PF and ESIC

PF and ESIC की कैलकुलेशन कैसे करें, ESIC, PF क्या है ?

इस पेज पर आज हम सैलरी से PF व ESIC की कैलकुलेशन कैसे करते है जानकारी शेयर कर रहें है।

जिसकी मदत से आप अपनी सैलरी से ईएसआईसी पीएफ कितना कटा खुद ही गणना कर सकते है।

हेल्लो मेरा नाम शिव है और में पिछले पांच सालों से HR डिपार्टमेंट में HR की पोस्ट पर कार्यरत हूँ आज यह पोस्ट लिखने का मुख्य कारण कर्मचारी को PF और ESIC की कैलकुलेशन की जानकारी देना है क्योकिं बहुत सारे ऐसे कर्मचारी है जिन्हे ईएसआई व् पीएफ कैसे कटता है जानकारी नहीं होती। इसी कन्फूजन में कही बार वह अपना नुकसान कर बैठते है।

अक्सर जॉब में कहा जाता है की ईएसआईसी और पीएफ दोनों कट रहा है लेकिन कही बार जो फ्रॉड कंपनी होती है वह केवल झांसा देकर तुमसे काम तो करवा लेती है पर पीएफ और ईएसआई का पूरा लाभ नहीं देती जिससे कर्मचारी को काफी नुकसान हो जाता है।

इसी फ्रोड्बाजी को रोकने के लिए हमने आपके लिए यह पोस्ट लिखा है।

ताकि आप आसानी से अपनी सैलरी से पीएफ व् ईएसआई कितना कट रहा है कैलकुलेशन कर सकें और ऑनलाइन पीएफ, ईएसआईसी साइट में जाकर चेक कर सकें।

PF/ EPF क्या है ?

EPF

EPF को हिंदी में भविष्य निधि भी कहा जाता है और इंग्लिश में इसको Employee Provident Fund कहते है। यह सरकार द्वारा चलाई गई योजना है जिसका लाभ कर्मचारियों को दिया जाता है और इसका संचालन EPFO करता है।

इसमें कर्मचारियों को कंपनी की तरफ से 12 प्रतिशत पीएफ जमा किया जाता है और 12 प्रतिशत कर्मचारी के सैलरी काटा जाता है टोटल मिलाकर 24 प्रतिशत PF कर्मचारी को दिया जाता है और 8.50 प्रतिशत व्याज मिलता है इसमें कर्मचारी को बिना निवेश किये दुगना फायदा होता है।

कर्मचारी को नौकरी करते यदि छह माह हो जाते है तो अपने पीएफ अकाउंट से एडवांस पैसा भी निकाल सकता है।

ईएसआईसी क्या है ?

ESIC

जैसा की आपको पता होना चाहिए ESIC को हिंदी में कर्मचारी राज्य बीमा, इंलिश में इसको Employees state Insurance Corporation कहा जाता है।

ईएसआईसी सरकार द्वारा चलाया गया कर्मचारियों स्वास्य्थ बीमा योजना है जो केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन चलाई गई कर्मचारी सेवा है।

इसमें कर्मचारी को कर्मचारी एवं नियोक्ता दोनों का योगदान मिलता है जिसमे कर्मचारी की सैलरी से 0.75 प्रतिशत और नियोक्ता की और से 3.25 प्रतिशत योगदान दिया जाता है टोटल मिलाकर कर्मचारी को 4 प्रतिशत फायदा होता है। कर्मचारी इसके बाद अपना और अपने परिवार का इलाज ईएसआईसी हॉस्पिटल में जाकर निःशुल्क करवा सकता है।

PF and ESIC की कैलकुलेशन कैसे करें ?

ईएसआई एवं पीएफ का कैलकुलेशन करना बहुत ही आसान है बस आपको ईएसआईसी एवं पीएफ में कितना प्रतिशत कटता है इसकी जानकारी होनी चाहिए जो हमने ऊपर दिया है।

PF / ESIC कैलकुलेशन कैसे करें ?

पीएफ कैलकुलेशन करने के लिए आपको अपनी सैलरी का Basic सैलरी मालूम होना चाहिए। यदि आपको पता है तो आप नीचे दिये स्टेप को फॉलो करें-

  • माना आपकी टोटल ड्यूटी है = 25
  • Holiday = 5
  • टोटल ड्यूटी = 30

अब आपकी टोटल ड्यूटी हो गई – 30

  • Basic Salary = 8760 है।
  • HRA = 2500 है
  • Conveyance = 1062 है।

(Basic + HRA + Convence) तीनो को जोड़ने पर Total Gross Salary= 12322 है।

अब Basic Salary से PF निकालें क्योकिं पीएफ हमेसा बेसिक सैलरी से ही कटता है। 

  • = Basic /100 *12 %=
  • =8760/100*12%= 1051
  • PF = 1051

अब Total Gross Salary से ESIC निकालें-

  • Total Gross Salary= 12322
  • Gross Salary/100*0.75 %
  • =12322/100*0.75% =92.42
  • ESIC = 92.42

अब आपका पीएफ – 1051 और ईएसआईसी – 92.42 आपकी सैलरी से कटा।

इस तरीके से आप अपनी सैलरी से पीएफ व् ईएसआईसी की कैलकुलेशन खुद भी कर सकते है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको PF और ESIC कैलकुलेशन कैसे करते है जानकारी सही लगी होगी।

यदि सही लगे तो अपने दोस्तों को भेजें।

आपके मन में कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करें।

admin

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम शिव है और Help Guide India ब्लॉग पर आपका स्वागत है यहाँ पर आपको Employee Help, Study, Internet, Technical, Computer नॉलेज से सम्बन्धित सभी जानकारी हिंदी भाषा मिलेंगी, Help Guide India वेबसाइट का एक ही मकसद है आपकी मदत करने में आपकी मदत करता है इसलिए इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए हमें Youtube Channal व् Facebook पर फॉलो करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top