नौकरी छोड़ते समय क्या-क्या ग़लतियां नहीं करनी चाहिए ?

नौकरी

इस पेज पर आप नौकरी छोड़ते समय क्या-क्या ग़लतियां नहीं करनी चाहिए की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं यदि आप नौकरी छोड़ते समय की गलतियां की जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

हमेसा नौकरी छोड़ने का फैसला जरा सोच समझकर लेना चाहिए, यदि आप अपने भविष्य को लेकर चिंतित है तो नौकरी छोड़ना भी जरुरी है, नौकरी नहीं छोड़ते है तो हमेसा एक ही पैकेज में लगातार काम करना पड़ सकता है,

जिससे दैनिक गुजारा नहीं चल सकता, इसलिए नौकरी छोड़ते वक्त हमेसा खुश मिजाज होकर त्याग पत्र दें, यदि आप दुबारा कंपनी में आ भी जाते है तो ऑफिस स्टाफ के साथ काम करने में कोई परेशानी न हो, इसलिए आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए-

अपने व्यहवार का विशष ध्यान दें :

किसी भी कंपनी में यदि आप काम कर रहें है तो हमेसा अपनी व्यवहार को अच्छा रखें, नौकरी छोड़ने के बाद सकारात्मक छवि बनायें रखें। इससे क्या होता है की यदि आप पुन कंपनी में आना चाहते है तो काम करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

बॉस से अच्छे सम्बन्ध रखें :

अक्सर सभी कम्पनी में जॉब दिलाने का अहम् रोल बोस का होता है इसलिए हमेसा बोस के साथ अच्छा रिलेसन बनायें, ख़राब न रखें, क्योकि बॉस ही आपके ग्रोथ में मदत कर सकता है।

प्लानिंग :

यदि आप नौकरी छोड़ने का मन बना रहें तो हमेसा भविष्य की चीजों के बारें में ऑफिस स्टाफ के साथ शेयर न करें, क्योकि कौन आपको किस तरीके से नुकसान पहुँचा सकता है इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है, इसलिए कभी भी अपनी बात को न बतायें।

रेजिग्नेशन :

हमेसा रेजिग्नेशन देने के बाद सभी ऑफिस स्टाफ के प्रति अपना व्यवहार सही रखें, क्योकि कही बार नौकरी छोड़ने के बाद बर्ताव सही नहीं होने के कारन बाद में अपना नुकसान हो सकता है।

साथ ना लें जायें :

मेरे अपने अनुभव आधार पर आपको बताना चाहूंगा की यदि आपने कंपनी से कोई भी सामान लिया है तो उस सामान को तुरंत वापस कर दें, क्योकिं कंपनी का कोई भी सामान आपका नहीं हो सकता जैसे लैपटॉप, पैन ड्राइव, अन्य कीमती वस्तु, इसलिए इस बात का विशेष ध्यान दें।

कंपनी के रूल को फॉलो करें :

यदि आपने नौकरी छोड़ने का मन बना लिए है तो कंपनी के नोटिस पीरिएड तक जॉब करें और कम से कम पंद्रह दिन पहले रिजाइन लेटर अपने HR या बॉस को दें, ताकि नोटिस पीरिएड पूरा होने के बाद फुल एंड फाइनल पेमेंट मिल सकें।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल सही लगा होगा।
यदि सही लगे तो अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें, कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!