होटल मैनेजमेंट का क्या काम होता है, स्किल्स, योग्यता, सैलरी व कौशल

होटल मैनेजमेंट

यदि आप लोगों के साथ काम करना, कार्यक्रमों की योजना बनाना और कर्मचारियों को मैनेज करना पसंद करते हैं तो होटल मैनेजमेंट एक करियर के रूप में आपके लिए सही हो सकता है।

इस रोमांचक कार्य क्षेत्र में हर दिन अलग होता है और इसमें आप जो कौशल हासिल करते हैं, उससे आपको मैनेजमेंट या इवेंट प्लानिंग जैसे संबंधित क्षेत्र में नौकरी पाने में भी मदद मिल सकती है।

 आप होटल मैनेजमेंट में काम करना कैसे शुरू कर सकते हैं? इस क्षेत्र में काम करने का सबसे प्रभावी तरीका क्या है? एक होटल मैनेजर के रूप में आकर्षक करियर बनाने के लिए एक डिटेल्ड गाइड नीचे दी गई है।

होटल मैनेजमेंट में क्या काम होता है ?

आप लोगों को मैनेज करने के साथ-साथ एक होटल मैनेजर के रूप में अपनी भूमिका में हर परिस्थिति को मैनेज करेंगे।

  • आप कई अन्य चिंताओं और समस्याओं का ध्यान रखेंगे और होटल के दैनिक कार्यों की देख-रेख करेंगे।
  • आप वह होंगे जो नाराज ग्राहकों से निपटेंगे, होटल के रखरखाव पर नजर रखेंगे तथा होटल के स्टॉफ की सुविधा से लेकर खाने की गुणवत्ता तक का ध्यान रखेंगे ।  
  • आपका काम होटल के मेहमानों की परेशानियों को सुलझाना और होटल को ठीक तरह से चलाना होगा ।  
  • एक चेन होटलों के विपरीत, बुटीक होटलों से अधिक पर्सनलाइज्ड गेस्ट एक्सपीरियंस देने की अपेक्षा की जा सकती है। आप उस स्थान की मार्केटिंग और जनसंपर्क के लिए भी जिम्मेदार हो सकते हैं।
  • बड़ी होटल चैन के लिए मल्टी लेवल मैनेजर्स होते हैं जो पूरे क्षेत्र के लिए कई स्थानों और उनके मैनेजर्स की देख रेख करते हैं।
  • दूसरी ओर, यदि आप एक छोटे से होटल या आवास प्रतिष्ठान में काम करते हैं, तो एकमात्र प्रबंधक भी हो सकते हैं, जो अकेले मालिक को रिपोर्ट करता है।
  • होटल के आकार के बावजूद, आप शायद होटल के कर्मचारियों को रोजगार और प्रशिक्षण देने के प्रभारी होंगे। 
  • भुगतान, एडवरटाइजमेंट और कमरे की दरों सहित होटल का वित्तीय मैनेजमेंट भी आपके दायरे में आ सकता है।
  • सामान्य तौर पर, आप यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि गेस्ट अपने ठहरने का आनंद लें।

नियमित घंटे और भुगतान

एक वर्ष से कम अनुभव वाले होटल मैनेजर पदों के लिए, प्रवेश स्तर का वेतन सालाना 2 लाख रुपए तक हो सकता है।

 अनुभवी होटल मैनेजर सालाना 8 लाख रुपए या उससे भी ज्यादा कमा सकते हैं । पांच सितारा या लक्जरी होटल की देखरेख करने वालों के लिए औसत होटल मैनेजर का वेतन सालाना 30 लाख या उससे भी ज्यादा तक पहुंच सकता है।

कई होटल मैनेजर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहते हैं, यही वह समय होता है जब अधिकांश गेस्ट होटल एम चेकिन करते हैं । कभी कभी कुछ जगहों पर सामान्य समय के बाद में भी होटल के खुले रहने से मेहमानों को मैनेज करने की अपेक्षा की जाती है, विशेष रूप से व्यस्त वीकेंड और कुछ विशेष शामों पर।

इसके अतिरिक्त, आपको कॉर्पोरेट ग्राहकों, सप्लायर, या अधिकारियों के साथ बैठकों के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है।

हालांकि यह डेस्क जॉब की तरह लग सकता है लेकिन होटल मैनेजमेंट उससे थोड़ा अलग होता है। कई होटल मैनेजर अपना अधिकांश समय खड़े रह कर काम करने, मुद्दों पर नज़र रखने, महत्वपूर्ण विकल्प बनाने और समस्याएँ उत्पन्न होने पर समाधान ढूंढने में बिताते हैं।

इसलिए, यदि आप एक गतिशील और लगातार बदलती नौकरी चाहते हैं, तो होटल मैनेजर बनना एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

होटल मैनेजमेंट के लिए स्किल्स 

कौन से गुण आपको एक सफल होटल मैनेजर बना सकते हैं? दूसरों से खुद को अलग करने के लिए, आपके पास निम्नलिखित कौशल होने चाहिए:

  • उत्कृष्ट ग्राहक सेवा
  • उत्कृष्ट संचार
  • उत्कृष्ट वित्तीय मैनेजमेंट क्षमता
  • कर्मचारियों की निगरानी करने की क्षमता
  • नेतृत्व क्षमता जो टीम के पुराने और नए लोगों को आकर्षित करती है
  • बहिर्मुखी प्रतिभा
  • आयोजन क्षमता
  • समय का कुशल उपयोग
  • तेजी से समस्या सुलझाने की क्षमता
  • उत्साह और प्रतिबद्धता
  • निष्ठा और दृढ़ता

होटल मैनेजमेंट के लिए योग्यता 

अपने यहां लीडिंग पोजीशंस के लिए, कई रेस्टोरेंट और होटल चैन रैलावेंट डिग्री वाले पेशेवरों को महत्व देते हैं और रोजगार देते हैं। आपके पास कम से कम एक हाई स्कूल डिप्लोमा होना चाहिए।

फुल – सर्विस वाले होटलों में रोजगार के लिए आमतौर पर स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन मास्टर डिग्री प्राप्त करने से आपको अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती है। होटल मेनेजमेंट क्षेत्र में निम्नलिखित डिग्रियों की अक्सर मांग की जाती है:

  • आवास और होटल मैनेजमेंट
  • पर्यटन और आतिथ्य का प्रबंधन
  • ईवेंट की योजना बनाना
  • आवास प्रबंधन
  • आतिथ्य प्रबंधन में मास्टर

जब आप अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहे होते हैं तो एक होटल में नौकरी शुरू करना दरवाजे पर अपना पैर जमाने का सबसे अच्छा तरीका है। पूर्णकालिक नौकरी बनाए रखते हुए होटल प्रबंधन की डिग्री ऑनलाइन अर्जित करना संभव और बेहतर है।

आपके स्नातक होने के बाद, हॉस्पिटालिटी क्षेत्र में आपका पूर्व कार्य अनुभव होटल मैनेजर पदों की तलाश में सहायक होगा, चाहे आपके वर्तमान नियोक्ता या प्रतिद्वंद्वी के पास उपलब्ध हो।

आपके कौशल का विस्तार

क्या आप होस्पिटलिटी क्षेत्र में करियर बनाने पर विचार कर रहे हैं, जैसे इवेंट प्लानिंग या होटल मैनेजमेंट? आपको जिन कुछ कौशलों की आवश्यकता होगी उनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

संचार :

होटल और आवास प्रबंधकों के लिए, स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से संवाद करना आवश्यक है। ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिए, समस्या-समाधान और सुनने पर ध्यान दें। 

एक सक्षम मैनेजर अपमान या अभद्र व्यवहार के बावजूद भी संयम बनाए रखेगा। एक पेशेवर टीम लीडर बनने का अभ्यास करें, नाम याद रखें और अजनबियों को देखकर गर्मजोशी से मुस्कुराएं। आपकी संचार क्षमता आपको अन्य मैनेजमेंट उम्मीदवारों से अलग दिखने में मदद कर सकती है।

डिटेल ओरिएंटेड :

यदि आप चीजों को टालने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपना रवैया बदलें और अपने शेड्यूल पर नियंत्रण रखें। आपको मैनेजमेंट के रूप में टोन सेट करना चाहिए और असंगठित होने से बचना चाहिए।

आपके कर्मचारियों और सहकर्मियों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य पर ध्यान देने के लिए एक विस्तृत बजट पर कड़ी नज़र रखने से लेकर,ट्रैक करने और निरीक्षण करने के लिए आपके पास बहुत कुछ होगा।

 बजट : 

क्योंकि ऊपरी मैनेजमेंट (या होटल मालिक) आपको दरें, शुल्क और व्यय सौंपेगा, इस स्थिति में पैसों के मैनेजमेंट में अच्छा होना महत्वपूर्ण है। क्योंकि ग्राहकों को अक्सर कीमतों या बचत को तुरंत जानने की आवश्यकता होती है। 

आपको संख्याओं के साथ त्वरित होना चाहिए और गणित के लिए योग्यता होनी चाहिए। विक्रेताओं और आगंतुकों के साथ एक सकारात्मक कामकाजी संबंध भी इस क्षेत्र में फायदेमंद है क्योंकि लागत और धन पर चर्चा करना सामान्य रूप से तनावपूर्ण और भ्रमित करने वाला हो सकता है।

निष्ठा :

प्रबंधक और शीर्ष कर्मचारी के रूप में सफल होने के लिए आपको प्रेरित, प्रतिबद्ध और निष्ठावान होना चाहिए। कड़ी मेहनत करें और कभी भी किसी कर्मचारी को कोई ऐसा कार्य न सौंपें जिसे आप स्वयं पूरा करने के लिए तैयार न हों। 

जमीन से ज्ञान प्राप्त करने से एक सम्मान बढ़ेगा और कमाई की बात करते हुए, उस क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करना जिसमें आपकी रुचि है, तकनीकी ज्ञान का खजाना जोड़ता है जो आपको बाजार के रुझान और सर्वोत्तम प्रैक्टिस के साथ अपडेटेड रहने में मदद करेगा ।

पांच स्टेप्स में,जानें की होटल मैनेजर कैसे बनें

  1. अपने हॉस्पिटालिटी स्किल का विकास करें

होटल प्रबंधक के रूप में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और पृष्ठभूमि प्राप्त करने के लिए आतिथ्य क्षेत्र में अनुभव महत्वपूर्ण है।

एक सफल प्रबंधन उम्मीदवार के पास आमतौर पर कई आतिथ्य कंपनियों द्वारा कम से कम पांच साल का इन-हाउस हॉस्पिटैलिटी अनुभव होना चाहिए। अधिक महत्वपूर्ण, अधिक जटिल होटल के मैनेजर्स के लिए आमतौर पर अधिक अनुभव की आवश्यकता होती है।

किस प्रकार का अनुभव स्वीकार्य है?

आखिरकार, आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके कर्मचारी क्या करते हैं और वे लोगों को मैनेज करने और एक प्रभावी व्यवसाय चलाने के लिए एक सकारात्मक अतिथि अनुभव देने में कैसे योगदान करते हैं।

हाउसकीपर, फ्रंट डेस्क कर्मचारी, रिजर्वेशन एजेंट या वॉचमैन के रूप में काम करना भी अनुभव के रूप में गिना जा सकता है। कुछ होटलों में एक या एक से अधिक असिस्टेंट मैनेजर मौजूद होते हैं। 

यह नौकरी हेड मैनेजर बनने से पहले आपको अच्छा अनुभव दे सकती है। हालांकि अधिकांश होटल कम से कम कुछ वर्षों के पूर्व, प्रासंगिक होटल अनुभव की मांग करते हैं। होटल के खाद्य और पेय उद्योग या बिक्री और विपणन विभाग में अनुभव भी फायदेमंद हो सकता है।

जैसे ही आप हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करते हैं या कॉलेज से स्नातक होने से पहले ही आप एक होटल में काम करने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। स्कूल के बाद या ग्रीष्म अवकाश के रोजगार के लिए कई होटलों में नौकरियां उपलब्ध होती हैं। 

ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने पर भी विचार करें। भले ही इंटर्नशिप अक्सर अवैतनिक या कम भुगतान वाले होते हैं, आप अपने रिज्यूमे को मजबूत करने के लिए नया अनुभव प्राप्त करने में सक्षम होंगे और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि होटल कैसे चलता है, यह आपको समझ आएगा ।

  1. एक शिक्षा प्राप्त करें

हालांकि अधिकांश नियोक्ता हॉस्पिटालिटी या रिसॉर्ट मैनेजमेंट में स्नातक की डिग्री को महत्व देते हैं, लेकिन होटल मैनेजर बनने के लिए कोई विशिष्ट शैक्षिक आवश्यकताएं नहीं हैं। 

बड़ी होटल शृंखलाएँ या भव्य रिज़ॉर्ट इसके लिए डिग्री की आवश्यकता होती है । सीनियर होटल मैनेजर के रूप में आगे बढ़ने के लिए जैसे कि कई होटल संपत्तियों के संचालन की देखरेख, चार साल की डिग्री और कभी-कभी स्नातक की डिग्री आमतौर पर मांगी जाती हैं।

  1. कार्यक्रम में भाग लें 

प्रमुख होटल श्रृंखलाओं द्वारा प्रदान किए गए कई कार्यक्रमों में से एक का उपयोग करना होटल के अनुभव को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। 

जिसकी आपको रैंक में और संभवतः होटल मैनेजमेंट में आगे बढ़ने में आवश्यकता हो सकती है। ये पाठ्यक्रम आम तौर पर चार साल तक चलते हैं और आपको फ्रंट डेस्क, भोजन और पेय, आईटी, कस्टमर रिलेशन और बिक्री एवं विपणन सहित होटल संचालन की एक श्रृंखला से परिचित कराते हैं। 

कई कार्यक्रम, जो लगभग छह महीने तक चलते हैं, आपको अनुभव प्राप्त करने के लिए विभिन्न होटल विभागों में काम करने की अनुमति देते हैं।

कुछ कार्यक्रम कॉर्पोरेट कार्यालय में काम करने का मौका भी प्रदान करते हैं, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय होटल समूह के साथ। कई पद विदेशों में स्थित हैं, इंटरनेशनल होटल चेंस के साथ काम करना इन कार्यक्रमों की आकर्षक विशेषताओं में से एक है।

हिल्टन होटल्स, इंटरनेशनल होटल ग्रुप (आईएचजी) और मैरियट द्वारा समर्थित कोर्स इनमें से कुछ सर्वश्रेष्ठ ऑप्शंस हैं। इंटर्नशिप के विपरीत, होटल Apprenticeship आपको सीखने के दौरान एक अच्छा जीवन जीने की अनुमति देती है ।

 इंटर्नशिप आमतौर पर अनुभव के बदले बहुत कम या कोई भुगतान नहीं करती है। आम तौर परआपको समान काम करने वाले अन्य होटल मैनेजर के समान वेतन मिलता है।

इसके अतिरिक्त, कई नौकरियां और भी लाभ प्रदान करती हैं। हालाँकि, यदि आप विदेश में अप्रेंटिसशिप लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको आमतौर पर अपनी यात्रा की लागत का भुगतान करना होगा।

  1. बढ़ना जारी रखें

मैनेजर के रूप में किसी के लिए अपनी पहली होटल नौकरी करना अविश्वसनीय रूप से असामान्य होता है। अधिकांश लोग होटल स्टाफ रैंक के माध्यम से होटल मैनेजर बनने के लिए आगे बढ़ते हैं।

 ऐसा करने के विभिन्न तरीके हैं। आप मैनेजमेंट भोजन और पेय, या होटल बिक्री और विपणन के कैरियर पथों के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं।

ये तीनों संभावनाएं आपको होटल गतिविधियों और नौकरियों की एक श्रृंखला के बारे में जानने का मौका देती हैं और यह बेहतर ढंग से समझती हैं कि प्रतिष्ठान में हर विभाग की स्थिति क्या है और वे एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं।

एक होटल मैनेजर, एडमिनिस्ट्रेटिव विभाग, गेस्ट की सहूलियत के लिए हाउसकीपिंग स्टॉफ का मैनेजमेंट, कर्मचारियों की भर्ती और प्रबंधन, वित्तीय योजना, फ्रंट डेस्क की जिम्मेदारी आदि की देखरेख करता है।

जितना अधिक आप विभिन्न होटल संपत्तियों में अतिथि अनुभव को देखेंगे उतना ही बेहतर आप उत्कृष्ट सेवा और औसत दर्जे की सेवा के बीच अंतर करने में सक्षम होंगे और उन रणनीतियों और नियमों की पहचान कर सकेंगे जिन्हें बेहतर बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको ट्रैवल करना पड़ सकता है ।

  1. क्रेडेंशियल प्राप्त करें

सर्टिफिकेशन के साथ आपका करियर तेजी से आगे बढ़ सकता है। ये कार्यक्रम उन लोगों को देने के लिए बनाए गए हैं जिनके पास होटल उद्योग में कम अनुभव है, होटल और विभिन्न होटल कार्यों में क्या चल रहा है इसका एक अच्छा अवलोकन कर सकते हैं। 

डिग्री प्रोग्राम में नामांकन करने से पहले, आप यह निर्धारित करने के लिए सर्टिफिकेशन कार्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं कि आप इस करियर को आगे बढ़ाना चाहते हैं या नहीं। आप इसका उपयोग किसी अन्य डिग्री के पूरक के लिए कर सकते हैं जो आप पहले से ही उद्योग में रखते हैं।  

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको होटल मैनेजमेंट का क्या काम होता है जानकारी सही लगी होगी।

यदि सही लगे तो अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें।

आपके मन में कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top