Jio फोन में रिचार्ज कैसे करें ? प्रक्रिया, फायदें व सम्पूर्ण जानकारी

Jio

इस पेज पर Jio रिचार्ज करने की जानकारी को उपलब्ध कराएंगे जिससे आप स्वयं अपना जिओ फोन रिचार्ज कर सके।

और आपको किसी भी रिचार्ज की दुकान में जाने की जरूरत ना पड़े, आपको जिओ फोन में रिचार्ज करते समय किसी भी तरह का खेद ना हो और यह जानकारी आपको पता होना आवश्यक है।

क्योंकि जियो फोन में रिचार्ज करना एक सामान्य बात है जिसे सभी जिओ उपभोक्ता को पता होना चाहिए जिओ फोन रिचार्ज की जानकारी प्राप्त होने के बाद आपको जिओ फोन रिचार्ज करने के लिए अन्य व्यक्ति की आवश्यकता ना हो।

Jio फोन क्या है ?

जैसा की हम जानते है जब कभी किसी भी कंपनी के द्वारा किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक आइटम को लॉन्च किया जाता है उससे जुड़े बहुत से सवाल हमारे ज़ेहन में आते है जैसे की उपकरण को चलाने की प्रक्रिया उसका इस्तेमाल इसी तरह के और अन्य प्रश्न होते है।

इसी तरह के एक ऐसे उपकरण की चर्चा करेंगे जिसके बारे में जानते वक्त हम निम्न प्रश्नो के उत्तर को प्राप्त करने का प्रयत्न करेंगे जी हाँ में Jio फोन के बारे में बात कर रहा हूँ क्यूंकि jio ब्रांड पिछले कुछ ही सालो में लॉन्च किया गया था जिसे सभी वर्ग के लोग इस्तेमाल करते है जैसे-शिक्षित, अशिक्षित, विद्यार्थी, बड़े बुजुर्ग आदि।

परन्तु इनमे से कुछ वर्ग के लोगो को इसका पूर्ण रूप से उपयोग करना अभी तक नहीं आया इन्ही सभी बातों पर विचार करते हुए में आज आपके लिए इस चुनिंदा विषय को चुन कर लाया हूँ और मेरा यही प्रयास रहेगा इस विषय से जुडा कोई भी पॉइंट छूट न जाए |

जिओ फ़ोन में रिचार्ज की प्रक्रिया :

यदि हम Jio फ़ोन में रिचार्ज करने के विषय पर दृष्टि डालें तो jio फ़ोन में दो प्रक्रिया की मदद से रिचार्ज करके jio फोन में उपस्थित सभी सुविधाओं का आनन्द ले सकते है।

Jio फोन में रिचार्ज उन दोनों विधियों की चर्चा विस्तार रूप से निचे की गई है जिसे आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए क्यूंकि वे दोनों रिचार्ज करने के तरीके आपको रिचार्ज करने में सहायता करेंगे और मेरा यही मानना है ये दोनों रिचार्ज करने का तरीका सबसे सरल और बेहतर माध्यम होता है।

चलिए जानते है आप अपने Jio फ़ोन में रिचार्ज करेंगे उसके लिए आपको मेरे द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों को चरणबद्ध तरीके से पढ़कर ध्यान से इस्तेमाल करना होगा।

jio फोन में रिचार्ज करने का पहला निर्देश:

  • आपको पहले चरण में Jio फोन में रिचार्ज करने के लिए आपको सर्वप्रथम जिओ फ़ोन में उपस्थित My Jio App को खोलना होता है।
  • यदि आपके Jio फोन में My Jio App की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो Jio स्टोर का उपयोग कर my jio app को बिना किसी परेशानी के डाउनलोड कर लें और अपने नंबर के साथ अकाउंट को बना लें।
  • दूसरे चरण में जब आप my jio app को खोलते है उस दौरान आपको आपके मोबाइल फोन की टच स्क्रीन पर रिचार्ज का ऑप्शन प्राप्त होता है उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जब आप रिचार्ज के ऑप्शन पर क्लिक करते है आपके क्लिक करते ही आपको अलग-अलग रिचार्ज करने के प्लान उपस्थित हो जाते है और आप अपनी इच्छा अनुसार चुने हुए रिचार्ज प्लान चुन लें।
  • ऊपर दिए गए सभी चरण को फॉलो करने के बाद आपको अंत में आपको दूसरा पेज उपलब्ध होता है जिसमे आपको पेमेंट करने के कई ऑप्शन प्राप्त होते है और आप अपने अनुसार सरल और बेहतर ऑप्शन का चयन करें।

jio फोन में रिचार्ज करें जिन तरीके को नीचे दिया गया है जैसे :-

  • jio मनी।
  • paytm क्रेडिट कार्ड।
  • डेबिट कार्ड।
  • एटीएम कार्ड।

jio फोन में रिचार्ज करने का दूसरा तरीका :

प्रिय दोस्तों क्या आप जानते है jio फोन में रिचार्ज करने के लिए आप किसी भी मान्य बैंक का उपयोग कर सकते है देखिए कैसे –

  • जब आप My Jio App को रिचार्ज के लिए चयन के करते है आपको उस दौरान रिचार्ज करने की पेमेंट प्रक्रिया को पूर्ण करने को कहते है।
  • जिसके लिए आपको नेट बैंकिंग प्रक्रिया का चयन करना है।
  • यदि आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते है तो आप अपनी पसंदीदा बैंक का भी चयन कर सकते है।
  • फिर आपसे आपके द्वारा चुने गए बैंकिंग प्रोसेस की आईडी पासवर्ड की मांग करते है जिसके द्वारा रिचार्ज की प्रक्रिया ख़त्म होती है।
  • इस पेरा में दिए गए सभी पॉइंटका उपयोग कर आप बैंक के ज़रिय रिचार्ज पूर्ण कर सकते है एवं आपको इसके लिए कही जाने की भी ज़रूरत नहीं होती है यह घर बैठे ही हो जाता है।

jio फोन से दूसरे फोन का रिचार्ज कैसे करें ?

दूसरे के फोन में रिचार्ज करने के लिए आपको सबसे पहले आपको Paytm में अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको गूगल की सहायता की ज़रूरत होती है।

आपको गूगल में जाकर सर्चबार में Paytm लिखना है आप देखते है आपको Paytm की वेबसाइट प्राप्त होती है।

उसमे आपको अपना अकॉउंट बनाना है उसके बाद प्रक्रिया को चुने और ऐसा करते ही आपको Paytm वॉलेट में पैसे डालें फिर आपको Paytm की स्क्रीन पर आकर मोबाइल prepaid पर क्लिक कर जिस मोबाईल नंबर पर रिचार्ज करना चाहते है उस नंबर पर रिचार्ज कर सकते है।

Jio फोन में रिचार्ज करने के प्लान :

यदि आप Jio फोन में बहुत सारे रिचार्ज के बारे में जानना चाहते है तो आप इसकी जानकारी My जिओ ऐप में जाकर ले सकते है।

क्यूंकि My जिओ ऐप में इसका वर्णन बेहतर तरीके से किया गया है एवं आपको कितने तरह के रिचार्ज प्लान मिल रहे है यह जानने के बाद आप अपना  फोन रिचार्ज कर सकते है।

मेरे हिसाब से जिओ फोन के रिचार्ज प्लान कुछ इस तरह के होते है जैसे – 75 , 153, 700 आदि प्लान शामिल है और ये समय के साथ बदलते रहते है।

Jio के उपयोग करने से फायदें :

यदि आप Jio के सिम कार्ड का उपयोग कर रहे है तो आपको इसके उन 5 फायदों  के बारे में तो ज़रूर पता होगा जो jio सिम कार्ड इस्तेमाल करने पर प्राप्त होते है।

अगर आप jio के सभी फायदों के बारे में नहीं जानते है तो यह पैराग्राफ आपको जिओ के सभी उपयोगी लाभों को बताएगा क्यूंकि मेने इसमें सभी फायदों के बारे में वर्णन किया है।

पहला बेनिफिट :

पहला फायदा जिओ टीवी का पर प्राप्त होता है जो प्रदर्शन आप आपने मनोरंजन के लिए देखते है वे आपको आपने स्मार्ट फोन में देखने को मिलते है एवं आपको इसके अलावा कुछ लाइव टीवी चैनल भी प्राप्त होते पर जिओ टीवी का एप्लीकेशन आपको गूगल पर भी प्राप्त हो जाता है।

दूसरा फायदा  :

दूसरा फायदा  आपको जिओ क्लाउड का मिल जाता है जिसमे आप आपने कुछ दस्तावेज़ जैसे- विडिओ,फोटो, ऑडिओ, प्रिंट, दस्तावेज इत्यादि को आप जिओ क्लाउड में ऑनलाइन सेव कर रख सकते है एवं ज़रूरत पड़ने पर इनको एक्सेस कर प्राप्त कर सकते है यह ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसे जिओ ने डिवेलप किया है jio क्लाउड का अप्लीकेशन आपको प्लेस्टोर और साथ ही साथ My Jio ऐप के मिनी एप सेक्शन में भी प्राप्त हो जाता है |

तीसरा फायदा :

तीसरा फायदा जिओ न्यूज़ का होता है इस ऐप का एप्लीकेशन आपको किसी भी प्लान के साथ मिल जाता है 190 लाइव न्यूज़ चैनल प्राप्त होते है इसके आलावा 900 मैगजीन और 250 से ज़्यादा रोजाना न्यूज़ पेपर देखने को मिलते है

चौथा फायदा :

चौथा फायदा  आपको Jio सिक्योरिटीका मिल जाता है जिस प्रकार हम अपने लैपटॉप, कंप्यूटर में हम एंटी वायरस को इस्तेमाल करते है उसी तरह यह एक सिक्योरिटी का एप्लीकेशन है जिसे Jio ने मोबाइल की सिक्युरिटी के साथ मिलकर इन्होंने बनाया है जिससे आपका फोन सुरक्षित रहता है और किसी भी रिस्की वेबसाइट के खोलने पर मालवेयर और थ्रेड्स आपके डिवाइस में न अटेक करें।

पांचवा और आखिरी फायदा :

पांचवा और आखिरी फायदा जिसे जिओ सिनेमा कहते है यह जिओ का एक प्रोडक्शन हाउस होता है जहाँ पर किसी भी फिल्म के रिलीज होने पर यह अपने प्रोडक्शन पर रिलीज कर देता है इसका यह फायदा होता है यदि आपके पास नेट्फ़्लिप्स का सुब्स्ट्रक्शन नहीं है तो आप जिओ सिनेमा पर फिल्म देख पाते है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

दोस्तों आशा करता हूँ की जिओ फोन की रिचार्ज की जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी।

क्योंकि मेरी पूरी कोशिश रही है की में आपको इस विषय पर बेहतर से बेहतर जानकारी को जुटा कर लाऊँ और आपकी jio फोन रिचार्ज करने में सहायता करूँ।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!