Delivery Boy कैसे बनें ? इंटरव्यू, योग्यता, आवेदन, सैलरी,दस्तावेज

Delivery Boy

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूँ की आप सभी शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे और मेरे द्वारा लिखे हुए Delivery Boy कैसे बने आर्टिकल का लाभ उठा रहे होंगे।

तो चलिए इस पेज के माध्यम से आपको मैं एक और जॉब से परिचित और उसकी सभी जानकारी चरणबद्ध तरीके से आपको उपलब्ध करवाता हूँ।

क्योंकि यह पद पाना बहुत ही आसान है तथा इस डिजिटल की दुनिया में इस नौकरी की मांग अधिक होती है जिसे हम डिलीवरी बॉय के नाम से जानते हैं तो चलिए इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं।

Delivery Boy क्या है?

डिलीवरी बॉय की नौकरी लड़को के लिए लाभदायक और बहुत अच्छी होती हे क्योकि वे इस नौकरी का लाभ अपने दूसरे कार्यों जैसे- पढाई-लिखाई, गेम, कोर्स जेसे अन्य कार्यों के साथ उठा सकते है।

और अपने परिवार की वित्तीय स्थिति में परिवार की सहायता कर पाते है एवं अपने आने वाले भविष्य के लिए कुछ जोड़ सकते है जिससे उन्हें अपनी शिक्षा या अन्य लाभ को उठाने में परेशानी न हो।

डेलिवरी बॉय की नौकरी में डिलीवरी बॉय को उसके आस-पास के डिलीवरी स्थान ही उपलब्ध कराये जाते है।

जिससे उनको डिलीवरी देने में परेशानी न और डिलीवरी मिनटों में दे सके एवं डिलीवरी उपभोगता को डिलीवरी लेने में देरी का सामना न करना पड़े तथा उन्हें किसी भी तरह की डिलीवरी ब्रांड और मशूहर एप से शिकायत न हो जिससे ब्रांड और एप को निंदा का सामना न करना पड़े।

डिलीवरी बॉय आवेदन कैसे करे?

क्या आप जानते हैं की डिलीवरी बॉय की नौकरी के लिए आवेदन करना बहुत आसान है। आप इस पद का आवेदन मनपसंद कंपनी मतलब ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ड, जोमैटो, मीशो एप, इस प्रकार के ब्रैंड और एप की मदत से नजदीकी ऑफिस में जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते है आप इसके आलावा आवेदन के लिए इनकी वेवसाइट की सहायता भी ले सकते है।

अगर आप मेरी मानो तो आवेदन का सबसे बेहतर तरीका वेबसाइड यानि ऑनलाइन होता है।

डिलीवरी बॉय के लिए योग्यता:

  • दो पहिया वाहन बेहतर तरीके से चलाना आना चाहिए।
  • आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन हो और वह आपको बेहतर तरीके से चलना आना चाहिए जिसकी सहायता से आप डिलीवरी के लिए स्थान गूगल मैप की सहायता से ढूँन सके।
  • आपकी थोड़ी अंग्रेजी भाषा में पकड़ अच्छी होनी चाहिए जिससे आपको लाभकारियों से बात करने में किसी तरह की दिक्कत न हो क्योंकि भारत कई भाषाओ का देश है परंतु सबको एक भाषा का इस्तेमाल करना आता है वह अंग्रजी भाषा है।
  • कर्ता को एड्रेस पढ़ने आना चाहिए जिससे वह गलत घर में डिलीवरी पैकेज देने की गलती न करें।
  • उसके पास गाड़ी चलाने का वेलिड लाइसेंस हो।
  • आपकी 10 या 12 कक्षा उत्तीर्ण हो अच्छे अंको से।
  • आपकी ड्रेस साफ सुथरी प्रेस की हुए हो जिससे आपका और आपके ब्रैंड का आकर्षण बढ़े।
  • काम के प्रति ईमानदार होना चाहिए।
  • रोजाना काम पर टाइम पर पहुंचना।
  • शारीरिक और मानसिक रूप से ठीक।
  • कर्ता को सरल गणित आना चाहिए जिससे वे डिलीवरी लेते समय पैसे का लेनदेन कर सके।

डिलीवरी बॉय भर्ती के लिए दस्तावेज:

  • दसवीं या बारहवीं का पास होने का प्रमाण पत्र।
  • दो पहिया वाहन का लाइसेंस।
  • आईडी के तौर पर पेन कार्ड और आधार कार्ड की फोटोकॉपी।
  • अभिभावक की दो पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  • स्थान का निवास प्रमाण पत्र।

Delivery Boy की सैलरी कितनी होती है?

यदि में डिलीवरी बॉय की सैलरी की बात करूँ तो वे डिलीवरी का काम करने में लगभग 15000 से 16ooo रुपए प्रतिमाह कमा सकते है क्योंकि डिलीवरी बॉय की सैलरी 12000 से 15000 हज़ार रूपए प्रति माह होती हे।

हालाँकि की वाहन में लगने वाला पेट्रोल डिलीवरी बॉय का होता हे परन्तु उन्हें एक डिलीवरी पैकेट को डिलीवर करने में उन्हें 10 से 15 रुपए दिए जाते है और इसके आलावा वे टिप से भी अपना खर्च निकाल लेते हे।

जब डिलीवरी प्राप्त कर रहे व्यक्ति के पास खुल्ले रूपए या ख़ुशी के कारण बचे पैसे छोड़ देते है इस प्रकार डिलीवरी बॉय अपनी निश्चित सेलरी को और ज़्यादा बढ़ने में सफल रहते है।

इसके अलावा सभी डिलीवरी की दुकान जैसे- एमाज़ॉन,फिलिपकार्ड,जोमैटो तथा अन्य दुकाने में उनके बजत के मुताबिक सेलरी डिलीवरी बॉय को उपलब्ध कराते है।

Delivery Boy का इंटरव्यू :

जैसा की आप जानते हे डिलीवरी बॉय का चयन कर उन्हें उनके आस-पास के क्षेत्र में नौकरी उपलब्ध करायी जाती हे परन्तु क्या आप जानते हे नौकरी उपलब्ध कराने से उसकी इंटरव्यू प्रक्रिया होती हे।

और वह ब्रांड तथा कंपनी की मेन ब्रांच में होता हे तथा यह ब्रांच दूर और पास भी हो सकती है और इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल डिलीवरी से जुड़े होते हे जैसे – आपका अनुभव,आपकी शिक्षा, एड्रेस से जुड़े कुछ आसान प्रश्न आदि और यह क्रिया दो से तीन बार में होती है |

डिलीवरी बॉय की नौकरी का समय :

जैसा की हम जानते है की यह जॉब पार्ट टाइम तथा फुल टाइम दोनों विकल्पों में होती है और कंपनी की तरफ से डिलीवरी की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होती है।

जब आप आर्डर करते है तो डिलीवरी बॉय की डियूटी रात और दिन दोनों समय होती है जिसका लाभ एक मेहनती विद्यार्थी भी उठा सकता है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की मेरे द्वारा लिखे हुए आर्टिकल का उपभोग तो आप कर ही रहे है।

एवं मुझे इस पर पूर्ण विश्वास है मेरे द्वारा लिखे कंटेंट ज्ञान और नौकरी की जानकारी को जुटाने में सहायता प्रदान करेंगे।

जिससे आप नौकरी को ढूढ़ने और नौकरी में मांगी जानी वाली आवश्कताओ को जान कर आप उन सभी बातो का ध्यान रखते हुए अपनी योग्यता अनुसार जॉब को ढूढ़ सकते है।

धन्यवाद।

2 thoughts on “Delivery Boy कैसे बनें ? इंटरव्यू, योग्यता, आवेदन, सैलरी,दस्तावेज

  1. तहसील फतेहपुर जिला बाराबंकी delivery में काम करता था पहले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top