Electric Vahan ( इलेक्ट्रिक ) वाहन क्या होता है ? फायदे व् सम्पूर्ण जानकारी

Electrical Vahan

इस पेज पर Electric Vahan ( इलेक्ट्रिक ) वाहन क्या होता है जानकारी शेयर की गई है। आप इसको पूरा पढ़ें –

क्या आप बिजली से चलने वाले सभी वाहनों से परिचित है या पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह पेज आपको बिजली वाहन से जुड़ी  पूर्ण जानकारी आपके ज्ञान को बढ़ाने के लिए बताएगा और आपको बिजली वाहन इंजीनियरिंग बनने में भी यह पेज आपकी सहायता करेगा।

क्योकिं मैं आपके लिए बिजली वाहन की जानकारी बड़े ही बेहतर ढंग से जुटा कर लाया हुँ जिससे आपको हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपको बिजली वाहन से जुड़ा कोई भी संदेह न रह जाये हांलाकि हमारा यही प्रयास रहता है की हमारे लिखे आर्टिकल के माध्यम से सम्बन्धित हर तरह के संदेह स्पष्ट हो जाए।

इलेक्ट्रिक वाहन ( Electric Vahan ) क्या होता है?

इलेक्ट्रिक वाहन वे वाहन होते है जिन्हें चलाने के लिए जीवाश्म ईंधन जैसे- पेट्रोल, डीजल आदि के बजाए इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाता है इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग लाभदायक होता है।

क्योंकि यह अन्य ईंधनों से चलने वाले वाहनों की अपेक्षा कम खर्चीले होते है तथा इलेक्ट्रिक वाहन की एक खास बात यह है की ये प्रदूषण मुक्त होते है मतलब इलेक्ट्रिक वाहन का ज़्यादा से ज़्यादा उपयोग भी हमारे वातावरण को किसी भी तरह से हानि नहीं पहुंचाता।

इसके साथ-साथ यह अन्य वाहन के मुताबिक वायु प्रदुषण मुक्त होते है जिससे इलेक्ट्रिक वाहन का प्रयोग कर हम आपने आस-पास के प्रकृति से प्राप्त वातावरण को वायु प्रदुषण से मुक्त रख सकते है।

जो वाहन इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग कर हमें प्रकृति से प्राप्त वातावरण को प्रदूषित मुक्त रखने में हमारी सहायता करते है इस प्रकार के वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन कहा जाता है |

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत:

जैसा की हम जानते है जब कभी इलेक्ट्रिक वाहन की बात आती है तब सभी भारत में स्थाई लोग जो की नए-नए लॉन्च हुए वाहन में रूचि रखते है वे इलेक्ट्रिक वाहन की खबर सुनकर वाहनों के प्रति और भी उत्साहित हो जाते है।

और खुश होकर लॉन्च इलेक्ट्रिक वाहन का जायजा लेने के लिए वाहन की ब्रांच ऑफिस में पहुंच जाते है और इलेक्ट्रिक वाहन में इस्तेमाल होने वाली टेक्नोलॉजी और वाहन की कीमत की जानकारी लेते है।

तथा हम इसी तरह के अलग-अलग इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत के बारे में नीचे दिए गए पैराग्राफ में विस्तार से चर्चा करेंगे।

टाटा टैगोर इलेक्ट्रिक वाहन :

टाटा के वाहनों में रूचि रखने वाले लोगों के लिए यह पैराग्राफ इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत को जानने में सहायता करेगा क्योंकि इस पैराग्राफ में टाटा कंपनी के एक इलेक्ट्रिक वाहन यानि टाटा टैगोर की कीमत का वर्णन किया है।

इसके साथ-साथ टाटा टैगोर की इलेक्ट्रिक की सभी बातों की चर्चा की है अगर हम टाटा टैगोर की कीमत की चर्चा करे तो इसका मूल्य 10 लाख रुपए है यह इलेक्ट्रिक से चार्ज होने पर 140 किलोमीटर तक चलने की छमता रखती है।

टाटा टैगोर में 16.2kwh बैटरी का उपयोग किया गया है इसका चार्ज लगभग 15 kw  डीसी की तेज की रफ़्तार से चार्ज होता है इसका यह मतलब है की टाटा टैगोर की बैटरी चार्ज होने में लगभग 80 से 90 मिनट का समय लेता है।

महिंद्रा e20 प्लस:

यदि हम कीमत की बात करें तो ये अलग-अलग है यानी महिंद्रा e20 प्लस का मूल्य 5 लाख से लेकर 8 लाख रुपए की कीमत में उपलब्ध है तथा महिंद्रा e20 प्लस 140 किलोमीटर की रफ्तार से दूरी तय करने में सक्षम है हालांकि महिंद्रा e20 प्लस की बैटरी चार्ज होने में लगभग 6 से 7 घंटे का समय लेती है और इसका फुल चार्ज वेरिएंट 7 घंटे 20 मिनट का समय लेते है और यह 10kw 3 फेज़ 32 A की रफ़्तार से चार्ज देती है जिसकी सहायता से 1 घंटे 30 मिनट में बैटरी चार्ज हो जाती है।

महिंद्रा ईवेरिटो :

महिंद्रा ईवेरिटो कार का मूल्य 13 लाख 17 हज़ार और 13 लाख 53 हज़ार में होती है यह कार एक मात्र ऐसी इलेक्ट्रॉनिक कार है जिसमे 13.91 KWH और 18.55 KWH की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

जिसे चार्ज होने में भिन्न समय लगता है जैसे-13.91 KWH कार की बैटरी चार्ज होने में 8 घंटे 30 मिनट का समय लेती है एवं 18.55 KWH कार की बैटरी 11 घंटे का समय फुल चार्ज होने में लेती है।

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की समय अवधि :

क्या आपको पता है जो लोग Electric Vahan का उपयोग करना ज़्यादा पसंद करते है उनके लिए चिंता का विषय वाहन में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रिक बैटरी की लॉन्ग लाइफ या शार्ट लाइफ का विषय होता है।

क्योंकि जब इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी का इस्तेमाल 100000 किलोमीटर तक चलाने में कर लिया जाता है तो उसकी चलने की गति धीमी पड़ जाती है जिसके कारन उपभोगता इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने से पहले उसमे लगी इलेक्ट्रिक बैटरी के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते है।

इसका कारण यह है की इलेक्ट्रिक बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन में सबसे महंगा और ज़रूरी हिस्सा होता है जिसके बिना इलेक्ट्रिक वाहन का संचालन असंभव होता है इन सब बातो से पता चलता है इलेक्ट्रिक बैटरी की लाइफ लगभग 7 से 8 साल तक होती है।

इलेक्ट्रिक वाहन को कैसे चार्ज करें?

जैसा की  हम जानते है इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने में कई घंटो का समय लग जाता है इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने के लिए EV चार्जिंग का इस्तेमाल किया जाता है।

जिसके लिए आपको सर्वप्रथम चार्ज स्लॉट बुक करने की आवश्यकता होती है जिससे आप अपना इलेक्ट्रिक वाहन को निश्चित समय तक चार्ज करने के लिए खड़ी कर सके बुकिंग स्लॉट नंबर अलॉट हो जाने के बाद गाडी को पार्किंग स्टेशन पर लाया जाता है।

जिसके बाद आपको ई कार्ड की मदद से चार्जिंग सेटअप चालू करना होता है चार्जिंग सेटअप चालू होते ही आपकी गाड़ी चार्ज होना प्रारम्भ कर देती है इस प्रकार आप आपना Electric Vahan चार्ज कर सकते है।

इलेक्ट्रिक वाहन इस्तेमाल करने के फायदे :

  • जीवाश्म ईंधन की बचत होती है।
  • पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है।
  • ये इलेक्ट्रिक वाहन बचत में होते है।
  • ध्वनि प्रदूषण उत्पन्न नहीं करता।
  • बैटरी की लॉन्ग लाइफ यानी बैटरी का 8 वर्ष तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • पेट्रोल की अपेक्षा इलेक्ट्रिकल सस्ता है।

भारत में 2022 में लॉन्च की गई इलेक्ट्रिक वाहन:

हांलाकी की भारत में अभी तक किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च नहीं किया गया है परन्तु टाटा मोटर्स कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी को 2022 में 10 लाख रुपए की कीमत में शोरूम में लॉन्च होने के बाद दिखाई देगा।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी के नाम:

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन की लोकप्रिय कंपनी कुल 6 है उनके नाम इस पैराग्राफ में निचे बताये गए है-

  • टाटा मोटर्स।
  • हीरो मोटोकॉर्प।
  • अशोक लीलेंड।
  • हुंडई।
  • लोहिया ऑटो कंपनी।
  • महिंद्रा।

ये 6 कंपनी भारत में मौजूद Electric Vahan की उन कंपनियों में से एक है जो इलेक्ट्रिक वाहन की कंपनियों का निर्माण तो करती है परन्तु इन मामलों में इन कंपनियों ने अपना नाम सबसे ऊंचे स्तर पर रखा है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द:

आशा करता हूँ की यह कंटेंट Electrical Vahan से जुड़ी जानकारी को प्राप्त करने में सहायता करेगा।

क्योंकि मैंने इलेक्ट्रिक वाहन की जानकारी को पॉइंट में विस्तार से बताने की कोशिश की है और यह कंटेंट न केवल आपको इलेक्ट्रिक वाहन की जानकारी को बताता है बल्कि आपको सामान्य ज्ञान प्राप्त करने में भी मदद करता है।

हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top