्रूटर आपको एक उम्मीदवार के रूप में कैसे देखते हैं।

इंट्रोडक्शन आवश्यक है क्योंकि यह आपको अपनी क्षमताओं, अनुभव और अन्य उपलब्धियों के बारे में रिक्रूटर को बताने का मौका देता है ।

इसके साथ ही यह इंटरव्यूअर को आपके व्यक्तित्व और स्किल्स को समझने का मौका देता है ।

कुछ याद रखने वाली बाते हमने नीचे बताई हैं :

  • साक्षात्कारकर्ताओं को ग्रीट करें :

जैसे ही आप इंटरव्यू के लिए जाएं और इंटरव्यूअर से मिले उनका अभिवादन करें।  उसके बाद, आपका इंटरव्यू शेड्यूल करने के लिए उन्हें धन्यवाद दें। इसके बाद वो आपसे आपकी पर्सनल डिटेल्स पूछेंगे , इसका जवाब बहुत शॉर्ट में और प्रोफेशनल वे में दें।

  • साक्षात्कारकर्ताओं के साथ अपनी शैक्षिक पृष्ठभूमि साझा करें :

यदि आप हाल ही में स्नातक हुए हैं, तो अपने बारे में ज्यादा डीपली बताने की जगह अपनी शैक्षिक पृष्ठभूमि पर चर्चा करें।

अपने स्कूल, कॉलेज, या विश्वविद्यालय के बारे में बताए और आपने अगर कोई अन्य सर्टिफिकेट प्राप्त किया है तो उसके बारे में जरूर बताएं।

यदि आपको जरूरी लगता है, तो अपने cumulative ग्रेड प्वाइंट एवरेज (CGPA) का उल्लेख करें; अन्यथा, उसे बीच में लाने से बचें।

इसके अतिरिक्त, आपके द्वारा किए गए किसी भी प्रोजेक्ट का उल्लेख करें ।

  • अनुभवी लोगों के लिए एक अलग रणनीति

क्या आपके पास अपने क्षेत्र में अनुभव है और एक जॉब इंटरव्यू में खुद को प्रेजेंट करने में सहायता की आवश्यकता है ? तो यह सेक्शन आपके लिए ही है ।

आप अपने इंटरव्यूअर को धन्यवाद देने और एक दोस्ताना ग्रीटिंग करने के तुरंत बाद अपनी सबसे हालिया नौकरी पर चर्चा करना शुरू कर सकते हैं।

जिस कंपनी के लिए आप काम करते थे,  उसका नाम, आपका वर्तमान डेजिगनेशन, आपके जॉब की ड्यूरेशन, आपके द्वारा किए गए फ़ंक्शन और प्राइमरी काम आदि के बारे में बताएं।

अपनी प्रोफेशनल उपलब्धियों के बारे में दिलचस्प डेटा साझा करें, लेकिन अपने दावों का समर्थन करने के लिए फैक्ट्स और प्रूफ जरूर प्रदान करें।

उदाहरण के लिए, आपके प्रयासों ने ग्राहकों की संतुष्टि में कितने प्रतिशत की वृद्धि में योगदान दिया, आपने कंपनी की सेल्स कितने प्रतिशत बधाई आदि ।

अपनी उपलब्धियों पर चर्चा करते समय, उत्साही बनें लेकिन डींग मारने से बचें। इसके अतिरिक्त, साक्षात्कारकर्ताओं को बोर करने से बचने के लिए कार्यों की सूची संक्षिप्त और तो द प्वाइंट रखें।

  • अपने हॉबी और पैशन पर कुछ शब्द जरूर कहें

अपने इंटरेस्ट और पैशन के बारे में बात करें । यदि आपने हाल ही में ग्रेजुएट हुए है, तो आप अपने द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट्स और आपके द्वारा किए गए इंटर्नशिप के बारे में बात कर सकते हैं।

क्योंकि जुनून और शौक एक व्यक्ति के व्यक्तित्व को दर्शाते हैं, साक्षात्कारकर्ता अक्सर एक उम्मीदवार के इंटरेस्ट के बारे में जानने में रुचि रखते हैं।

  • महत्वपूर्ण क्लोजिंग रिमार्क्स

आपके द्वारा बोला गया समापन कथन इंटरव्यूअर पर आपका इंप्रेशन छोड़ने में बहुत महत्वपूर्ण होता है।  एक प्रभावी एंड नोट साक्षात्कारकर्ताओं के लिए आपके इरादों को प्रदर्शित करता है।

संक्षेप में बताएं कि आपने जॉब के लिए आवेदन क्यों किया है और आपको ऐसा क्यों लगता है कि नौकरी आपके लिए फिट बैठती है।

उल्लेख करें कि यह जॉब आपके लिए कितनी आकर्षक है और आप जटिल कार्यों को लेने के लिए कैसे तैयार हैं।

अपनी मुख्य स्किल्स के बारे साक्षात्कारकर्ताओं को बताएं और आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसमे आप अपनी स्किल्स को कैसे उसे कर सकते हैं यह बताएं। अपना परिचय देने के बाद उन्हें थैंक यू बोलें और उनका रिव्यू जरूर लें ।

जॉब इंटरव्यू के लिए खुद को कैसे प्रिपेयर करें :

घर पर तयारी :

अपना इंट्रोडक्शन लिखें  और उसे बोलने में लगने वाला समय नोट करें। इसकी प्रैक्टिस रोज करें , आप अपने आप को वीडियो टेप कर सकते हैं और इसे फिर से देख सकते हैं कि आप कैसे दिख रहे हैं और आपके जवाब कैसे सुनाई दे रहे हैं। अपने दोस्तों और परिवार वालो से फीडबैक जरूर लें ।

बोलने की प्रैक्टिस करें :

बहुत जल्दी या धीरे -धीरे बोलने से बचें। एक शांत आचरण बनाए रखें और साफ साफ तथा प्रभावी ढंग से बोलने की कोशिश करें ।

बॉडी पोस्चर :

आपका पोस्चर खुला होना चाहिए, आपके कंधों और पीठ को सीधी रखें ।  ऐसा करने से आप कॉन्फिडेंट लगते हैं , इसी पोस्चर में बात करने की कोशिश करें।  पूरे समय अपने चेहरे पर एक हल्की मुस्कान रखें, और आंखो में देख कर बात करने की कोशिश करें।

इन्हे भी पढ़ें :

निष्कर्ष :

एक जॉब इंटरव्यू के दौरान, एक कैंडिडेट के स्किल्स पर ध्यान दिया जाता है, और रिक्रूटर यह निर्धारित करता है कि क्या वे जॉब रोल के लिए योग्य हैं।

कैंडिडेट का आकलन करने के लिए रिक्रूटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक जॉब इंटरव्यू ही है।

एक अच्छा इंटरव्यू आपको जॉब दिलाने में मदद करता है। आशा करता हूँ की इंटरव्यू में अपना परिचय कैसे दें जानकारी सही लगी होगी। इंटरव्यू में अपना परिचय कैसे दें से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो कमेंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top