Pan card link adhar card

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें। आसान तरीका

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना बहुत ही आसान है। लिंक करने के लिए आप अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते है। जैसा की आप लोग जानते ही है सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने और नया पैन कार्ड लेने के लिए आधार को लिंक होना बहुत जरुरी है।

यदि आपने भी अब तक पैन और आधार को लिंक नहीं किया है तो बेहतर होगा कि इस प्रक्रिया को जल्द पूरा करें। अगर आपने ” Pan card ko Aadhar card se link “ नहीं किया तो आपका पैन कार्ड अमान्य कर दिया जायेगा।

जिससे आप सरकारी काम से लेकर अन्य काम करने से वंचित रह सकते है। जैसा की आप को पता ही पैन कार्ड उपयोग हम बैंक में, सरकारी कागज में, एड्रेस प्रूफ में, यदि कही जॉब करते है तो वह पर पैन कार्ड को लिया जाता है। कहने का अर्थ है की आज तारीख में हम पैन का कार्ड का प्रयोग सभी जगह पर करते है।

इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह पैन से आधार को लिंक कर सकते हैं। लिंक करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको किसी साइबर कैफे या कंप्यूटर की दुकान में जाने की जरुरत नहीं है खुद भी आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है। जैसे निचे Image में दिया गया है।

 

pan card link aadhar card

 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे ?
  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में जाकर google टाइप करना है।
  • गूगल टाइप करने के बाद आपको आयकर विभाग की website  www.incometaxindiaefiling.gov.in गूगल पर टाइप कर सकते है या लिंक पर क्लीक कर के वेबसाइट में जा सकते है।
  • आयकर विभाग की वेबसाइट को टाइप या लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड और आधार में जो नाम है उसको डालने के लिए बताया जायेगा, जिसको आप फॉलो करेंगे।
  • और अंत में  कैप्चा कोड को डालकर Aadhar link पर क्लिक कर दीजिये।
  • अब आप देखेंगे की आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो चुका होगा।
  • इस तरीके से आप आसानी से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है।
पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक SMS से भी कर सकते है। 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक SMS से भी आप आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको अपने SMS टूल में जाकर UIDPAN<12 अंको का आधार नम्बर >< 10 अंको का पैन नम्बर > टाइप करके इसे 567678 या 56161 नम्बर पर Sent कर सकते है।

आधार पैन कार्ड से लिंक हुआ या नहीं ये कैसे पता करें ?

दोस्तों चेक करना बहुत ही आसान है। यदि आपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर दिया है और जानना चाहते है की पैन आधार कार्ड से लिंक हुआ या नहीं। तो नीचे बताये गए टिप्स को फॉलो कर के जान सकते है।

pan card link adhar card

 

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में जाकर google टाइप करना है।
  • गूगल टाइप करने के बाद आपको आयकर विभाग की website  www.incometaxindiaefiling.gov.in को गूगल पर टाइप कर सकते है या लिंक पर क्लिक भी कर सकते है।
  • टाइप या लिंक पर क्लिक करने के बाद पैनकार्ड की वेबसाइट ओपन हो जायेगा।
  • इसके बाद आपको Click here पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद link aadhar Status पर पैन नंबर और आधार कार्ड नम्बर डालकर View Aadhar status पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपको नोटिफिकेशन मिल जायेगा आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं।
फार्म जमा करके भी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते है।

इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड का होना बहुत जरुरी है। पेन कार्ड को आधार से लिंक करवाने के लिए आपको पैन कार्ड सर्विस सेन्टर ऑफिस में जाकर अपने डॉक्यूमेंट्स देना होगा। डॉक्यूमेंट्स देने के बाद 3 से 4 दिन में आपका पैन कार्ड आधार से लिंक हो जायेगा। हो सकता है लिंक करवाने के लिए आपको कुछ पैसा भी देने होंगे। ये सब प्रॉसेस कर लेने के बाद आपका पैन आधार कार्ड से लिंक होजायेगा।

 

दोस्तों यदि आपको Pan card ko Aadhar card se link पोस्ट कैसा लगा यदि सही लगे अपने दोस्तों में शेयर और लाइक करना न भूले यदि कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमैंट्स बॉक्स में अपना कमैंट्स लिख कर बता सकते है। 

 

Future Continuous Tense का प्रयोग रचना एवं उदाहरण

उमंग एप्प से PF का पैसा कैसे चेक करे।

PF कैसे निकाले ? निकालने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top