ESIC क्या है, ESIC की पूरी जानकारी

यदि में साधारण शब्दो में ESIC क्या है के बारे में कहूँगा तो वो सबसे बढ़िया रहेगा।

प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले ऐसे कर्मचारी जिनकी सैलरी 21000 हजार से नीचे है उन्हें स्वस्थ बीमा प्रदान करती है। कोई भी कम्पनी जिसमे 10 से 20 कर्मचारी कार्यरत हो वह ईएसआईसी के अन्तर्गत आता है।

ईएसआईसी में सभी कर्मचारियों को कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत निःशुल्क चिकित्सा प्रदान करता है।

ESIC क्या है एवं full Form ?

ESIC की फुल फॉर्म – Employees State Insurance Corporation और हिंदी में इसको कर्मचारी राज्य बीमा भी कहा जाता है। इसकी स्थापना 24 February 1952 मैं हुई थी और ईएसआईसी का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

कर्मचारी और नियोक्ता का कितना प्रतिशत योगदान होता है। 

ESIC में कर्मचारी एवं नियोक्ता का बहुत बड़ा योगदान होता है। इस समय कर्मचारी की सैलरी से ०.75 % ईएसआईसी काटा जाता है और नियोक्ता से 3.75 % योगदान होता है। जिन कर्मचारियों की सैलरी 21 हजार से ऊपर है उनको अपना योगदान नहीं देना होता है।

ESIC में इलाज कहाँ से और कैसे से करवाये ?

अधिकतर प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले कर्मंचारियो के लिए आद्योगिक एवं इंडस्ट्रियल एरिया में डिस्पेंसरी एवं हॉस्पिटल मौजूद है। इसके लिए आपको कम्पनी द्वारा प्राप्त e – Pahchan Card साथ में ले जाना होगा। जहाँ कर्मचारी बड़ी आसानी से अपना तथा अपने परिवार का एक छोटी वीमारी से लेकर एक बड़ी बीमारी तक इलाज निःशुल्क करवा सकते है।

परिवार में माता-पिता, बहन-भाई, पत्नी और बच्चो का इलाज भी कर सकते है। इसके लिए आपको e-Pahchan Card में इन सब का नाम होना अनिवार्य है।

तभी जाकर आप निःशुल्क इलाज करवा सकते है। यदि आपको बड़ा इलाज करवाना है जैसे – ऑपरेशन, डिलीवरी तो ई-पहचान कार्ड और कंपनी के दस्तावेज लेकर नजदीकी डिस्पेंसरी या अस्पताल में Form -4 को भरकर मरीज को भर्ती कर सकते है।

ईएसआईसी हॉस्पिटल में दी जाने वाली सुविधा 

  • खासकर ESIC अस्पताल में बुखार से लेकर ऑपरेशन में जो भी खर्चा होता है इसका पूरा हिसाब-किताब ESIC ही देखता है तथा रहने सोने और खाने का इंतजाम भी ESIC निःशुक्ल करता है।

ईएसआईसी से होने वाले फायदे 

  • ईएसआईसी योजना के अंतर्गत कर्मचारियों और परिवार के लिए निःशुल्क इलाज की व्यवस्था करता है।
  • यदि कर्मचारी को गंभीर बीमारी है तो कर्मचारी को प्राइवेट अस्पताल में रेफेर भी कर दिया जाता है। प्राइवेट अस्पताल में जो भी खर्चा  होगा वह ESIC देगा।
  • यदि कर्मचारी विकलांग हो जाता है तो 90% वेतन दिया जाता है। और कर्मचारी किसी गंभीर रोग से पीड़ित है और जॉब करने में असमर्थ है तो ईएसआईसी 70 % तक वेतन का भुगतान करती है।

चिकित्सा लाभ 

  • रोजगार में प्रवेश करने के पहली दिन से कर्मचारी को ईएसआईसी की सुविधा मिलना चालू हो जाता है। ईएसआईसी यदि आपको मिल जाता है आप नजदीकी ईएसआईसी डिस्पेंसरी में जाकर निशुल्क दवाई औरअपना इलाज करवा सकते है।

गर्वावस्था लाभ 

  • महिला कर्मचारी को ESIC गर्वावस्था के दौरान 26 सप्ताह तक 100 % दैनिक मजदूरी देता है जिससे मातुत्वा का लाभ मिलता है।

ESIC पेंशन 

बीमार रहते हुए यदि (Death) हो जाती है तो उसके आश्रित को पेंसन मिलती है। ईएसआईसी बीमा से आश्रित को आजीवन पेंसन दिया जाता है। पेंसन को तीन चरणों में रखा जाता है।

  • पहला बीमार व्यक्ति के पत्नी को पेंसन मिलता है।
  • दूसरा बीमार व्यक्ति के बच्चों को पेंसन मिलता है।
  • तीसरा बीमार व्यक्ति के माता-पिता को पेंसन मिलता हैं ।

ESIC का प्रयोग कैसे करें 

ईएसआईसी के अंतर्गत इलाज करवाना है तो आप के पास e-Pahchan कार्ड होना चाहिए।

यदि ईएसआईसी कार्ड है तो नजदीकी ESIC Dispensary में जाकर छोटी बीमारी से लेकर बड़ी बीमारी तक का इलाज निःशुल्क करवा सकते है।

इसके लिए लिए आप के पास e-Pehchan Card होना अनिवार्य है।

जैसे नीचे फोटो में दिया गया है।

ESIC क्या है

ESIC में नाम, एड्रेस, डिस्पेंसरी कैसे बदले 

  • इसके लिए आप को अपने HR विभाग या एकाउंट्स डिपार्टमेंट में जाकर ईएसआईसी में जो भी प्रॉब्लम है उसको आप सही करवा सकते है इसके लिए आपको कोई राशि नहीं देनी होगी।

ईएसआईसी ऑनलाइन कैसे देखे

ईएसआईसी ऑनलाइन देखने के लिए आपको गूगल में जाकर ESIC टाइप करना है।

टाइप करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको आपको ईएसआईसी ऑनलाइन पोर्टल पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद Portal Application – ESIC पर क्लिक करना है।

क्लिक करने बाद एक नया पेज खुलेगा वहॉ पर आपको अपना ESIC Number और कैप्चा डालकर Login ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

लॉगिन करने के बाद आपको अपना ESIC दिखेगा इसमें आप अपना Contribution जमा हुआ या नहीं देख सकते है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको ESIC क्या है जानकारी सही लगी होगी ।

यदि सही लगे तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे।

इस पेज से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करें।

admin

नमस्ते दोस्तों मेरा नाम शिव है और Help Guide India ब्लॉग पर आपका स्वागत है यहाँ पर आपको Employee Help, Study, Internet, Technical, Computer नॉलेज से सम्बन्धित सभी जानकारी हिंदी भाषा मिलेंगी, Help Guide India वेबसाइट का एक ही मकसद है आपकी मदत करने में आपकी मदत करता है इसलिए इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए हमें फेसबुक, इंस्टाग्राम में फॉलो करें ।

2 thoughts on “ESIC क्या है, ESIC की पूरी जानकारी

  1. I am employee of sherwood Academy .my ESIC contribution is not to be submitted in the month of september-2020 please help me so that I submitted for the september month of ESIC.my E-mail ID is [email protected]
    thank you so much

    1. sherwood Academy में HR या अकाउंट डिपार्टमेंट से सम्पर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top