बिजनेस करने के टिप्स हिंदी में | टॉप 50 मजेदार टिप्स-2023 में

बिजनेस करने के टिप्स

आज के इस आर्टिकल में हम बिजनेस करने के टिप्स की जानकारी पढ़ने वाले हैं यदि आप बिजनेस करने के टिप्स की जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

एक उद्यमी के रूप में, आपको अपनी कंपनी को धरातल पर उतारने और सुचारू रूप से काम करने की चुनौती है। आपको अत्यधिक संख्या में चुनौतियों और जटिलताओं को दूर करने की आवश्यकता होगी। मैंने वास्तविक दुनिया में अपने एक उद्यम के साथ बहुत सारी गलतियाँ की हैं। इसे व्यवसाय के स्वामी के रूप में बनाने की कुंजी क्या है?

इस खंड में, मैं अपने अनुभव और शिक्षा से पचास सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शन या सिफारिशें प्रदान करूंगा। पिछले कुछ वर्षों के भीतर, मैंने अपनी जरूरत की हर चीज का लिखित रिकॉर्ड तैयार कर लिया है।

इच्छुक व्यवसाय स्वामियों के लिए आपको 50 उपयोगी सुझाव नीचे मिलेंगे।

आपकी कंपनी के लिए बिजनेस करने के टिप्स :

  1. अपनी सुरक्षा करें!

क्या आप मुझे बता सकते हैं कि उन्हें क्या कहना है?  खतरे की अनुपस्थिति किसी भी उत्तेजना को समाप्त कर देती है। हालाँकि, मेरे अनुभव में आपके बॉस होने का अर्थ है आनंद का अंत।

यदि आप ग्राहकों को शांत आश्वासन के साथ जीतना चाहते हैं तो आपको अपने भीतर शांति की आवश्यकता है। अपने करियर में स्थायी बदलाव करने से पहले कुछ पैसे बचा लें। यह कभी-कभी सरल होता है, मैं समझ गया।

जबकि कुछ लोग अपने व्यवसाय को पांच-आंकड़ा बचत खाते से शुरू करते हैं, अन्य लोग अपनी स्टार्ट-अप लागत क्रेडिट कार्ड पर डालते हैं। कागज का एक टुकड़ा प्राप्त करें और अपने पुन: होने वाले मासिक खर्चों को जोड़ना शुरू करें।

मेरा मतलब है कि कोई मासिक परिव्यय, चाहे वे किराए, उपयोगिताओं, किराने का सामान या कुछ और के लिए हों। ठीक है, अपनी वर्तमान जीवनशैली को बनाए रखने के लिए आपको मासिक रूप से कितने पैसे की आवश्यकता होगी।

जिस राशि से आपके मासिक निर्धारित व्यय की गणना की जाती है, उसका उपयोग आपके वर्ष के निर्धारित व्यय बजट का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है।

चीजों को लुढ़काने के लिए यह राशि पर्याप्त है। यहां तक कि अगर आपके पास पहले कोई ग्राहक नहीं है, तब भी आप अपने विचार को और अधिक आसानी से पूरा कर पाएंगे यदि आपके पास छह महीने के खर्चों को कवर करने के लिए पैसा है।

  1. आने वाले वर्ष के लिए एक शेड्यूल बनाएं।

यह सलाह इतनी उपयोगी है कि मैं इससे पूरी किताब भर सकता हूँ! ग्राहक बनाने में समय लगता है। इसके लिए समय, धैर्य और, सबसे महत्वपूर्ण, एक रणनीति की आवश्यकता होती है। कई कुत्तों से संबंधित उद्यमी इस अवसर को खो देते हैं और आश्चर्य करते हैं कि उनके व्यवसायों को बेहतर करने की आवश्यकता क्यों है।

निम्नलिखित घटक एक पूर्ण वार्षिक रणनीति बनाते हैं:

  • हम अभी कहां हैं ?
  • अपने स्वयं के व्यवसाय के साथ, आपने अब तक कितना पैसा कमाया है?
  • आप कितने लोगों को ग्राहकों के रूप में गिनते हैं?
  • आप अपनी कौन सी सेवाएं प्रदान करने में विशेषज्ञ हैं?

आप साल के अंत में कितना पैसा बनाने की उम्मीद करते हैं? वह उद्देश्य संख्या दो है। किसी चीज़ के फ़ायदेमंद होने के लिए, आपको कितने ग्राहकों की ज़रूरत है?

क्या हर महीने नियमित होने वालों की न्यूनतम संख्या है? तीन उपाय अधिक खरीदारों को आकर्षित करने के लिए आप अपनी रणनीति में सुधार कैसे कर सकते हैं? यदि आप कुछ अतिरिक्त पेशकश नहीं करते हैं तो एक स्थापित ग्राहक को आपकी सेवाओं का उपयोग क्यों जारी रखना चाहिए?

विज्ञापन (और अन्य संबंधित खर्चों) के संबंध में, आपका मासिक बजट कैसा है? प्रभार लें: महीने में एक बार, अपने वार्षिक उद्देश्यों की समीक्षा करें। क्या सब कुछ उम्मीद के मुताबिक हो रहा है? आप कितने संभावित खरीदार और डॉलर वापस कर रहे हैं?

चाहे कुछ भी हो जाए, तुम्हें हमेशा आदेश बनाए रखना चाहिए। यह महत्वपूर्ण सूचना है।

  • तैयार रहो : 

सही समय आएगा, आखिरकार। ASAP, कल, या एक सप्ताह में नवीनतम पर आपकी विशेषज्ञता या सेवा की हमेशा मांग हो सकती है। यथासंभव पूरी तरह से तैयारी करना व्यावसायिकता दिखाता है और अधिक विश्वास की ओर ले जाता है। जैसा कि सुझाव 2 में कहा गया है: हमेशा स्थिति पर नियंत्रण बनाए रखें। अपने आप को निराशाओं से बचाने और अपने पेशेवर करियर को आगे बढ़ाने का यही एकमात्र तरीका है।

  1. नोटिस प्रदर्शित करें :

कैनाइन व्यवसाय में यात्रियों या पोस्टरों पर विज्ञापन महत्वपूर्ण हैं। आपके यात्रियों की गुणवत्ता एक पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर को काम पर रखने से बहुत लाभान्वित होगी। इसके अतिरिक्त, मैं अपने किसी सेमिनार में भाग लेने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक कंपनी ब्रांड विकसित करने की आवश्यकता पर बल देता हूँ। यही जीवंतता है, आपके व्यवसाय का समग्र सौन्दर्य, जो आपको प्रतिस्पर्धियों से अलग करता है। मेरे मामले में, यह हरा रंग, एक निश्चित टाइपफेस और मेरा लोगो है।

आपको फ़्लायर के पूरा होने पर तुरंत उन्हें वितरित करना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो उन्हें अपने छात्रावास के कमरे में पोस्ट करें! जहां कहीं भी भोजन बेचा जाता है, चाहे किराने की दुकान में, पशु चिकित्सालय में, केनेल में, या सुपरमार्केट में।

वास्तविक दुनिया में ध्यान आकर्षित करने के विकल्प व्यापक हैं। नहीं, यह मदद करेगा यदि आप यह नहीं मानते कि आपके यात्रियों को वितरित करने में उनकी कोई रुचि नहीं है। पूछने की कीमत शून्य है, जैसा कि हम सभी जानते हैं। इसे आज़माने से न डरें।

  1. वॉकी-टॉकी पर बिजनेस कार्ड की अनुमति नहीं है।

आप कभी नहीं जानते कि कब नेटवर्क का अवसर खुद को पेश करेगा, इसलिए हमेशा बिजनेस कार्ड हाथ में रखना स्मार्ट है। टहलने के दौरान मैं एक डॉग लवर से मिला। हम सभी एक मोबाइल डिवाइस ले जा रहे थे। 

  1. अपने ग्राहकों से उनकी भाषा में बात करें।

यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है। यदि दूसरे पक्ष को यह समझने में सहायता की आवश्यकता है कि आप क्या कह रहे हैं या पढ़ रहे हैं, तो अत्यंत तकनीकी भाषा का उपयोग करने का कोई मतलब नहीं है। यह ध्यान देना और संकेत देना महत्वपूर्ण है कि आप दूसरे व्यक्ति की भाषा का उपयोग करके उसे समझते हैं। आराम से और आराम से। बार की दुकान में आयोजित मेरे पहले व्याख्यान में यह निरीक्षण अप्रत्यक्ष रूप से हुआ।

  1. अपने कौशल का परीक्षण करें।

आप जो हैं उससे प्रसन्न होना चाहिए और अपने ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करना चाहिए। संभावित नए ग्राहकों के साथ बात करते समय अपने सबसे प्रासंगिक प्रशिक्षण अनुभवों को उजागर करना याद रखें। यह बिल्कुल भी आडंबरपूर्ण नहीं है, बस सक्षम है। यदि आप नया व्यवसाय चाहते हैं तो अपने ग्राहकों तक अपनी बात पहुँचाना महत्वपूर्ण है। अफसोस की बात है कि बहुत से लोगों को अभी भी इसमें सुधार करने की जरूरत है।

किसी को क्या करना चाहिए? अपनी “एलेवेटर पिच” तैयार करें। “एलेवेटर पिच” में 40 सेकंड से थोड़ा अधिक समय में, आप समझाएंगे (1) आप जीवनयापन के लिए क्या करते हैं, (2) यह आपके ग्राहकों को कैसे लाभ पहुंचाता है, और (3) यह आपके लिए क्यों मायने रखता है। नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आप भविष्य में इन घटकों का पुन: उपयोग कर सकते हैं।

  1. इस बारे में अधिक जानें कि आप किस तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं.

आप  क्या आदर्श ग्राहक युवा, मध्यम आयु वर्ग या वृद्ध है? क्या उनकी कोई विशिष्ट पसंद या नापसंद है? ग्राहक अवतार आ गया है! उपभोक्ता अवतारों का उपयोग करने से मार्केटिंग रणनीतियों को फायदा हो सकता है। कई व्यवसायों द्वारा नियोजित एक सामान्य विपणन रणनीति एक आदर्श खरीदार व्यक्तित्व का निर्माण करना है।

मैं अपने आदर्श ग्राहक से मिलने के लिए किस स्टोरफ्रंट पर जाने की सलाह देता हूं? वे किस तरह का कमर्शियल देख पाएंगे? जितना अधिक विस्तृत आप अपने आदर्श ग्राहक प्रोफ़ाइल को अपने सिर में बनाते हैं, उतनी ही तेज़ी से आप एक उत्पाद या सेवा डिज़ाइन कर सकते हैं जो उन्हें अपील करेगी।

  1. साइन अप करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में निःशुल्क उपहार प्रकाशित करें।

एक उपहार की हमेशा सराहना की जाती है। प्रभावी होने के लिए, आकार वैकल्पिक है। छोटी-छोटी बातें भी बड़ा प्रभाव डाल सकती हैं। सबसे पहले, ब्रांडेड पेन, ब्लॉक, बैग या क्लिकर देकर ग्राहकों को आकर्षित किया जा सकता है। एक अच्छाई की शक्ति को कभी कम मत समझो!

  1. सूचित करें और सूचित रहें। 

ग्राहक इसकी सराहना करेंगे जब आप उन्हें वह सिखाएंगे जो आप जानते हैं। आप जो जानते हैं उसे खुले तौर पर साझा करें, चाहे ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से जानकारी हमेशा वर्तमान होनी चाहिए, निश्चित रूप से।

  1. एक दूसरे की मदद करें। 

“इससे पहले कि वे इसे एक्सेस कर सकें, क्लाइंट को मेरी विशेषज्ञता के लिए भुगतान करना होगा।” ठीक है, लेकिन…। ग्राहकों को उनके क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदर्शित करके जीता जा सकता है। निवर्तमान व्यक्तित्व वाले व्यक्ति तब सफल हो सकते हैं जब दूसरे विफल होते हैं। बल्कि मैं एक संभावित नए ग्राहक के सामने अपनी क्षमता का प्रदर्शन करता हूँ।

कंपनी के फेसबुक पेज पर पोस्ट या उद्योग की सबसे अद्यतित जानकारी के साथ एक ईमेल प्रदर्शित करता है कि आप कुत्ते से संबंधित मुद्दों से सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं और आपने जो सीखा है उसे साझा करने के इच्छुक हैं।

नवीनतम पर पढ़ें। 

  1. कैनाइन व्यवसाय चौबीसों घंटे संचालित होता है। कई फेसबुक समूहों के सदस्यों के बीच भी यह सामान्य ज्ञान है। आपके क्षेत्र में नवीनतम विकास और उद्घाटन का ज्ञान महत्वपूर्ण है। मैं सप्ताह में एक दिन विशेष रूप से अपने ज्ञान और कौशल को विकसित करने के लिए समर्पित करता हूं। लिखित सामग्री का उपभोग करें, समाचारों के साथ बने रहें और प्रासंगिक फेसबुक समूहों को देखें। यह हमेशा इसके लायक निकला।

बाहर निकलें और सम्मेलनों, त्योहारों और अन्य समारोहों के बारे में … अच्छी नई चीजों के बारे में जानने और दिलचस्प लोगों से मिलने के लिए। आपको कुछ नए परिचित मिल सकते हैं और अपने पेशेवर दायरे का विस्तार कर सकते हैं। कार्निवल हमेशा एक अच्छा समय होता है। यदि आप इन घटनाओं को तुरंत अपने कैलेंडर में चिह्नित करते हैं तो इससे मदद मिलेगी।

  1. विज्ञापन सुनें। 

हाँ, ठीक यही बात है – बाकी लोग क्या कर रहे हैं? प्रतियोगी अनुसंधान उपयोगी अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है। नीचे, हम जानेंगे कि आप अपने व्यवसाय का प्रचार कैसे कर सकते हैं।

प्रचार, किसी भी रूप में देखा जा सकता है।

पत्रिकाओं में विज्ञापन फुट ट्रैफिक उत्पन्न कर सकते हैं। यह आदर्श रूप से कुत्ते-थीम वाला प्रकाशन होगा, लेकिन अन्य पत्रिकाओं में विज्ञापन उतना ही पेचीदा हो सकता है। वहां, मैं अनुभव से बोल सकता हूं।

  1. पहुंच का दिन। 

क्या यह पहली बार में बाहर लगता है?

इस तरह के आयोजनों में अच्छी तरह से भाग लिया जाता है क्योंकि कर्मचारी संगठन को बेहतर ढंग से समझने के अवसर का लाभ उठाते हैं। कुत्ते प्रशिक्षण सुविधाओं के मुफ्त पर्यटन की पेशकश या स्पार्कलिंग वाइन के गिलास के साथ कई कुत्ते खाद्य ब्रांडों को चखने से नियमित रूप से जीता जा सकता है।

इसलिए, मुझे इस तरह के कार्यक्रमों में शामिल होने में मजा आता है। अपने कार्यालय के लिए एक भव्य उद्घाटन करें और अपने सभी करीबी दोस्तों और परिचितों को आमंत्रित करें।

  1. अपने दोस्तों को बताएं कि आप क्या कर रहे हैं।

हम आम तौर पर किसी और की तुलना में अधिक बार सीधे स्कूप देने के लिए अपने दोस्तों पर भरोसा कर सकते हैं। आपको उनकी बातों पर पूरा ध्यान देना चाहिए। (बेशक, आप फ़िल्टर भी कर सकते हैं, लेकिन अपने लक्ष्यों को कई दिशाओं से प्राप्त करने का प्रयास करें; आपके मित्र इसके लिए एक महान संसाधन हैं)।

  1. पहले से मौजूद नेटवर्क का उपयोग करें। 

चाहे वे पुराने परिचित हों, परिवार के सदस्य हों या मित्र हों, अपने नेटवर्क का लाभ उठाएं। अपनी संपर्क सूची में सभी को कॉल करने, अपना परिचय देने और अपनी कंपनी के बारे में चर्चा करने का एक बिंदु बनाएं।

स्वयं सहयोग करें। 

  1. सहयोग/ कृप्या।

मुझमें एक सफल लेखक बनने की क्षमता है। प्रत्येक सहकर्मी को शत्रु के रूप में देखने से बचें। क्षेत्र में उन लोगों के साथ स्वतंत्र रूप से संवाद करें। घनिष्ठ संबंध, साझा हित और संयुक्त परियोजनाएं सामान्य परिणाम हैं।

मैं अपने किसी भी ग्राहक के लिए एक सक्षम प्रशिक्षक की आवश्यकता के लिए सिफारिश के रूप में अपने करीबी दोस्त जाना का नाम आगे रखना चाहता हूं। आप अभी भी इस तरह से नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं।

  1. लोगों के संपर्क में रहें।

कैसे मेले के दौरान एक अच्छी चैट के बारे में? नहीं एक बार का समय नहीं है। संपर्क करें और अपनी जिज्ञासा व्यक्त करें। यदि आप अभी भी कुछ हफ़्ते में प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो पुनः प्रयास करें। ऐसा हो सकता है।

  1. कुछ प्रश्नों के साथ हमसे पूछताछ करने का प्रयास करें।

अक्सर, एक दोस्त, एक संरक्षक, एक सफल उद्यमी के साथ होता है। सलाह के लिए किसी अनुभवी डॉग ट्रेनर या न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लें। प्रशन। दूसरों की गलतियाँ एक मूल्यवान शिक्षण उपकरण के रूप में काम कर सकती हैं। सवालों के जवाब वही देते हैं जो उनसे पूछते हैं।

  1. खुद को समूहों में शामिल करें।

क्या आपके समुदाय में लोगों के शामिल होने के लिए कोई क्लब या अन्य संगठित समूह हैं? किसी क्लब में शामिल होने से आपको नए लोगों से मिलने और नई चीजें सीखने में मदद मिल सकती है। अपने प्रभाव क्षेत्र का विस्तार करने से नए मित्र और संरक्षक आकर्षित हो सकते हैं।

  1. भरोसेमंद सहकर्मियों की सिफारिश करने की पूरी कोशिश करें।

यह अंतिम खंड पेशेवर कनेक्शन स्थापित करने और बनाए रखने की एक आजमाई हुई और सच्ची विधि को प्रकट करेगा। कई व्यापार मालिक गलती से मानते हैं कि घटनाओं में भाग लेने का प्राथमिक लक्ष्य जितना संभव हो उतने संभावित ग्राहकों से मिलना है। हालाँकि, आपको ठीक करने की आवश्यकता है। सुनना महत्वपूर्ण है।

वास्तव में वह कौन सी समस्या है जिसे आपका प्रतिस्पर्धी हल करने की कोशिश कर रहा है? क्या आप इसके माध्यम से काम करने में उसकी सहायता कर सकते हैं? सवाल यह है कि आपका काउंटर ऑफर क्या है? आपका कोई मित्र या परिचित हो सकता है जो इन गुणों वाले किसी व्यक्ति की तलाश में हो। अपने दोस्तों और सहकर्मियों को देखें। वे अविश्वसनीय रूप से प्रशंसनीय होंगे और आपकी हर जरूरत को पूरा करना चाहेंगे।

  1. अपने सहयोगी भागीदारों को शामिल करें

क्या आपके पास पहले से ही क्षेत्र के भीतर संपर्क हैं? आश्चर्यजनक! फिर अपनी वेबसाइट पर जानकारी पोस्ट करके उनका प्रचार करें। हमारे लिए एक समूह के रूप में विकसित होने का यही एकमात्र तरीका है। इसके अतिरिक्त, आप “दृश्य” में अपनी भागीदारी प्रदर्शित करते हैं। गाइनफोर्ट एजुकेशन के पास उस विषय को समर्पित एक पूरा वेबपेज है!

  1. सामाजिक और मीडिया नेटवर्क

आज की दुनिया में ऑनलाइन उपस्थिति के साथ व्यवसाय चलाना आसान है। मुझे अजीब लगता है जब मैं किसी को ऑनलाइन ढूँढ़ने की कोशिश करता हूँ लेकिन असमर्थ रहता हूँ। बेशक, हमसे पहले भी ऐसी पीढ़ी है जिसे इससे निपटने में कोई दिलचस्पी नहीं है। और फिर भी, मैं आपको एक छोटे से रहस्य के बारे में बताता हूँ।

हममें से अधिकांश लोग बिक्री के बारे में समय से पहले सर्च इंजन, सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से सीखते हैं। आधुनिक युग में एक ठोस इंटरनेट उपस्थिति महत्वपूर्ण है। यह मदद करेगा यदि आप देखे जाने से डरते नहीं हैं।

  1. फेसबुक पर एक प्रोफाइल लॉन्च करें।

फेसबुक के बिना यह काम नहीं कर सकता। एक फेसबुक प्रोफाइल बनाएं और इसे दिन में एक बार अपडेट करें। क्लाइंट मीटिंग के दौरान स्वयं की तस्वीर लें या शब्द फैलाने के लिए अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र का विवरण देते हुए ब्लॉग पोस्ट लिखें।

मौके पर फनी कंटेंट भी शेयर किया जा सकता है। अपने उत्पादों और सेवाओं के मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में फेसबुक पर ध्यान दें। मैं हर हफ्ते अपने प्रत्येक फेसबुक अकाउंट के लिए एक नई थीम बनाता हूं। आपकी सहायता से, अब मैं अधिक संक्षिप्त वाक्य लिख सकता हूँ।

  1. फेसबुक पर एक प्रोफाइल लॉन्च करें।

फेसबुक के बिना यह काम नहीं कर सकता। एक फेसबुक प्रोफाइल बनाएं और इसे दिन में एक बार अपडेट करें। क्लाइंट मीटिंग के दौरान स्वयं की तस्वीर लें या शब्द फैलाने के लिए अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र का विवरण देते हुए ब्लॉग पोस्ट लिखें।

मौके पर फनी कंटेंट भी शेयर किया जा सकता है। अपने उत्पादों और सेवाओं के मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में फेसबुक पर ध्यान दें। मैं हर हफ्ते अपने प्रत्येक फेसबुक अकाउंट के लिए एक नई थीम बनाता हूं। आपकी सहायता से, अब मैं अधिक संक्षिप्त वाक्य लिख सकता हूँ।

  1. एक फेसबुक ग्रुप बनाएं

वे यहां हैं, और वे आपके लक्षित दर्शक हैं! ऑनलाइन समूहों में व्यंजनों को साझा करते समय इस बात का उल्लेख करें कि आप एक स्वतंत्र आहार विशेषज्ञ हैं। संगठन के सदस्य विभिन्न विषयों पर परामर्श भी ले सकते हैं। क्या आप उन्हें एक हाथ दे सकते हैं? फिर आपको एक टिप्पणी पोस्ट करनी चाहिए या उन्हें एक निजी संदेश भेजना चाहिए। याद रखें कि आपकी एकमात्र जिम्मेदारी आपके अलग-अलग सामाजिक मंडलियों के स्थापित मानदंडों का पालन करना है।

  1. एक वेबसाइट डिजाइन करें!

अनेक उपलब्ध सेवाओं में से किसी एक का उपयोग करके आज ही अपनी वेबसाइट बनाएं। हां, इसमें समय लगेगा, लेकिन एक गुणवत्तापूर्ण वेबसाइट ग्राहकों को लाएगी। मेरे सभी वेबपेज मुफ्त प्लेटफॉर्म “वर्डप्रेस” पर होस्ट किए गए हैं। साइट विभिन्न प्रकार के मुफ्त ऐड-ऑन प्रदान करती है जिनका उपयोग आपकी वर्तमान वेबसाइट को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। आप कुछ पूर्वनिर्मित लेआउट का भी उपयोग कर सकते हैं।

और, बेशक, वर्डप्रेस एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है। यदि आप अटक गए हैं, तो अपना प्रश्न Google में टाइप करें, और आपको संभावित उत्तरों के साथ कई परिणाम मिलेंगे। कम से कम मेरी किताब में यह एक बड़ी बात है।

  1. एक ब्लॉग शुरू करें!

DIY सामग्री इंटरनेट पर अच्छा प्रदर्शन करती है। ब्लो अप करें, अपने दैनिक जीवन के बारे में गपशप करें, और अपने दर्शकों के लिए आकर्षक सामग्री प्रदान करें। यदि आप लेखक नहीं हैं तो लिखने का एक विकल्प एक वीडियो ब्लॉग रख रहा है। एक पॉडकास्ट? आपकी आवश्यकताओं के आधार पर, एक ब्लॉग आपको जल्दी और आसानी से विभिन्न जानकारी प्रदान कर सकता है।

  1. गूगल ऐडवर्ड्स का प्रयोग शुरू करें।

बस वह क्या है, बिल्कुल? Google या Google ऐडवर्ड्स पर विज्ञापन ऑनलाइन विज्ञापन हैं। क्या आप हमेशा चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट Google खोज परिणामों में सबसे पहले दिखाई दे? ऐडवर्ड्स ऐसा करना संभव बनाते हैं। यह वह समय है जब आपको किसी पेशेवर की मदद लेने की आवश्यकता होती है। प्रभावी Google विज्ञापन बनाना अपने आप में एक कला है। पैसे खोने से बचने के लिए, पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना सबसे अच्छा है।

किसी और के करने से पहले वक्र से आगे बढ़ें और Instagram का उपयोग करें। दो-तीन साल बाद तुम्हें याद होगा कि मैंने क्या कहा था। साइट पर केवल कुछ ही स्वतंत्र ठेकेदार हैं। यदि आप प्रतियोगिता में आगे निकलना चाहते हैं तो आपको इंस्टाग्राम बैंडवागन पर कूदना चाहिए। इस वसंत में करने के लिए मेरी सूची में एक दूसरा इंस्टाग्राम अकाउंट भी है।

  1. आपको ईमेल मार्केटिंग के महत्व पर अवश्य ध्यान देना चाहिए।

यह एक समाचार पत्र है, और यह काम करता है! ईमेल से सफलता! आप सही हे; मुझे उसके बारे में मालूम है। मैं जहां भी जाता हूं, मैं इसे सुनता हूं। अप्रासंगिक ईमेल नहीं मिलते हैं। इस कहावत को नज़रअंदाज़ कर दें कि “किसी को ईमेल पढ़ने में आनंद नहीं आता;” यह गलत है। मेरे अनुभव में, हस्तलिखित पंक्तियों को हमेशा अच्छी तरह से स्वीकार किया जाता है। कृपया ईमेल मार्केटिंग की शक्ति को खारिज न करें। आपकी नई सेवाओं या पेशकशों, वेबसाइट, फेसबुक पेज आदि की घोषणा हमें ईमेल के माध्यम से की जा सकती है। कृपया गोपनीयता कथन को ध्यान से पढ़ें।

  1. प्रक्रियाएं स्वचालित होनी चाहिए।

क्या आप ऑनलाइन डॉग न्यूट्रिशनिस्ट कोर्स में दाखिला लेने की योजना बना रहे हैं, या आपने पहले ही ऐसा कर लिया है? आपके साइन अप करने के बाद, मैं आपको एक व्यक्तिगत स्वागत संदेश भेजूंगा। संदेश यांत्रिक रूप से दिया जाएगा।

प्रति दिन तीस से चालीस लोग प्रतीक्षा सूची में साइन अप करते हैं। अगर मुझे यह ईमेल मैन्युअल रूप से भेजना होता, तो मैं कभी भी कोई काम नहीं करता या अपनी फ्लफ बॉल के साथ नहीं खेलता। अपने समय का सदुपयोग करें ! स्वचालित वेबसाइट प्रौद्योगिकियां आपको कुछ कर्तव्यों से मुक्त करने के लिए मौजूद हैं। समय का सार है।

  1. वेबिनार आयोजित करें!

ग्राहक अपडेट की मांग करते हैं चाहे वे कहीं भी हों। यदि आप अद्यतित रहना चाहते हैं, तो वेबिनार एक बढ़िया विकल्प हैं। इसकी मदद से आप उल्लेखनीय प्रसार हासिल कर सकते हैं। एक विकल्प फेसबुक के लाइव ब्रॉडकास्टिंग टूल का उपयोग करना है। मेरे हिस्से के लिए, सकारात्मक मुठभेड़ों के अलावा मेरे पास कुछ भी नहीं है। कैमरे पर बातचीत करना मजेदार है, बस इतना ही!

  1. मेरा प्रस्ताव है कि हम एक लाटरी आयोजित करें।

क्या कोई ऐसा है जिसे फेसबुक पर ऑनलाइन रैफल्स में प्रवेश करने में मजा नहीं आता है? यदि आप सही लाटरी चुनते हैं, तो आप नए ग्राहकों को आकर्षित करेंगे और अपने मौजूदा ग्राहकों को और अधिक के लिए वापस आने का कारण देंगे। यह एक जीत-जीत परिदृश्य है।

  1. अपने प्रति सच्चे रहें

अंत में, हम इस टुकड़े के अंत के करीब आ रहे हैं। एक बात याद रखना जब मैं आपको बड़े कैनाइन बाज़ार में छोड़ता हूँ तो यह है कि आप श्रृंखला की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं। सफलता तभी महसूस की जा सकती है जब व्यक्ति को खुद पर विश्वास हो और वह अपने लक्ष्य की ओर खुशी से काम करे। आपकी खुशी हर किसी की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। याद रखें कि हमेशा।

  1. खुद पर भरोसा रखें।

खुद को नीचा दिखाने और खुद के साथ खराब व्यवहार करने का कोई मतलब नहीं है। जीरो, नाडा, ज़िल्च, ज़िल्च, नाडा। खुद का सम्मान करें और अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें। सच्चे विश्वासी आश्वासन और कौशल की हवा निकालते हैं।

अपने पहले ग्राहकों को पाने की कुंजी। उज्जवल पक्ष पर विचार करें! सकारात्मक सोच। आपके पास असीमित क्षमता है। अगर आप बुरा रवैया रखेंगे तो आपके जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं आएगा। समान विचारधारा वाले लोगों को आकर्षित करने के लिए सकारात्मक सोचें, और आप नए व्यवसाय की एक स्थिर धारा लाएंगे।

  1. खुला दिमाग रखें।

इसे आजमा कर देखें। बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है खुद को उनकी आदतों से बाहर निकालना। पिछली असफलताओं को बाजार में गुणवत्तापूर्ण सामान लाने से न रोकें।

  1. मैत्रीपूर्ण लेकिन लगातार रहने की कोशिश करें।

अन्य लोगों के साथ वह सम्मान करें जिसके वे हकदार हैं। लगातार बने रहने का मतलब लगातार परेशान होना नहीं है। ऐसे प्रश्न पूछें जिनका उत्तर आपको और आपके वार्ताकार को विषय को समाप्त करने में मदद करने के लिए एक साधारण हाँ या नहीं में दिया जा सकता है। अन्यथा, आप हवाई होने और जमीन पर लौटने में असमर्थ होने का जोखिम उठाते हैं।

  1. कठोर बने बिना लगातार बने रहने की कोशिश करें।

अन्य लोगों के साथ उच्चतम स्तर का सम्मान करें। लगातार बने रहने का मतलब लगातार परेशान होना नहीं है। यदि आप अपने वार्ताकार के साथ परस्पर संतोषजनक निष्कर्ष पर पहुंचना चाहते हैं, तो विशिष्ट और बंद प्रश्न (हां/नहीं) पूछने का प्रयास करें। अन्यथा, आप हवाई होने और जमीन पर लौटने में असमर्थ होने का जोखिम उठाते हैं।

  1. आपका समय अच्छा बीते!

यदि आपको कोई ऐसा पेशा मिल गया है जिसे करने में आपको वास्तव में आनंद आता है तो आपको फिर कभी काम नहीं करना पड़ेगा। उस क्षेत्र के लिए अपने जुनून को याद रखें जिसने आपको पोषण विशेषज्ञ बनने के लिए प्रेरित किया। अपने आप को सफल होने की कल्पना करने और उस छवि को बनाए रखने की प्रेरणा को महसूस करें।

  1. प्रामाणिक रूप से अधिनियम; प्रकट करो कि तुम असली प्रकृति हो।

यह भी याद रखें। लोग उन लोगों के प्रति अधिक सहानुभूति रखते हैं जिनके पास प्रिय विचित्रताएँ हैं। कोई भी आपसे दोषरहित होने की अपेक्षा नहीं करता है, और यह ठीक है। (भले ही कभी-कभी ऐसा महसूस हो सकता है, हर किसी के पास कम से कम कुछ भयानक दिन होते हैं)

  1. इसके बारे में मत सोचो

ज्यादा सोचना एक बाधा है। अपने सपनों को साकार करने के लिए आपको उन्हें अपना सब कुछ देना चाहिए। अपनी कल्पना को पंख लगने दो; अपने सपनों की ओर बढ़ना कभी बंद न करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने बड़े, छोटे, बड़े या युवा हैं; आप हमेशा अपने ग्राहकों का विस्तार कर सकते हैं।

अपने पेशेवर जीवन के पहले पचास वर्षों के दौरान, जब मुझसे पूछा गया कि क्या मैं स्व-नियोजित होने के लिए तैयार हूं, तो मैंने बार-बार “हां” कहा है। आपका जीवन और आपकी पसंद पूरी तरह से आपके हाथों में है। अपने दिल की सुनें और अपनी तरह के लिए उपयुक्त जीवन शैली को बढ़ावा देकर अन्य कुत्तों के जीवन में बदलाव लाएं।

अपने ग्राहकों के लिए अपनी प्रशंसा दिखाएं।

कि वे आपका निमंत्रण स्वीकार करें, यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है। अगर वे सराहना महसूस करेंगे तो वे अक्सर लौट आएंगे। उनकी वजह से अब हम वह कर पा रहे हैं जो हमें पसंद है। यदि पालतू माता-पिता अपने कुत्तों को उनकी प्रजातियों के लिए तैयार किए गए भोजन के साथ उपलब्ध कराने में रुचि नहीं रखते हैं, तो हम उनसे हमारे मार्गदर्शन की अपेक्षा नहीं करेंगे।

41..लचीला रवैया बनाए रखें और अपने ग्राहकों की बात सुनें।

आधुनिक समाज में तेजी से बदलने और विकसित होने की क्षमता आवश्यक है। अपने उपभोक्ताओं को अपने हाथों में लें और परामर्श को एक सुखद अनुभव बनाएं (कारण के भीतर; मैं जानबूझकर यहां अतिशयोक्तिपूर्ण हूं)।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आलोचना डरने की चीज नहीं है और इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लिया जाना चाहिए।

आलोचना को आत्मसात न करें और इसे प्रेरणा के रूप में उपयोग करें। ऐसे निंदक हमेशा रहेंगे जो आपके बारे में बुरी बातें कहते हैं। नई जानकारी और स्थलों को खुशी से लें; आप उन चीजों की खोज कर सकते हैं जिन्हें आप कभी नहीं जानते थे।

42.. विश्वास रखो !

विशेषज्ञ के रूप में, आपको इस तरह कार्य करना चाहिए।

  1. संभवतः एक विदेशी जीभ? विश्व स्तर पर और विस्तार से सोचने के लिए।

कुंजी विश्व स्तर पर और विस्तार से सोचने की है। शायद आपका अगला प्रसिद्ध डॉग ट्रेनर बनना तय है। आपके कुछ ग्राहक वहां रह सकते हैं जहां आपको उन्हें सेवा प्रदान करने के लिए अधिक पर्याप्त ऑफ़लाइन सुविधाओं की आवश्यकता है। इंटरनेट के इस्तेमाल से अब लगभग हर बाधा को दूर किया जा सकता है। आपके ग्राहक जितने अधिक अंतरराष्ट्रीय होंगे, उतना अच्छा होगा।

  1. क्लाइंट के तौर पर खुद को प्राथमिकता दें।

क्या आप अपने प्रस्ताव में दिलचस्पी लेंगे? जब आप कुछ बेचते हैं, तो क्या आप स्वयं उस पर विश्वास करते हैं?

  1. इसके विपरीत किसी भी प्रकार के अत्याचार से बचें।

क्या आप ज़बरदस्ती करने की इच्छा महसूस कर रहे हैं? चेतावनी: यह एक भयानक योजना है। अपने प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए किसी पर दबाव न डालें। उन्हें किसी भी चीज़ के बारे में समझाने की कोशिश करने के बजाय, उनकी चिंताओं और सवालों पर ध्यान दें और जाँच करें कि वे ऐसा क्यों महसूस करते हैं। हालांकि इसे स्वीकार करना कठिन हो सकता है, हर कोई ग्राहक नहीं बन सकता।

  1. इसके विपरीत किसी भी प्रकार के अत्याचार से बचें।

क्या आप ज़बरदस्ती करने की इच्छा महसूस कर रहे हैं? ध्यान दें: यह एक भयानक सुझाव है। यदि आप कोई प्रस्ताव देते हैं, तो उसे किसी पर थोपें नहीं। किसी को कुछ समझाने की कोशिश करने के बजाय, उनकी चिंताओं और सवालों को दूर करने और उनके विश्वासों के अंतर्निहित कारणों की जांच करने पर ध्यान दें। शुरुआत में इसे स्वीकार करना आसान नहीं हो सकता है, लेकिन हर कोई आपके लक्षित बाजार के लिए उपयुक्त नहीं होगा।

  1. धैर्य!

रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था, इसलिए इसे धीरे और स्थिर रूप से लें। दीर्घकालिक सफलता की कुंजी स्थिर, मध्यम वृद्धि है।

  1. प्रशिक्षण और शिक्षा सफलता के शिखर और शिखर हैं।

ज्ञान ही शक्ति है, इसलिए अपने सीखने के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाएं।

  1. अपने आप को सुलभ और सुलभ बनाएं।

इस अवसर पर, संबंधित कुत्ते के मालिकों के लिए सप्ताहांत की उपलब्धता की आवश्यकता होती है। उन चीजों में से एक है रविवार की रात सात बजे न्यूज देखना।

मामले को तूल देने से बचें।

अपने ग्राहकों को अस्पष्ट भाषा से अलग करना सुनिश्चित करें। यहां कोई भराव शब्द नहीं होगा, केवल सीधी टिप्पणी और व्यक्तियों का संक्षिप्त मूल्यांकन होगा। अपने प्रस्तावों का मसौदा तैयार करते समय यथासंभव वर्णनात्मक होने का ध्यान रखें। अपने उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करते हुए भी दूरी बनाए रखें। अपने विचारों को सुनने में रुचि जगाएं।

  1. ग्राहक आपकी प्राथमिक प्रेरणा होनी चाहिए।

सलाह का अंतिम टुकड़ा हर छोटे व्यवसाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। अपने ग्राहकों को अपनी प्रेरणा शक्ति के रूप में सेवा करने दें। इसमें से बहुत कुछ हमारा अपना अनुभव रहा है। हम जानते हैं कि आपके करियर के लिए जीरो ड्राइव होना कैसा होता है क्योंकि हम दोनों के पास रोज़गार है और हम अपना फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय चला रहे हैं।

हमारी फर्म को चलाने के उतार-चढ़ाव हमारे जीवन के सबसे संतोषजनक रहे हैं। वेतन अच्छा है, लेकिन ग्राहकों की आलोचना हमेशा सबसे ज्यादा चुभने लगती है। इस आलोचना में से कुछ को हमारे लिए प्रशंसनीय मूल्यांकन में अनुवादित करना प्रेरणा का स्रोत है जो हमें बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको बिजनेस करने के टिप्स की जानकारी सही लगी होगी।

यदि सही लगे तो अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top