Accountant कैसे बने

Accountant कैसे बने, काम योग्यता सैलरी

इस पेज पर आप सही आये है क्योकि आज हमने Accountant कैसे बने और एक अकाउंटेंट के काम, योग्यता सैलरी क्या होती है के बारें बताया है।

जैसे की आप लोग जानते है एक अकाउंटेंट बनने के लिए बारवीं पास और बीकॉम होना बहुत जरुरी है यदि आप नये है या फ्रेशर है और अकाउंट लाइन में अपना भविष्य बनाने की सोच रहे है तो एक दम सही सोच रहे है।

पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद हर नवयुवक का सपना होता है की वह अपना भविष्य को उज्जवल बनायें। इसलिए नवयुवक अपने कैरियर के प्रयास में कही न कही लगे रहते है। और सफल भी होते है। यदि आप अकाउंट डिपार्टमेंट में अपना करियर बनाने की सोच रहे है तो एक दम सही सोच रहे है।

आज के समय में अकाउंट लाइन एक अच्छा प्लेटफार्म बन गया है, जिसमे करियर ग्राफ तेजी से बढ़ता है। यदि आप एकाउंटिंग लाइन में सर्वसम्पन एक्सपर्ट है तो तरक्की और लोकप्रियता आपके पीछे भागती है।

अब जानते है अकाउंटेंट बनने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है।

Accountant के लिए योग्यता 

अकाउंटेंट में अपना भविष्य बनाने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविध्यालय से बीकॉम की डिग्री से पास होना जरुरी है साथ ही कम्प्यूटर का एक अच्छा नॉलेज होना चाहिये।

अकाउंटेंट के लिए आयु सीमा 

Accountant बनने के लिए आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष बीच में होना चाहिये।

अकाउंटेंट के लिए चयन 

Accountant पद के चयन के लिए शैक्षिणक रिकॉर्ड, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है।

अकाउंटेंट की सैलरी 

अकाउंटेंट की सैलरी अलग-अगल संस्था में गतिबिधि भौगोलिक स्तिथि के आधार पर अलग- अलग होता है। बहुत सारे कम्पनी में Accountant का वेतन 25000 हजार से 40000 प्रतिमाह दिया जाता है।

इसके अलावा बड़ी कम्पनीयों में अकाउंटेंट का वेतन उसके योग्यता, कार्य कौशल,अनुभव के आधार पर पचास हजार से साठ हजार तक प्रतिमाह दिया जाता है।

अकाउंटेंट के लिए पर्सनल योग्यता 

अकाउंट क्षेत्र में कामयाबी पाने के साथ कुछ पर्सनल योग्यता भी होना चाहिए

  • अकाउंटेंट पोस्ट के लिए शरीर से ठीक – ठाक होना चाहिए।
  • अकाउंटेंट के लिए ईमानदार होना जरुरी है।
  • इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए दो साल का अनुभव होना चाहिए।
  • और साथ में कंप्यूटर का नौलेज होना बहुत जरुरी है जैसे- Excel, Win word, PowerPoint, Outlook, Internet इत्यादि।
  • Tally software के बारें में जानकारी एवं चलाना आना चाहिए।
  • भरोसेमंद होना चाहिए निर्देशों का पालन करने में सक्षम होना चाहिए, प्रबंधन की दिशा का जवाब देना चाहिए और प्रबंधन प्रतिक्रिया के माध्यम से प्रदर्शन में सुधार करने में सक्षम होना चाहिए।

अकाउंटेंट का काम 

में अपने अनुभव के आधार पर अपना अनुभव शेयर कर रहा हूँ एक अकाउंटेंट का काम किसी भी कम्पनी में प्रति दिन का ट्रांज़ैक्शन जैसे – Sale, Purchase, Billing, tally  पार्टी की GST Return और साथ में बैलेंस शीट को अपडेट आदि करना होता है।

मेरी अकाउंटेंट बनने की कहानी 

आज मेरा मन हुआ की आपको अपनी अकाउंटेंट बनने की कहानी शेयर करूँ इसलिए अकाउंटेंट कैसे बने पर आर्टिकल लिखा है। ताकि आपको मोटिवेट मिल सके।

इससे पहले मैंने किसी भी कंपनी में काम भी नहीं किया था। और हमेशा यही सोचता था की क्या में कभी बीकॉम करने के बाद अकाउंटेंट लाइन जॉब कर पाउँगा या नहीं उस समय घर की आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं थी। ठीक ठाक पढाई होने के बाबजूद भी अकाउंट डिपार्टमेन्ट में क्या काम होता है, इसकी जानकारी बिलकुल भी मुझे ना थी।

उत्तराखंड से हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी से बीकॉम करने के बाद विचार आया दिल्ली में जाकर किसी बड़ी कंपनी में जॉब करते है। कुछ दिन बाद दिल्ली भी आ गए अब आगे क्या करना है कुछ समझ में नहीं आ रहा था कुछ दिन ऐसे ही निकल गए।

क्योंकि में एक फ्रेशर था मुझे एकाउंटिंग के बारें में कुछ भी जानकारी नहीं थी, और मुझे कही नौकरी भी नहीं मिल रही थी एक जगह मिली भी तो मुझे कंप्यूटर के बारें में जानकारी नहीं थी क्योकिं में एक गांव से था, और अकाउंट डिपार्टमेंट में तो सब काम कंप्यूटर से ही होते थे।

दो दिन काम करने के बाद मुझे नौकरी से निकाल दिया गया, क्योकि मेरे पास काम का अनुभव नहीं था।

हिम्मत न हारें 

दोस्तों फिर मैंने हिम्मत नहीं हारी रात में नौ महीने तक एक सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी की और दिन में कंप्यूटर क्लास ज्वाइन किया जो बारह महीने का था। कंप्यूटर सिखने के बाद नोएडा में स्थित एरियन मेटल लिमिटेड कंपनी में अकाउंट असिस्टेंट के पद पर जोइनिंग किया। एज ए फ्रेशर के तोर पर, धीरे-धीरे काम सीखता गया और काम का अनुभव भी होने लगा।

बहुत सारे अच्छे ऑफिस स्टाफ भी मिले और कुछ टांग खींचने वाले भी मिले, फिर भी मैनें हिम्मत नहीं हारी लगातार कम सैलरी में दो साल तक अकाउंट डिपार्टमेंट में काम किया।

आज मुझे अकाउंटेंट लाइन में एक अच्छा अनुभव हो गया है और पिछले तीन – चार साल से अकाउंट डिपार्टमेंट में काम कर रहा हूँ आज मुझे हर माह 35000 हजार सैलरी मिल रही है।

ये कहानी बताने का मुख्य उद्देश्य आपको मोटीवेट करना था। ताकि आप भी हिम्मत ना हारें और अकाउंटेंट कैसे बने की तैयारी करें।

इन्हे भी पढ़ें 

ESIC Login कैसे करे

PF में यदि कोई दिक्कत आये तो क्या करें

अंतिम लाइन 

आशा करता हूँ की आपको Accountant कैसे बने की जानकारी सही लगी होगी।

यदि सही लगे तो अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

इस आर्टिकल से सम्बन्धित कुछ जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट जरूर लिखें।

धन्यवाद

admin

admin

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम शिव है और Help Guide India ब्लॉग पर आपका स्वागत है यहाँ पर आपको Employee Help, Study, Internet से सम्बन्धित सभी जानकारी हिंदी भाषा में दी जाती है। Help Guide India वेबसाइट का एक ही मकसद है आपकी मदत करने में आपकी मदत करता है इसलिए इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *