Area Manager कैसे बनें: कार्य, सैलरी, भूमिका व आवश्यकतायें

Area Manager कैसे बनें

इस पेज पर Area Manager  मैनेजर कैसे बनें की सम्पूर्ण जानकारी शेयर की गई है।

इससे पहले हमने मार्केटिंग मैनेजर कैसे बनें जानकारी थी लिंक पर क्लिक करके जरूर पढ़ें।

एरिया मैनेजर कौन होता है ?

एक विशेष क्षेत्र में कई दुकानों की उत्पादकताऔर आय के लिए एक एरिया मैनेजर जिम्मेदार होता है। स्टोर को सफलता दिलाने के लिए Area Manager Manager लक्ष्य निर्धारित करते हैं और विशेष क्षेत्र में स्टोर प्रबंधकों के साथ सहयोग करते हैं। फ़्रैंचाइज़ी, थिएटर, रेस्तरां और खुदरा व्यवसाय एरिया मैनेजर को नियुक्त करते हैं।

Area Manager की भूमिका क्या है?

एक Area Manager, जिसे एक क्षेत्रीय प्रबंधक या एक जिला प्रबंधक के रूप में भी जाना जाता है, एक विशिष्ट क्षेत्र में दुकानों या कार्यालयों के एक समूह के प्रभारी के रूप में काम करता है।

एरिया मैनेजर का क्या काम होता है ?

  • प्रशिक्षण और विकास प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों के लिए अवसर प्रदान करना।
  • ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं के साथ नियमित संचार।
  • यह सुनिश्चित करना कि फर्म की गुणवत्ता उसके प्रभाव के पूरे क्षेत्र में एक जैसी है।
  • अपने क्षेत्र में रेवेन्यू और लाभ मार्जिन को बढ़ावा देना।
  • प्रत्येक स्टोर स्थान के लिए सेल्स टार्गेट स्थापित करना।
  • अपने क्षेत्र में स्थानों की स्थिति और प्रदर्शन का मूल्यांकन करना।

कर्तव्य और कार्य:

  • आस-पड़ोस की दुकानों के लिए टार्गेट निर्धारित करना।
  • परफॉर्मेंस टार्गेट बनाना जिनका स्टोरों को पालन करना चाहिए।
  • क्षेत्र मेट्रिक्स रिपोर्टिंग।
  • टीम और कर्मचारियों के काम का मूल्यांकन करना ।
  • रिटेल प्रबंधकों को ट्रेनिंग देना।
  • समस्याओं को उनके होते ही हल करना।
  • सभी स्थानीय व्यवसायियों के रेवेन्यू और लाभ को बढ़ाने में मदद करना ।

एरिया मैनेजर की सैलरी :

एरिया मैनेजर को आम तौर पर प्रति घंटा के बजाय वार्षिक वेतन मिलता है।

हालांकि, यह उनके मैनेजमेंट अनुभव के लेवल, वे जिस क्षेत्र की देख-रेख करते हैं, और जिस कंपनी के लिए वे काम करते हैं, उसके आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

  • औसत मासिक वेतन: 40000 से 50000 तक  मिल सकता है। साथ में ओवर टाइम और वीक्ली ऑफ से सम्बन्धित सुविधायें उपलब्ध है।

एरिया मैनेजर के लिए योग्यतायें

एरिया मैनेजर बनने के लिए निम्नलिखित योग्यतायें होनी चाहिए।

शिक्षा

एक एरिया मैनेजर को आमतौर पर व्यवसाय या वित्त से संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

प्रशिक्षण

एरिया मैनेजर अपने पदों को प्राप्त करने के लिए अक्सर निचले स्तर के मैनेजमेंट पदों से आगे बढ़ते हैं।

एक स्टोर मैनेजर के रूप में कार्यरत रहते हुए एक एरिया मैनेजर ऊपरी मैनेजमेंट के साथ मिलकर काम करके मैनेजमेंट के तरीके सीख सकता है । एक स्टोर मैनेजर एरिया मैनेजर के पदोन्नति के लिए एक प्रतिस्पर्धी उम्मीदवार है यदि वे स्टोर में काम करते हुए सेल्स टार्गेट को लगातार पूरा कर सकते हैं।

प्रमाण पत्र

एरिया मैनेजर बिना किसी विशिष्ट सर्टिफिकेट के अपना पद प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, एरिया मैनेजर जो अपने मैनेजमेंट करियर में आगे बढ़ने का प्रयास करते समय अपनी कमाई क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं या अधिक प्रतिस्पर्धी बनना चाहते हैं, प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

सभी रिटेल मैनेजर रिटेल मैनेजमेंट प्रमाणपत्र (RMC) प्राप्त कर सकते हैं ।  यह एक मान्यता प्राप्त बिजनेस कार्यक्रम है जिसे एक वर्ष में पूरा किया जा सकता है ।

यह एरिया मैनेजर को रिटेल क्षेत्र में उनकी भूमिका में उपयोग करने के लिए नए दृष्टिकोण और तरीके प्रदान करता है। कई स्टोर या डिपार्टमेंट मैनेजर एरिया मैनेजर बनने के लिए अपना आरएमसी पूरा करते हैं।

कौशल

निम्नलिखित कुछ सबसे महत्वपूर्ण योग्यताएँ हैं जो एक क्षेत्र प्रबंधक के पास होनी चाहिए:

नेतृत्व

एरिया मैनेजर पूरे क्षेत्र में कई स्थानों की निगरानी के लिए जिम्मेदार हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सभी अपने सेल्स टार्गेट को प्राप्त कर रहे हैं और जैसा उन्हें करना चाहिए, वैसे ही काम कर रहे हैं।

एरिया मैनेजर अपने लीडरशिप स्किल की मदद से अपने विशिष्ट स्थानों के भीतर कठिन निर्णय लेकर प्रदर्शन बढ़ा सकते हैं, जो उन्हें अपने स्टोर में उच्च मनोबल बनाए रखने में भी मदद करता है।

प्रतिभा

एक एरिया मैनेजर प्रत्येक स्टोर के मालिकों, कर्मचारियों और ग्राहकों से मिलने के लिए अक्सर विभिन्न स्थानों पर जाता है।

एरिया मैनेजर को इन यात्राओं के दौरान प्रत्येक स्थान पर कर्मचारियों के साथ जुड़ने और उनमें विश्वास पैदा करने में सक्षम होना चाहिए।

एक व्यावहारिक एरिया मैनेजर को संचार शैली करने में सक्षम होना चाहिए ताकि वे अपनी सफलताओं और सुधार के संभावित क्षेत्रों के साथ-साथ प्रस्ताव समाधान के बारे में स्टोर के प्रबंधन और कर्मचारियों के साथ खुले तौर पर बात कर सकें।

समस्या को सुलझाना

प्रबंधन क्षेत्र के भीतर, वे इसके लिए जिम्मेदार हैं, और एक एरिया मैनेजर को विभिन्न संभावित कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

इन मुद्दों का पैमाना एक ही स्थान पर एक खराब प्रदर्शन करने वाले विभाग से लेकर प्रबंधक के क्षेत्र में अधिकांश या सभी स्टोरों को प्रभावित करने वाली समस्याओं के व्यवस्थित करने तक हो सकता है।

समस्या-समाधान की क्षमता एक एरिया मैनेजर को इन जटिल समस्याओं के समाधान बनाने और लागू करने के लिए स्थानीय प्रबंधन और कर्मचारियों के साथ सहयोग करने में सक्षम बनाती हैं।

कंप्यूटर का ज्ञान

एरिया मैनेजर को अपने स्टोर के रिटेल मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर का उपयोग करके शिपिंग ऑर्डर और रिसिप्ट को संसाधित करने, कर्मचारी शेड्यूल को लागू करने, स्टोर इन्वेंट्री की कीमतों को संशोधित करने और अपने उद्देश्यों की ओर स्टोर की दीर्घकालिक प्रगति की निगरानी करने में सक्षम होना चाहिए।

संगठनात्मक

इन विशेषज्ञों को अपने प्रबंधन डोमेन में प्रत्येक व्यक्तिगत स्टोर के प्रबंधन, कर्मियों, उद्देश्यों और कठिनाइयों में संगठित रहने में सक्षम होना चाहिए। एक संगठित एरिया मैनेजर को सूचना के प्रत्येक भाग पर नज़र रखने में कोई परेशानी नहीं होगी।

एक एरिया मैनेजर का कार्यस्थल

विभिन्न उद्योगों में रिटेल विक्रेता और कंपनियाँ अपने क्षेत्रीय या कॉर्पोरेट कार्यालयों में क्षेत्र प्रबंधकों को नियुक्त करती हैं। एक एरिया मैनेजर बिक्री, कोच स्टोर प्रबंधकों को बढ़ावा देने और उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या को हल करने के लिए अपने कार्य घंटों के 75% तक अपने क्षेत्र के भीतर स्थानों के बीच यात्रा कर सकता है।

एक एरिया मैनेजर आमतौर पर अपने कार्यालय से काम करता है जब साइटों के बीच यात्रा नहीं करता है, अपने क्षेत्र के भीतर स्टोर के लिए बिक्री और प्रदर्शन की जानकारी का विश्लेषण करता है, क्षेत्रीय बजट का ट्रैक रखता है, और नई बिक्री रणनीतियों को विकसित करने के लिए अन्य एरिया मैनेजर और ऊपरी स्तर के मैनेजमेंट से परामर्श करता है।

एरिया मैनेजर आमतौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए प्रति सप्ताह 40 घंटे से अधिक काम करते हैं कि उन्होंने अपने सभी कार्यों को पूरा कर लिया है। वे पूर्णकालिक कर्मचारी होते हैं जो अपनी जिम्मेदारियों की विस्तृत श्रृंखला और अक्सर यात्रा के कारण कार्यालय में अक्सर अपने कार्य कार्यक्रम में लचीलापन रखते हैं।

Area Manager कैसे बनें ? 

एक क्षेत्र प्रबंधक बनने के लिए, आप आम तौर पर निम्नलिखित काम कर सकते हैं:

  1. एक हाई स्कूल डिप्लोमा या कुछ समतुल्य प्राप्त करें।

एरिया मैनेजर बनने के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता स्नातक की डिग्री है, इसलिए आपको पहले अपना हाई स्कूल डिप्लोमा या समकक्ष प्राप्त करना होगा। हाई स्कूल डिप्लोमा के बिना जनरल एजुकेशन डेवलपमेंट एग्जाम (जीईडी) उत्तीर्ण करने वालों के लिए एक हाई स्कूल डिप्लोमा-समकक्ष क्रेडेंशियल प्राप्त किया जा सकता है।

  1. रिटेल में काम करते हुए कुछ समय बिताएं।

हाई स्कूल या कॉलेज में अभी भी कैशियर या स्टॉकर जैसी एंट्री-लेवल रिटेल जॉब पर विचार करें। आप स्कूल में रहते हुए ही अपने रिटेल करियर की शुरुआत करके जरूरी पेशेवर अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

  1. व्यवसाय में शिक्षा प्राप्त करें।

यदि आपके पास एरिया मैनेजर के रूप में काम करने के लिए वित्त, विपणन, या किसी अन्य व्यवसाय से संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री है, तो इससे मदद मिलेगी।

इन क्षेत्रों में से किसी एक में डिग्री प्राप्त करके, आप ऊपरी प्रबंधन के कर्तव्यों के लिए तैयार होने के साथ-साथ व्यापार और बिक्री के मूल सिद्धांतों को सीख सकते हैं। ऊपरी प्रबंधन स्थिति में संक्रमण को आसान बनाने के लिए, आपको इस समय RMC प्रमाणीकरण भी प्राप्त करना चाहिए।

  1. दुकान प्रबंधक के रूप में कार्य करें।

एक बार जब आप अपनी शिक्षा पूरी कर लेते हैं और खुदरा उद्योग में कुछ कार्य अनुभव प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने स्टोर में मैनेजर बन सकते हैं। प्रबंधन अनुभव प्राप्त करने के अलावा, यह स्थिति आपको बिक्री बढ़ाने और समस्याओं को हल करने की अपनी क्षमता दिखाने की अनुमति देगी।

  1. अपने क्षेत्र में प्रबंधक बनें।

जब भी आप उच्च प्रबंधन से बात कर सकते हैं, एरिया मैनेजमेंट में पदोन्नति की अपनी इच्छा व्यक्त करें।

एक एरिया मैनेजर के लिए एक जॉब का विवरण

ब्लू टैग डिपार्टमेंट स्टोर्स को बैंगलोर और दिल्ली में 24 स्थानों का प्रबंधन करने के लिए एक प्रतिबद्ध एरिया मैनेजर की आवश्यकता है।

एरिया मैनेजर यह सुनिश्चित करेगा कि क्षेत्र का प्रत्येक स्टोर अपने त्रैमासिक और वार्षिक बिक्री लक्ष्यों को पूरा करता है और किसी विशेष स्टोर के सामने आने वाली किसी भी कठिनाई से निपटता है।

एरिया मैनेजर प्रबंधकों और कर्मचारियों से मिलने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक स्टोर का दौरा करेगा। एक एरिया मैनेजर के रूप में, आप अपने क्षेत्र और अपने क्षेत्र में स्टोर की स्थिति, आवश्यकताओं और उद्देश्यों के बारे में ब्लू टैग कॉर्पोरेट प्रबंधन को सूचित करेंगे।

अनुभव :

उम्मीदवारों को यात्रा करने के लिए कम से कम 75% एग्री होना चाहिए। बिजनेस, मार्केटिंग या संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री होना जरूरी है। रिटेल मैनेजमेंट सर्टिफिकेशन वाले उम्मीदवारों और अनुभव वाले उम्मीदवारों को जॉब में वरीयता दी जाती है ।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको Area Manager कैसे बनें जानकारी सही लगी होगी।

यदि सही लगे तो अपने दोस्तों को शेयर करें। Area Manager कैसे बनें से सम्बन्धित कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top