घर बैठे रोज़गार कैसे करें : रोजगार के लिए मन को कैसे तैयार करें

घर बैठे रोज़गार

इस पेज पर आप घर बैठे रोज़गार कैसे करें की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं।

इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

घर बैठे रोज़गार कैसे करें ?

यदि आप ऑफिस में कोई काम निपटाना चाहते हैं तो आपके सहकर्मी शायद सबसे बड़ी बाधा हैं। मैंने जो सुना है, वे बेतरतीब ढंग से आपके कार्यस्थल पर आएंगे, बातचीत शुरू करेंगे और अंततः आपको दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करेंगे।

अन्य लोगों के आस-पास रहने के कुछ लाभ हैं, लेकिन यदि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो आप उन्हें लाभ से अधिक बोझ के रूप में पा सकते हैं।

हालाँकि घर से काम करते समय परिवार के सदस्य ध्यान भंग कर सकते हैं, लेकिन मैंने पाया है कि उन विकर्षणों को दूर करने की तुलना में अपना सबसे बड़ा दुश्मन बनना आसान है।

सहकर्मियों की अनुपस्थिति आपको अपने सामाजिक अवरोधों को शांत करने की अनुमति देती है। घर से काम करते समय, कोई यह देखने वाला नहीं होता कि आप क्या कर रहे हैं। नतीजतन, आप योगदान करने के लिए एक अलग डिग्री के सामाजिक दबाव या जिम्मेदारी की भावना का अनुभव करते हैं।

याद दिलाने के संकेत :

  1. अपने घर में रहने वाले सभी लोगों को बताएं कि आप उनसे क्या अपेक्षा रखते हैं।
  2. समय-समय पर खुद को स्पष्ट रूप से अलग करें।
  3. वास्तविक लोगों के साथ संवाद करें।
  4. रात पहले, अपना खाना तैयार कर लें।
  5. एक दृढ़ कटऑफ समय स्थापित करें।
  6. खाने का ध्यान रखें और खूब आराम करें।
  7. अपने रोजगार के स्थान से संपर्क करें।
  8. ऐसी कंपनी में नौकरी करें जो आपको घर से काम करने की सुविधा देती हो।
  9. एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में काम करना शुरू करें।
  10. अपने घर से कंपनी की शुरुआत करें।

सभी को अपने स्थान पर एक ही पृष्ठ पर प्राप्त करें कि उनसे क्या अपेक्षा की जाती है।

बेशक, “कंपनी” से घिरे हुए घर से व्यवसाय करना संभव है।

यदि आप अपने परिवार, गृहणियों और पालतू जानवरों (शायद कुत्तों को नहीं) से काम के दौरान आपको अकेला छोड़ने के लिए कहें तो इससे मदद मिलेगी। यह सिर्फ इसलिए घर पर रहने जैसा नहीं है क्योंकि आप वहां काम कर रहे हैं।

यदि आप और कोई अन्य वयस्क घर से काम करते हैं, तो आपको बैठक के समय, डेस्क और कुर्सी के रोटेशन और शोर के स्तर के लिए दिशा-निर्देश स्थापित करने चाहिए।

  1. कुछ देर के लिए घर से बाहर निकलें।

जब घर से काम कर रहे हों, तो विचलित हो जाना और अपने ब्रेक के दौरान काम खत्म करना आसान होता है। इस तथ्य को न होने दें कि आप अपना काम और सोने के घंटे दोनों एक ही इमारत में बिताते हैं, जिससे आपको एक छोटा ब्रेक लेने से रोका जा सके।

यह मदद करेगा यदि आप अपने ब्रेक का उपयोग अपने डेस्क से उठने और केवल YouTube तक पहुँचने और कुछ शांत करने वाले वीडियो देखने के बजाय चलने के लिए करते हैं। घर से बाहर निकलें और ताज़ी हवा में और किसी और के साथ जो वहाँ हो सकता है।

  1. वास्तविक लोगों से बात करें।

यदि आपके कार्यस्थल ने दूरस्थ कार्य नीति अपनाई है, तो आप अपने सहकर्मियों के साथ रोज़मर्रा की छोटी-छोटी बातों के लिए खुद को तरसते हुए पा सकते हैं। जब आप घर से काम करते हैं, तो आप कार्यस्थल के मज़ाक और अन्य गतिविधियों से चूक जाते हैं जो आपके कार्यदिवस को मज़ेदार बना सकते हैं।

अच्छा, तो अब क्या? बातचीत करना।

अपने सहकर्मियों के साथ संचार के खुले चैनल बनाकर एकरसता और अलगाव से बचें। आप जूम और स्लैक जैसे वीडियो चैट प्रोग्राम, एक होस्टेड फोन सिस्टम, या आपके व्यवसाय द्वारा अपने ग्राहकों के साथ संपर्क में रहने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी अन्य माध्यम से उनसे संपर्क में रह सकते हैं।

ध्यान रखें कि आप अभी भी पृथ्वी पर हैं, भले ही आप दूरस्थ रूप से काम कर रहे हों। काम पर, अपने सहकर्मियों के अलावा अन्य लोगों से बात करना ठीक है। जब आप अपना अधिकांश समय अकेले काम पर बिताते हैं, तो दूसरे लोगों के साथ बातचीत करके एकरसता को तोड़ना महत्वपूर्ण होता है। यदि आप अपने सहकर्मियों के साथ चैट करके अपने ब्रेक का अधिकतम लाभ उठाते हैं तो इससे मदद मिलेगी।

“घर से बाहर निकलें और कुछ ऐसा करें जो आपको अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर करे, जैसे कि कॉफी पीना या काम चलाना।

रात को अपना नाश्ता और दोपहर का भोजन पहले से तैयार कर लें।

काम के दिनों में आप जो समय भोजन तैयार करने में लगाते हैं, वह अन्य कामों में बेहतर होता है, इसलिए योजना बनाएं और अपने भोजन को रात को पहले ही बना लें।

यदि आप अपना भोजन पहले से बना लेते हैं, तो आप अपने दोपहर के भोजन के दौरान खाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, न कि अन्य कार्यों को करने से जो काम पर आपकी उत्पादकता को कम कर देंगे।

  1. एक दृढ़ कटऑफ समय निर्धारित करें और उस पर टिके रहें।

अगर आपको लगता है कि घर से काम करने का विकल्प होने से आपको वर्क-लाइफ बैलेंस बेहतर होगा, तो आपको दो बार सोचना चाहिए।

एक कैसीनो की तरह, घर से काम करना काफी विचलित करने वाला हो सकता है, जिससे आप आनंद लेते हुए भी समय का ट्रैक खो सकते हैं।

  1. कुछ देर खाकर सो जाएं।

क्या कोई ऐसा विशेष लाभ है जो आपको घर से काम करते समय सबसे अधिक पसंद है? यह तथ्य कि मैं जब चाहूं रसोई का उपयोग कर सकता हूं, यह मेरे और कई अन्य लोगों के लिए एक प्रमुख लाभ है।

जब मैं ब्रेक लेता हूं, तो मैं हमेशा कुछ खाने की तलाश में रसोई में जाता हूं।

एक खराब आहार दक्षता और जीवन शक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है। आहार में कुछ परिवर्तन करने के बाद मैं बेहतर प्रदर्शन कर सका और अपने कार्यक्रम से अधिक लाभ प्राप्त किया।

  1. घर से काम करते समय समझदारी से खाएं और स्वस्थ रहें।

 घर से काम करना उत्पादक हो सकता है यदि आप पर्याप्त आराम करें और पूरे दिन अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए स्वस्थ भोजन करें।

  1. अपने व्यवसाय से परामर्श करें।

यदि आप अपनी वर्तमान स्थिति से संतुष्ट हैं और छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो एक स्वाभाविक अगला कदम अपना ध्यान केंद्रित करने का तरीका खोजना है।

अपने अगले पदोन्नति चक्र में दूरस्थ कार्य के लिए एक संभावित चाल को एकीकृत करना इसे प्राप्त करने की एक रणनीति है। सुनिश्चित करें कि आपका प्रबंधक परिवर्तन करने के आपके इरादे से अवगत है।

और यदि आप चिंतित हैं कि आपका बॉस आपको दूरस्थ रूप से काम करने की अनुमति नहीं देगा, तो कम से कम अंशकालिक ऐसा करने का सुझाव दें। अगर आप हमारी सलाह का पालन करके अपने मैनेजर को दिखा सकते हैं कि दूर रहकर काम करने पर आप ज़्यादा उत्पादक हैं, तो वे आपको अतिरिक्त रिमोट वर्क डे दे सकते हैं।

  1. रिमोट-फ्रेंडली संगठन के सदस्य बनें।

यदि आपका काम दूरस्थ रूप से किया जा सकता है, लेकिन आपका नियोक्ता आपको टेलीकम्यूट नहीं करने देता है, तो आप कुछ और देखना चाह सकते हैं।

आप उन्हीं रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं जिनसे आपको घर से काम करने की स्थिति के लिए अपनी खोज में सफलता पाने के लिए अपनी नियमित कार्यालय की नौकरी हासिल करने में मदद मिली। इंटरनेट-आधारित जॉब बोर्ड, अखबारों में वर्गीकृत विज्ञापन और सोशल मीडिया सभी उचित खेल हैं।

  1. आपको एक स्वतंत्र ठेकेदार बनना चाहिए।

यदि आपका वर्तमान नियोक्ता इसकी अनुमति नहीं देता है तो आप एक फ्रीलांसर या सलाहकार के रूप में घर से काम कर सकते हैं।

पूर्णकालिक काम के साथ-साथ एक फ्रीलांस करियर शुरू करना आपकी वर्तमान स्थिति की प्रकृति पर निर्भर हो सकता है।

अभी भी काम करते हुए एक स्वतंत्र व्यवसाय शुरू करने से कंपनी को खरोंच से शुरू करने के कुछ वित्तीय दबाव कम हो जाते हैं।

  1. घर-आधारित उद्यम शुरू करें।

घर से काम करने से लाभ पाने का एक तरीका व्यवसाय शुरू करना है।

अधिकांश उद्योगों में औपचारिक प्रशिक्षण या शिक्षा वैकल्पिक है। इसके बजाय, आपकी कंपनी की सफलता के लिए अनुसंधान, एक अच्छी व्यवसाय रणनीति और उचित प्रकार के व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करना और भी महत्वपूर्ण है।

यह पोस्ट घर से काम करने के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे बड़ी दूरस्थ कार्यपुस्तिकाओं को सूचीबद्ध करती है।

घर से काम करने के टिप्स

  • समय से पहले तैयारी करें।
  • ऐसे कार्य करें जैसे कि आप काम पर जा रहे हैं।
  • अपने दिन की योजना ऐसे बनाएं जैसे कि आप काम पर जा रहे हों।
  • ऐसा स्थान चुनें जिसे आप अपना कह सकें
  • साधु बनना बंद करो और बाहर जाओ।
  • भाग लेने को और अधिक कठिन बनाकर सोशल मीडिया के उपयोग पर लगाम लगाएं।
  • अधिक करना सुनिश्चित करें।
  • जब आप अपने सबसे अधिक कुशल हों तब काम करके अपने समय का सदुपयोग करें।
  • दोपहर तक फोन करना बंद करें।
  • एक मोड़ पर शून्य।
  • यदि आप यह तय करके पहले से तैयारी करते हैं कि आप किस पर काम करेंगे तो यह मदद करेगा।
  • आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए संपर्क में रहें।
  • सुनिश्चित करें कि आप जिस संगीत को सुन रहे हैं वह उस गतिविधि का पूरक है जिसमें आप संलग्न हैं।
  • काम पूरा करने की कोशिश करते समय घड़ी देखने में समय बचाएं।
  • समय से पहले तैयारी करें।

कार्यालय की नौकरी के लाभों में से एक यह है कि प्रत्येक दिन काम करने और आने के लिए यात्रा करने में लगने वाला समय आपको जगाने और काम पर जाने के मूड में लाने का काम कर सकता है। घर में आपके आरामदेह तकिए से कार्यालय में आपकी डेस्क पर शिफ्ट होना थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है।

यदि आप घर से काम करते समय अधिक काम करना चाहते हैं, तो आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि सुबह सबसे पहले अपनी टू-डू सूची शुरू करने से मदद मिलेगी।

पूरे दिन किसी कार्य में निरंतर प्रगति करने की कुंजी उतनी ही सरल हो सकती है, जितनी कि उस पर सुबह सबसे पहले काम शुरू करना। यदि आप नाश्ते में बहुत अधिक समय लेते हैं, तो आपकी सुबह की सुस्ती अंततः काम करने की आपकी इच्छाशक्ति पर हावी हो जाएगी।

  • आरंभ करने के लिए, जल्दी प्रारंभ करें।

कार्यालय की नौकरी के लाभों में से एक यह है कि प्रत्येक दिन काम करने और आने के लिए यात्रा करने में लगने वाला समय आपको जगाने और काम पर जाने के मूड में लाने का काम कर सकता है। घर में आपके आरामदेह तकिए से कार्यालय में आपकी डेस्क पर शिफ्ट होना थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है।

यदि आप घर से काम करते समय अधिक काम करना चाहते हैं, तो आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि सुबह सबसे पहले अपनी टू-डू सूची शुरू करने से मदद मिलेगी। पूरे दिन किसी कार्य में निरंतर प्रगति करने की कुंजी उतनी ही सरल हो सकती है, जितनी कि उस पर सुबह सबसे पहले काम शुरू करना। यदि आप नाश्ते में बहुत अधिक समय लेते हैं, तो आपकी सुबह की सुस्ती अंततः काम करने की आपकी इच्छाशक्ति पर हावी हो जाएगी।

  • बहाना करें कि आपको काम पर जाना है।

ऐसा कोई कारण नहीं है कि ऑफिस सेटिंग के साथ मानसिक रूप से जुड़े काम का सकारात्मक प्रभाव तब भी जारी नहीं रहना चाहिए जब आप बिल्डिंग से घंटों दूर रहते हैं।

मुझे पता है कि आप अपने पजामे में काम करने का आनंद लेते हैं (मैं भी करता हूं), लेकिन अधिक पेशेवर पोशाक में बदलना पूरे दिन काम पर रहने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में काम करेगा।

कपड़े पहनने से आपके मस्तिष्क को एक उद्देश्य मिलता है, जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है।

वह करें जो आप आमतौर पर कार्यालय की नौकरी के लिए तैयार करते हैं, भले ही आप घर से काम कर रहे हों। जल्दी उठो, कुछ कॉफी बनाओ, और तैयार हो जाओ।

  • अपने दिन की योजना ऐसे बनाएं जैसे कि आप काम पर जा रहे हों।

जब आप अपना खुद का व्यवसाय अपने घर के कार्यालय से चलाते हैं, तो आप अपने खुद के मालिक बन जाते हैं और अपना शेड्यूल खुद चुनते हैं।

फिर भी, इन-पर्सन मीटिंग्स की तरह बिना किसी रुकावट के फोकस खोना या जल जाना आसान है।

अपने कार्यों को विभाजित करके और प्रत्येक के लिए विशिष्ट समय निर्धारित करके अपने दिन की योजना बनाएं। विशिष्ट रिमाइंडर्स सेट करने के लिए अपने ऑनलाइन कैलेंडर का उपयोग करें जब गियर स्विच करने और नई परियोजनाओं को शुरू करने का समय हो। यह Google कैलेंडर के साथ आसान है।

अनावश्यक रूप से लंबे घंटों के जाल में फंसने से बचने के लिए, अपने दिन को कार्यालय की तरह व्यवस्थित करने का प्रयास करें। इस सेटअप में, घर से काम करने से आपको अपनी नौकरी के लिए अपने निजी जीवन का त्याग करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा।

  • काम करने के लिए एक शांत जगह चुनें :

यदि आप किसी कार्यालय में काम नहीं करते हैं तब भी आपके पास एक कार्यालय हो सकता है। अपने बेडरूम या लिविंग रूम के सोफे पर काम करने की कोशिश करने के बजाय, जो दोनों आराम करने के लिए अधिक अनुकूल हैं, अपने घर में एक अलग स्थान या सतह को दूरस्थ कार्य के लिए अलग रखें।

आकार या स्थान की परवाह किए बिना, घर पर एक समर्पित कार्यक्षेत्र बनाएँ। और एक बार जब आप काम पूरा करने के लिए एक शांत क्षेत्र में बस जाते हैं, तो बस यही करें!

  • पूरे दिन रहने से बचें।

क्या घर से काम करने से आपकी उत्पादकता कम हो रही है ? घर से बाहर निकलें और अपनी वर्क-फ्रॉम-होम जीवनशैली का अधिक आनंद लें। वाई-फाई के साथ कैफे, पुस्तकालयों और सार्वजनिक लाउंज की चर्चा कार्यालय के लिए सरोगेट हो सकती है, जिससे आप पारंपरिक कार्यालय सेटिंग में नहीं होने पर भी काम पूरा कर सकते हैं।

  • सोशल मीडिया पर लोगों की पहुंच कम होने से इसका उपयोग करना और मुश्किल हो जाता है।

हमारी पसंदीदा सोशल मीडिया साइटों के लेआउट तेजी से लोड होने और ब्राउज़ करने के लिए अनुकूलित हैं। हालाँकि, दूरस्थ कर्मचारियों के रूप में, यह सुविधा हमारी दक्षता में बाधा बन सकती है। यदि आप कार्यस्थल पर सोशल मीडिया का उपयोग करने के प्रलोभन से बचना चाहते हैं, तो अपने सभी खातों से लॉग आउट करें और अपने ब्राउज़र से उनके शॉर्टकट हटा दें।

आप अपना अधिकांश काम एक निजी (या क्रोम में “गुप्त,”) ब्राउज़िंग सत्र में करने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप गलती से अपने किसी भी खाते में वापस साइन इन नहीं करेंगे, और आपके खोज शब्द स्वतः पूर्ण नहीं होंगे। यह सुनिश्चित करता है कि जब आप काम कर रहे हों तो आप दोस्तों और परिवार के साथ समय बिता सकेंगे।

इसके अतिरिक्त, घर से काम करने वाले बहुत से लोगों ने पाया है कि सोशल मीडिया सूचनाओं को बंद करना सहायक होता है।

  • पुरुषार्थ बढ़ाने का पक्का वादा करो।

मूल रूप से प्रत्याशित की तुलना में किसी परियोजना को पूरा करने में काफी अधिक समय लगता है। इस वजह से, आप शायद अपनी योजना से कम पूरा कर पाएंगे।

आपको न केवल काम पर खर्च किए जाने वाले घंटों की संख्या को कम करना चाहिए, बल्कि आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों की कुल संख्या को भी कम करना चाहिए।

दिन अभी भी “पूर्ण” के रूप में चिह्नित कार्यों की एक सम्मानजनक सूची के साथ समाप्त होगा, भले ही आप अपने उद्देश्य तक पूरी तरह से न पहुँचें।

  • चरम दक्षता के लिए अपने काम का समय दें :

चूंकि सुबह से लेकर रात तक कोई भी अपने काम पर 100% एकाग्रता नहीं रख सकता है, इसलिए यह तर्कसंगत है कि दिन के दौरान आपकी प्रेरणा का स्तर कम होगा। हालांकि, घर से काम करते समय, अनावश्यक व्यवधानों से बचने के लिए इन उतार-चढ़ावों का अनुमान लगाना महत्वपूर्ण है।

अपने सबसे कठिन कामों की योजना तब बनाएं जब आप जानते हों कि आप उन्हें पूरा करने के लिए सही मानसिक स्थिति में होंगे। आसान साजो-सामान वाली नौकरियों को अपनी थाली से निकालने के लिए दिन के शांत समय का लाभ उठाएं।

  • दोपहर तक, कृपया कॉल करने से परहेज करें।

ऐसे भी सुबह होते हैं जब मैं अपनी आवाज सुनना भी सहन नहीं कर पाता, किसी के साथ संवाद करने के लिए इसका उपयोग तो दूर की बात है।

सुबह प्रभावी होने के लिए, आपको खुद को ज्यादा समय नहीं देना चाहिए, लेकिन आप उस समय का उपयोग दूसरों के साथ बातचीत करने से पहले ध्यान केंद्रित करने के लिए कर सकते हैं।

यदि आप एक टेलीकम्यूटर हैं, जिसे व्यवस्थित होने में परेशानी हो रही है, तो सुबह सबसे पहले अपना एकल काम करने का प्रयास करें।

कॉल, मीटिंग, Google हैंगआउट, वीडियो कॉल और समूह कार्य के अन्य रूपों को तब तक के लिए स्थगित कर दिया जाना चाहिए जब तक आप पूरी तरह से जाग नहीं जाते।

  • नज़रअंदाज़ करने के लिए एक रुकावट चुनें।

एक कहावत है जो कुछ इस प्रकार है, “यदि आप कुछ करना चाहते हैं, तो किसी व्यस्त व्यक्ति से पूछें। “व्यस्त लोग अधिक काम करते हैं, जो उल्टा है लेकिन आम तौर पर सच है।

न्यूटन के जड़त्व के नियम की व्याख्या करने के लिए, यदि आप चलना शुरू करते हैं, तो आप रुकेंगे नहीं। आराम की स्थिति में आप सहज बने रहेंगे। अपने व्यस्त कार्यक्रम के परिणामस्वरूप, व्यस्त लोगों में उनके कार्यालय में आने वाले प्रत्येक कार्य को करने की ऊर्जा होती है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको घर बैठे रोज़गार कैसे करें की समस्त जानकारी सही लगी होगी।

यदि सही लगे तो अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top