PDF फाइल को Word की फाइल में कैसे बदले

PDF फाइल को Word की फाइल में कैसे बदले

दोस्तों आज हम PDF फाइल को Word की फाइल में कैसे बदले के बारे में इस आर्टिकल में पढ़ेंगे और Pdf convert to word file में कैसे करेंगे।

आज के समय में खुछ भी पढ़ना हो या लिखना हो तो हम पीडीएफ के माध्यम से सोसिअल मिडिया के द्वारा एक दूसरे से आदान प्रदान डॉक्यूमेंट्स शेयर करते रहते है। कभी क्या होता है की हमें पीडीऍफ़ फाइल को एडिट करना पड़ जाता है।

माना आप किसी कंपनी में काम करते हैं और आपको किसी कारणवश कोई फाइल किसी दूसरी कंपनी से मंगाना पड़ जाता है और वह अपनी ओरिजिनल फाइल आपको देने से मना कर देता है तो इस कंडीशन में आपको क्या करना चाहिए । इसके लिए में आपको एक सिंपल टिप्स बताने वाला हु जो आप आसानी से PDF फाइल को Word की फाइल में कन्वर्ट कर सकते है।

PDF फाइल क्या है ?

PDF एक फॉर्मेट होता है, PDF को Adobe सॉफ्टवेयर कम्पनी बनाया  है। आज जितने भी ई-बुक आते है वे सभी PDF फ़ॉर्मेट में होते है। PDF फ़ॉर्मेट को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे-computer, Mobile, Tablet में Open करना बहुत आसान होता है और आप PDF फ़ॉर्मेट आसानी से प्रिंट भी कर सकते है।

पीडीऍफ़ फाइल जिसका फूल फॉर्म  Portable Documents Format है यह फाइल को टेक्स, फोटोज़,वर्ड डॉक्यूमेंट्स को कन्वर्ट करके पढ़ने वाली फाइल में कन्वर्ट कर देता है। जिससे हम आसानी से पढ़ भी लेते है। और पीडीऍफ़ फाइल को आप किसी भी डिवाइस में खोल सकते हो। जैसे- मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, इत्यादि में।

PDF की Histrory क्या हैं ?

पीडीऍफ़ को सन 1990 में adobe कंपनी ने बनाया है। और संन 1993 में अडोबी ने pdf  का पहला version 1.0 को रिलीज किया। इसके बाद यह कंप्यूटर की दुनिया में बहुत पसंद किया जाने लगा। क्योकि उस समय फोन वगेरा नहीं थे तो यह अधिकतर कंप्यूटर में ही प्रयोग होने लगा।
आज इंटरनेट से कोई भी डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करते है तो वह सबसे पहले pdf फॉर्मेट में ही डाउनलोड होती है। आज कल वैसे भी pdf का यूज़ अधिकतर फोन में हो रहा है।

Pdf को कौन-कौन से सॉफ्टवेयर में कन्वर्ट कर सकते है। 

आज की डेट में पीडीऍफ़ को कन्वर्ट करना बहुत आसान है। आप पीडीऍफ़ को वर्ड की फाइल, फोटोशॉप , Coreldraw , excel, Powerpoint बहुत सारे सॉफ्टवेयर में आप पीडीऍफ़ को आसानी से कन्वर्ट कर सकते है।

PDF फाइल को वर्ड की फाइल में कैसे बदले ?

पीडीऍफ़ फाइल को वर्ड की फाइल में बदलना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप pfd फाइल में जायें जिस फाइल को कन्वर्ट वर्ड में करना है।
सबसे पहले पीडीऍफ़ फाइल को ओपन करना है। ओपन करने के बाद आपको फाइल Option दिख रहा होगा  उसको ओपन कर लीजिये।

 

 

इसके बाद save as में जाकर Microsoft word  में  क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद word docoments में जाकर सेव कर देना है ।

 

दोस्तों इस तरीके आप आसानी से pdf फाइल को वर्ड की फाइल कन्वर्ट कर सकते है।


Advance PF withdrawal process online, पीएफ से एडवांस रुपये कैसे निकाले ?
PF Account  Balance  कैसे चेक करें 

 

PDF को एक्सेल (Excel sheet ) में कैसे बदले ?

बहुत सारे लोग जानना चाहते है की कैसे पीडीऍफ़ फाइल को एक्सेल शीट में कन्वर्ट करें। और अधिकतर लोग ऐसे है जो गूगल में सर्च मारते है। इसलिए दोस्तों में आपको एक आसान तरीका बताने वाला हू जो आप आसानी से पीडीऍफ़ को एक्सेल में बदल सकते है।

 

सबसे पहले pdf फाइल लीजिये जिसको आपने कन्वर्ट करना है, pdf ओपन करने के बाद मेनूबार में File ओपन में जाना है। जाने के बाद Save as पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद spreadsheet पर क्लिक करना है। इसके बाद microsoft excel workbook में जाकर save कर देना है।

दोस्तों पीडीऍफ़ से वर्ड की फाइल में कन्वर्ट करना कैसा लगा आपको, सही लगे तो अपने दोस्तों में शेयर और फॉलो करना न भूले।

 

admin

admin

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम शिव है और Help Guide India ब्लॉग पर आपका स्वागत है यहाँ पर आपको Employee Help, Study, Internet से सम्बन्धित सभी जानकारी हिंदी भाषा में दी जाती है। Help Guide India वेबसाइट का एक ही मकसद है आपकी मदत करने में आपकी मदत करता है इसलिए इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *