FAQ क्या है, FAQ की फुल फॉर्म व् सम्पूर्ण जानकारी

FAQ

आइए इस कंटेंट के माध्यम से हम आपको कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराते हैं। क्या आप जानते है FAQ क्या है ? FAQ का इस्तेमाल किस विशेष क्षेत्र में किया जाता है।

और यहाँ किस प्रकार हमारे ज्ञान में तथा सफलता में हमारी मदद करता है।

FAQ की फुल फॉर्म ?

Frequently Asked Question- FAQ की फुल फॉर्म है। हिंदी में इसको नियमित पूछें गए सवाल कहते है।

FAQ क्या होता हैं ?

FAQ वह प्रश्न होते हैं जो किसी एक विषय से संबंधित प्रश्न और उत्तर जिन्हें लगातार पूछा जाता है तथा यह कोई भी विषय पर हो सकते हैं यह एक ही टॉपिक पर कई फॉर्म में बनाकर पूछे जाते हैं इसी प्रकार के प्रश्न FAQ कहलाते हैं।

यह किन-किन क्षेत्रों में पूछे जाते हैं?

ऐसे क्यू के प्रश्न जो सभी क्षेत्रों में पूछे जाते हैं जैसे- एग्जाम, फॉर्म को भरने में, ऑनलाइन बुकिंग, सरकारी विभाग जैसे अन्य विषय हम इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे –

1. परीक्षा से जुड़े प्रश्न।

परीक्षा के क्षेत्र में इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जो आपके विषय और सामान्य ज्ञान से संबंधित होते हैं जिन्हे एग्जाम के द्वारा लगातार पूछा जाता है इस प्रकार के पूछे जाने वाले प्रश्न आपके सामान्य ज्ञान को पढ़ाते हैं तथा आपको सरकारी परीक्षा और इंटरेस्ट एग्जाम को उत्तीर्ण करने में सहायता प्रदान करते हैं।

2. फॉर्म को भरने में-

आप किसी भी फार्म को भरते हैं उस दौरान आपसे आपकी निजी जानकारी तथा फॉर्म को भरने से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके दौरान आप फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूर्ण कर पाते हैं जैसे कि- मुख्यमंत्री तथा सालाना इनकम, आपकी एलिजिबिलिटी, नेशनलिटी इत्यादि से संबंधित FAQ प्रश्न होते हैं।

3. ऑनलाइन बुकिंग-

ऑनलाइन बुकिंग के अंतर्गत जो प्रश्न आते हैं, जैसे टिकट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, स्पोर्ट विभाग से जुड़ी होती है जैसे- टिकट बुकिंग के दौरान टिकट बुक और टिकट रद्द करने की प्रक्रिया और ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आपके द्वारा लेन-देन से संबंधित FAQ प्रश्न होते हैं।

4. सरकारी विभाग :

इसके अंतर्गत वे FAQ प्रश्न होते हैं जो आपके सरकारी सोशल कार्य तथा आपकी इनकम और जॉइनिंग से संबंधित होते हैं और इसमें आपके पूरे परिवार की निजी जानकारी सरकारी विभाग को प्रदान की जाती है सरकारी विभाग में इस तरह के FAQ प्रश्न पूछे जाते हैं।

FAQ प्रश्न की आवश्यकता :

यह प्रश्न डाटा के तौर पर हमारे पास उपस्थित होते हैं यह वेबसाइट, मेकर, एग्जाम सेट, सरकारी विभाग इत्यादि संदर्भ में वर्तमान समय के लिए टाटा के तौर पर उपस्थित होता है।

जिससे एक एग्जामिनर तथा एग्जाम चेकर को उनके कार्य मैं सहायता प्रदान करता है यह हमारे आसपास के वातावरण से हमें परिचित कराता है जिससे हमें देश दुनिया की खबरें प्राप्त होती है जो हमारे सामान्य ज्ञान के लिए महत्वपूर्ण होती है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की FAQ की पूर्ण जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तथा यह किस प्रकार आपके लिए महत्वपूर्ण है और यह क्यों पूछे जाते हैं इसके बारे में आपको पता चल गया होगा।

हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top