CALL CENTER

CALL CENTER क्या है, काम, योग्यता,सैलरी,शिक्षा व् इंटरव्यू

इस लेख द्वारा हम CALL CENTER की जानकारी का अध्यन करेंगे।

जिससे आप कॉल सेंटर में काम करने से पहले कॉल सेंटर की सभी गतिविधियों से परिचित हो और कॉल सेंटर में किस प्रकार काम होता तथा कॉल सेंटर में काम करते समय किन बातों का विशेष कर ध्यान में रखना होता है ये सब जानकारी हम आपको इस पेज के द्वारा देंगे।

कॉल सेंटर क्या है ?

कॉल सेंटर वह कार्य स्थल है जहाँ पर बड़े – बड़े औद्योगिक जैसी कंपनी ग्राहकों की सेवा के लिए जैसे उत्पाद में होने वाली किसी भी प्रकार की समस्या के सुधार के लिए कॉल सेंटर जैसे स्थानों को स्थापित किया जाता है।

ज़्यादातर कॉल सेंटर में फ़ोन तथा कंप्यूटर जैसी इलेक्ट्रोनिक संयंत्र का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि न केवल उत्पात की समस्या के सुधार के लिए बल्कि ग्राहकों द्वारा उत्पाद का ऑडर भी इन्हीं कॉल सेंटर द्वारा संचालित किया जाता है जिससे उत्पाद के ऑडर के लिए जातिगत जानकारी प्राप्त कर उन्हें उत्पाद का लाभ दिलाया जा सकें।

कॉल सेंटर में काम क्या होता है ?

किस से कैसे बात करें ? और इन बाउंड तथा आउट बाउंड कॉल के बारे में विस्तार से वर्णन करेंगे –

जैसा कि आप जानते है कॉल सेंटर में ग्राहकों की सेवा के लिए इन सेंटर को बनाया जाता है जो दो प्रकार की कॉल होती है।

  • इनबाउंड कॉल
  • आउटबाउंड कॉल

इन इनबाउंड तथा आउटबाउंड दोनों कॉल के अपने अलग-अलग कार्य होते हैं जैसे :-

इनबाउंड कॉल :

ये वे कॉल होती हैं जिसके द्वारा ग्राहक अपनी समस्या को उत्पाद कर रही कम्पनी तक पहुँचा पाता है और होने वाली दिक्कत का समाधान पाते है और इनबाउंड कॉल से न केवल समस्या बल्कि किसी भी उत्पाद की आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आउटबाउंड कॉल :

आउटबाउंड कॉल के द्वारा कम्पनी अपने उत्पाद का प्रचारण करती हैं।

जिससे उनका उत्पाद विभिन्न क्षेत्र तथा राज्य में प्रचलित होकर बिजनेस को बढ़ावा देता है और कम्पनी उन उत्पाद को ग्राहक के लिए बाजार में उपलब्ध कराती हैं। जिसमे यह कॉल सहायक होती है।

डोमेस्टिक कॉल :

डोमेस्टिक कॉल उन कॉल को कहते हैं जो कॉल देश के अंदर ग्राहक द्वारा की जाती है और लोकल भाषा जैसे हिंदी में बात की जाती है।

इंटरनेशनल कॉल :

इंटरनेशनल कॉल वे कॉल होती है जो देश के बाहर के ग्राहक द्वारा की जाती हैं। और इनको सेवा प्रदान करने के लिए इंटरनेशनल भाषा का इस्तेमाल करते हैं।

कॉल सेंटर के लिए प्राप्त शिक्षा होना चाहिए :

कॉल सेंटर में काम करने के लिए आपकी शिक्षा अधिक मायने रखती हैं वैसे तो सभी कॉल सेंटर में ग्रेजुएट शिक्षित एंप्लॉय की आवश्यकता होती हैं।

परंतु अगर आप ग्रेजुएट नही है और आपके पास 10th तथा 12th कक्षा के उत्तीर्ण सर्टिफिकेट उपल्ब्ध है तो आप कॉल सेंटर में काम कर सकते हैं।

10th तथा 12th कॉल सेंटर के लिए अन्तिम शिक्षा योग्यता की मांग होती हैं।

कॉल सेंटर के लिए अनुभव :

Call Center में अनुभव की बात करें तो अनुभव की मांग तो अधिक होती है क्योंकि किसी भी ग्राहक से बात करते समय आपकी बातों का कम्पनी तथा उत्पाद पर किसी भी तरह का गलत असर न पड़े।

फिर भी अगर आप  कॉल सेंटर के लिए अनुभवी व्यक्ति नहीं है तब भी आप वहा पर कार्य रथ है।

कॉल सेंटर की ट्रैनिंग :

जैसा कि आप जानते है अनुभव बहुत बड़ी चीज़ है Call Center में काम करने के लिए जो व्यक्ति अनुभवी नही होते या फिर उनको कोई ज्ञान नही होता कॉल सेंटर के बारे में उनके लिए हर कम्पनी की यहीं कोशिश होती है की वह अपने employee को हर प्रकार से तैयार कर सकें।

जिसके लिए कंपनी एक कुशल पॉलिसी रखती हैं।

जिसे हम ट्रैनिंग के नाम से जानते हैं इस पॉलिसी के द्वारा कार्य के लिए आय एंप्लॉई को 7 से 10 दिनों की फ्री या फीस के ज़रिए ट्रेनिंग कराई जाती हैं जिससे उन्हें काम करने में मदद मिलती है और आसानी से कॉल सेंटर में अपना प्रदर्शन कर पाते है।

कॉल सेंटर में सैलरी :

अगर आप कॉल सेंटर में सैलरी की बात करें तो वह कर्मचारियों के काम तथा अनुभव के अनुसार होती है की उस कर्मचारि ने कहीं और भी काम किया है या फ्रेशर है यह देखा जाता है।

जिससे HR को सैलरी देने मैं सहायता होती हैं वैसे तो कॉल पर भी निर्भर करता है कि आपने पूरा दिन कितने कॉल अटेंड किए।

जो कर्मचारी फ्रेशर है उनकी सैलरी 12 से 15 हज़ार तथा अनुभवी कर्मचारियों की सैलरी 20 से 25 हज़ार होती है। जो कॉल सेंटर में काम कर रहे सभी कर्मचारियों के लिए नियुक्त राशी होती है।

कॉल सेंटर की सुविधाएं :

Call सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए ज्यादा तर  कम्पनियों की ओर से कैप उपलब्ध कराई जाती है जिससे जो कर्मचारी बहुत दूर से आते हैं या फिर आने के लिए वाहन उपलब्ध नहीं होते उनके लिए सहायक होती हैं। और PF जेसी फाइनेंशियल सुविधा तथा इसी का लाभ आदि।

कॉल सेंटर में इंटरव्यू :

Call सेंटर में जॉब पाने से पहले आपको इंटरव्यू देना जरूरी होता है।

जिससे HR को पता चलता है की आप कॉल सेंटर में कार्य करने के लिए सही व्यक्ति है या नहीं।

interview में सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे आपका अनुभव, आपकी शिक्षा और आपके अनुसार कितनी सैलरी पैकेज होना चाहिए तथा यह जॉब आप क्यों करना चाहते है, आपके घर में कौन – कौन है, इससे पहले आप ने कही कॉल सेंटर में जॉब किया है या नहीं आदि प्रश्न किए जाते हैं।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको Call Center किसे कहते है व कॉल सेंटर में कैसे जॉब करें जानकारी सही लगी।

सही लगे तो दोस्तों को भेजें।

कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करें।

admin

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम शिव है और Help Guide India ब्लॉग पर आपका स्वागत है यहाँ पर आपको Employee Help, Study, Internet, Technical, Computer नॉलेज से सम्बन्धित सभी जानकारी हिंदी भाषा मिलेंगी, Help Guide India वेबसाइट का एक ही मकसद है आपकी मदत करने में आपकी मदत करता है इसलिए इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए हमें Youtube Channal व् Facebook पर फॉलो करें ।

5 thoughts on “CALL CENTER क्या है, काम, योग्यता,सैलरी,शिक्षा व् इंटरव्यू

    1. सत्यम जी आप नोएडा या दिल्ली जैसे इंडस्ट्रियल एरिया में जायें, वहाँ पर आपको जॉब मिल जायेगा।

    1. प्रकाश जी यदि आप कॉल सेण्टर में जॉब करना चाहते है तो में आपको सजेसन दूंगा नॉएडा या ग्रेटर नॉएडा में जायें, वहां पर आपको बहुत सारि प्राइवेट कंपनी मिल जाएँगी जिनमे आप जॉब कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top