Kbps क्या होता है ? Kbps की फुल फॉर्म एवं सम्पूर्ण जानकारी

Kbps

आइये इस आर्टिकल के माध्यम से इंटरनेट में Kbps की भूमिका पर नजर डालते हैं।

यह किस तरह इंटरनेट को हम तक पहचानें में नेटवर्क की कंपनियों को सहायता प्रदान करता है इन्हीं कुछ बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे और केबीपीएस जुड़ी जानकारी हम आपको बतायेंगे

Kbps क्या है ?

केबीपीएस कंप्यूटर या सॉफ्टवेयर में इस्तेमाल होने वाली एक स्पीड मीटर है।

यह कंप्यूटर तथा सॉफ्टवेयर में किसी भी प्रकार की वीडियो एवं ऐप डाउनलोड करने की स्पीड होती जो की सॉफ्टवेयर आपको डाउनलोड करते समय डाउनलोड करने की स्पीड बाइट में दिखाता है।

उदाहरण के लिए अगर 2 Mb/s का प्लान है तो वहाँ पर वह 256 Kbps दिखता है जो टू मेगा बिट पर सेकंड है उसे आप बाइट में ट्रांसफर करते हैं ज़ाहिर सी बात है वह 256 किलोबाइट पर सेकन्ड आता है जो की अपरूपीएट होता है जिसे Kbps कहते है।

Kbps की फुल फॉर्म :

Kbps की फुलफॉर्म Kilo Bytes Per Second होती है।

Kb तथा Kbps के बीच क्या अंतर ?

KB :

के.बी.का इस्तेमाल इंटरनेट कम्पनी द्वारा उपलब्ध कराया गया डाटा को मापने का इकाई सूत्र होता है जो हमें KILOBYTES में ट्रांसफर डाटा को मापने में सहायता प्रदान करता है।

Kbps :

अगर हम Kbps की बात करें तो यह भी इसी तरह का इंटरनेट इकाई सूत्र होता है जो हमें ट्रांसफर डाटा को मापने में  मदद करता हैं परन्तु यह हमें डाटा को किलोवाइट पर सेकंड में माप के देता है जबकि KB सिर्फ KILOBYTES में इंटरनेट को ही मापता है |

डिवाइस में Kbps का उपयोग:

क्या आप जानते हैं डिवाइस में इंटरनेट ट्रांसफर की गति हमेशा किलोबाइट्स पर सेकंड गति से ही ट्रांसफर की जाती है तथा हम पूर्व केबीपीएस की चर्चा करें तो यह सन 1990 और 2000 के बीच डाटा ट्रांसफर करने में बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती थी।

और जैसे-जैसे तकनीकी में बदलाव हुए उन बदलाव के आधार पर डाटा ट्रांसफर मापन की इकाई में भी बदलाव हुआ उसके बाद डाटा ट्रांसफर मापन MB में किया जाता था। क्योंकि इंटरनेट की मांग बहुत ज्यादा बढ़ने लगी है।

और अब ज्यादातर सभी कार्य इंटरनेट की सहायता से किए जाते हैं इसी कारण MB का उपयोग आज हम किसी भी डाटा को डाउनलोड करते समय देख सकते हैं जैसे वीडियो, ऑडियो, फाइल आदि।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की इस कंटेंट के माध्यम से उपलब्ध कराई गई Kbps की पूर्ण जानकारी आपको पसंद आई होगी।

यदि सही लगे तो दोस्तों को शेयर जरूर करें।

कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करें।

हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top