ESIC में नाम कैसे सही करे

ESIC Card Download कैसे करे ?

इस आर्टिकल में ESIC card download कैसे करते बताया गया है। मैंने पिछले पोस्ट में ESIC के बारे में बताया था ESIC क्या है

आज ESIC card download कैसे करते है के बारें में पढ़ेंगे।

ईएसआईसी पहचान कौन से ब्राउसर से डाउनलोड करें

यदि आप किसी कंपनी में जॉब करते है और वहाँ के Employer है तो

आपको में एक सुझाव देना चाहूंगा यदि आप ESIC card download करना चाहते है तो गूगल Mozilla Firefox या इंटरनेट Explorer ब्राउसर का ही इस्तेमाल करे।

ईएसआईसी कैसे डाउनलोड करे?

ईएसआईसी डाउनलोड करने के लिए गूगल के Mozila Firefox में जाकर www.esic.in टाइप करें या इस लिंक www.esic.in पर क्लिक करें।

लिंक पर क्लिक करने के बाद ईएसआईसी का पोर्टल खुलेगा जिमसें आपको यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉगिन कर देना है। लॉगिन करने के बाद नीचे दिये गये स्टेप को फॉलो करें।

  • लॉगिन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको ईएसआईसी में महत्वपूर्ण लिंक दिखाई देगा इनमे से ई-पहचान कार्ड लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद जिस एम्प्लोयी का प्रिंट लेना चाहते है उसका नाम या Employee insurance number पर डाल कर सर्च कर देना है।
  • सर्च करने के बाद View पर क्लिक करना है इसके बाद view counter foil ऑप्शन को ओपन करना है।
  • ओपन कर लेने के बाद आपके सामने एम्प्लोयी एड्रेस, डिस्पेन्सरी, बायोडाटा, नॉमनी का ई-पहचान दिखाई देगा जहा प्रिंट के बटन पर क्लिक कर के प्रिंट या Pdf फाइल में डाउनलोड कर सकते है। यदि आप ई-पहचान को ओपन करते है तो ये तीन पेज का होगा और इसी को ही ई-पहचान कार्ड कहते है।

ई- पहचान कार्ड को अपडेट कैसे करें ? 

ई-पहचान कार्ड को अपडेट करने के लिए कर्मचारी और कर्मचारी के परिवार का आधार कार्ड और रजिस्टर मोबाइल नम्बर और साथ में जिस हॉस्पिटल में इलाज करवाना चाहते है वहाँ का पता मालूम होना चाहिए। ये सब अपडेट होने के बाद ई-पहचान कार्ड या ईएसआईसी प्रिंट ले सकते है।

जिससे किसी एम्प्लोयी या परिवार का इलाज होने में ईएसआईसी हॉस्पिटल द्वारा कोई बाधा न पहुंचे और आसानी से इलाज हो सके।

परिवार का नाम ईएसआई में कैसे डालें। 

परिवार में किसी भी सदस्य का नाम ईएसआईसी में अपडेट कर सकते है। इसके लिए आपको ईएसआई की वेबसाइट लिंक पर क्लिक करना है।

तत्पश्चात User name और password अंत में कैप्चा डालकर लॉगिन कर देना है।

लॉगिन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। जिमसे Update Particular of insured Person पर क्लीक करना है।

क्लिक करते है आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसके बाद एम्प्लोयी सर्च का ऑप्शंन दिखाई देगा उस पर आप जिस एम्प्लोयी का ई-पहचान कार्ड अपडेट करना चाहते है उसका नाम या insurance नम्बर डालकर सर्च कर सकते है। सर्च कर लेने के बाद उस पर टिक मार्क करके edit पर क्लिक कर सकते है ।

Edit पर क्लिक करने के बाद Employees Registration Form-1  दिखाई देगा। ई-पहचान कार्ड में एम्प्लोयी का डाटा अपडेट करने के लिए आपको छ: ऑप्शन को फॉलो करते हुए विवरण को भरना है।

  • Name/Dispensary Details
  • Personal Details 
  • Address Details
  • Nominee Details 
  • Family Details 
  • Bank  details  

विस्तार से जानिए :

esic card download

Name/Dispensary Details को अपडेट करना 

कर्मचारी जिस एरिया में ड्यूटी में तैनात होता है उस एरिया में यदि डिस्पेंसरी है तो Name/Dispensary Details पर क्लिक करके एम्प्लोयी का आधार कार्ड में एड्रेस के

अनुसार State और District को सलेक्ट कर लेने के बाद उपयुक्त Dispensary पर मार्क कर के Update बटन पर क्लिक करना है।

क्लिक कर लेने के बाद आपका डिस्पेंसरी Success fully अपडेट दिखाई देगा दूसरी बात कर्मचारी ध्यान दें।

आपकी ESIC में डिस्पेंसरी जो दिखाई दे रहा है वहाँ पर आपका प्राथमिक उपचार होगा जिससे आप बड़े ESIC हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते है।

esic card download

Personal Details को अपडेट करना 

कर्मचारी का ई-पहचान कार्ड में जन्मतिथि Gender, father Name में गलत नाम अपडेट हुआ है तो Personal Details में जाकर अपडेट कर सकते है। क्योकि कही बार गलत डॉक्यूमेंट्स देने के कारन कर्मचारी उसी डॉक्यूमेंटंस को अपडेट कर देता है।

डॉक्यूमेंट्स देने से पहले HR या एकाउंट्स डिपार्टमेंट को भलीभांति बता दें जो मेरे डॉक्यूमेंट्स में बायोडाटा है उसको फॉलो किया जाये।

esic card download

Address Details को अपडेट करना

कर्मचारियों का आधार कार्ड के अनुसार एड्रेस डिटेल्स भरना होता जिससे कर्मचारी को ईएसआईसी हॉस्पिटल समस्त बेनिफिट मिल सके कर्मचारी अपने परिवार के सदस्यों का इलाज करवाने के लिए एड्रेस को अपडेट करवाना बहुत जरुरी है।

esic card download

Nominee Details को अपडेट करना 

कर्मचारी को अपने नोमनी का नाम अपडेट करना बहुत जरुरी है। क्योंकि कर्मचारी का किसी कारणवश मिर्तु हो जाती है तो ईएसआईसी का इन्सुरेंस पैसा उसके नोमनी को दिया जाता है। नोमनी में माता-पिता व धर्मपत्नी या बच्चों का भी नाम दे सकते है। इसके लिए आपको परिवार का आधार कार्ड की प्रतिलिपि अनिवार्य है।

esic card download

Family Details को अपडेट करना 

कर्मचारी अपने परिवार के सदस्यों का डिटेल्स अपने ESIC में जोड़ कर रखें क्योकि समय आने पर अपने परिवार का मुफ्त इलाज करवा सकें।

इसके लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। उपयुक्त ऊपर दिए गए अपडेट को पूरा कर लेने के बाद आप ई-पहचान कार्ड को प्रिंटकर सकते है। प्रिंट लेने के बाद ई-पहचान कार्ड के दूसरे पेज पर कर्मचारी के साइन और दूसरे बॉक्स में अपने परिवार सहित एक सयुक्त फोटो को चिपका लें।

इसके बाद नियोक्ता के Seal और हस्ताक्षर ई-पहचान कार्ड के दोनों पेज में लगना जरुरी है तभी मान्य माना जायेगा ये सब कर लेने के बाद आप अपने और अपने परिवार का निःशुल्क इलाज करवा सकते है।

ESIC में इलाज कहाँ से और कैसे से करवाये ?

आज अधिकतर प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले कर्मंचारियो के लिए आद्योगिक एवं इंडस्ट्रियल एरिया में डिस्पेंसरी एवं हॉस्पिटल मौजूद है। इसके लिए आपको कम्पनी द्वारा प्राप्त ई-पहचान कार्ड साथ में ले जाना होगा जहाँ कर्मचारी बड़ी आसानी से अपना तथा अपने परिवार का एक छोटी बीमारी से लेकर एक बड़ी बीमारी तक इलाज निःशुल्क करवा सकते है।

परिवार में माता-पिता, बहन-भाई, पत्नी और बच्चो का इलाज भी करवा सकते है इसके लिए आपको ई-पहचान कार्ड में इन सब का नाम अपडेट करना होगा तभी जाकर आप निःशुल्क इलाज करवा सकते है। यदि आपको बड़ा इलाज करवाना है

ऑपरेशन या डिलीवरी तो आपको अपना ई-पहचान कार्ड कंपनी के दस्तावेज लेकर नजदीकी डिस्पेंसरी या अस्पताल में Form -4 को भरकर मरीज को भर्ती कर सकते है।

ESIC हॉस्पिटल में दी जाने वाली सुविधा  

खासकर ईएसआईसी अस्पताल में बुखार से लेकर ऑपरेशन में जो भी खर्चा होता है इसका पूरा हिसाब-किताब ईएसआईसी ही देखता है इसके अलावा रहने-सोने और खाने का इंतजाम भी ईएसआईसी निःशुक्ल करता है।

ESIC से क्या फायदे है ?

ESIC योजना के अंतर्गत कर्मचारियों और परिवार के लिए निःशुल्क इलाज की वेवस्था करता है।

यदि कर्मचारी को गंभीर बीमारी है तो कर्मचारी को प्राइवेट अस्पताल में रेफेर भी कर दिया जाता है।

प्राइवेट अस्पताल में जो भी खर्चा होता है वह ईएसआईसी देगा यदि कर्मचारी विकलांग हो जाता है तो 90% वेतन दिया जाता है और कर्मचारी किसी गंभीर रोग से पीड़ित है और जॉब करने में असमर्थ है तो ईएसआईसी 70 % तक वेतन का भुगतान करती है।

चिकित्सा लाभ – रोजगार में प्रवेश करने के पहले दिन ही कर्मचारी को ईएसआईसी की सुविधा मिलना चालू हो जाता है। नजदीकी ईएसआईसी डिस्पेंसरी में जाकर निःशुल्क दवाई और अपना इलाज करवा सकते है।

गर्वावस्था लाभ – महिला कर्मचारी को ईएसआईसी गर्वावस्था के दौरान 26 सप्ताह तक 100 % दैनिक मजदूरी देता है और मातुत्वा का लाभ भी मिलता है।

ESIC पेंशन –

बीमार रहते हुए यदि (Death) हो जाती है तो उसके आश्रित को पेंसन मिलती है। ईएसआईसी बीमा से आश्रित को आजीवन पेंसन दिया जाता है। पेंसन को तीन चरणों में रखा जाता है।

  • पहला बीमार व्यक्ति के पत्नी को पेंसन मिलता है।
  • दूसरा  बीमार व्यक्ति के बच्चों को पेंसन मिलता है।
  • तीसरा बीमार व्यक्ति के माता-पिता को पेंसन मिलता हैं ।

ESIC का प्रयोग कैसे करें ?

ईएसआईसी के अंतर्गत अगर आपको इलाज करवाना है तो आप के पास ई-पहचान कार्ड को लेकर नजदीकी ESIC Dispensary में जाये। वहाँ पर छोटी बीमारी से लेकर बड़ी बीमारी तक का इलाज को देखा जाता है इसके लिए लिए आप के पास ई-पहचान कार्ड होना अनिवार्य है।

ESIC e-Pahchan Card को ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

ऑनलाइन ईएसआईसी चेक करने के लिए आपको गूगल में जाना है। गूगल में

जाकर  www. esic.in  टाइप कर लीजिये टाइप करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। नया पेज खुलने के बाद Portal Application-ESIC पर क्लिक करें।

क्लिक करने बाद एक  नया पेज खुल जायेगा। वहॉ पर आपको अपना ESIC Number और Captcha डालकर Login कर देना है।

लॉगिन करने के बाद अपना ई-पहचान कार्ड को आसानी से देख सकते है।

ESIC Card Download कैसे करें आर्टिकल से सम्बंधित कुछ सवाल-जबाब है तो नीचे कमैंट्स बॉक्स में अपना कमेंट दे सकतें है। हमें आपके प्रश्नो के उत्तर देने में खुशी होगी।

धन्यवाद

हमारी पिछले पोस्ट को भी पढ़े :

ईएसआईसी में परिवार का नाम कैसे डालें

ESIC में मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर कैसे अपडेट करे।

ईएसआईसी में नाम कैसे सही करे ? आसान तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *