Email कैसे भेजें मोबाइल से ? Email बनाने से लेकर भेजने तक की जानकारी

Email

आइये इस पेज पर हम कुछ डिजिटल की जानकारी को समझते है मतलब आज के दौर में उपयोग होने वाले फ़ोन से Email भेजने की प्रक्रिया।

क्योकिं इसके बारे में जानकरी होना आपके आधे काम को कम करने में आपकी सहायता करता है।

और आपको आपके सगे-संबंघी,ऑफिस में काम कर रहें लोगों को काम की जानकारी और आपकी निजी बातो को आपके रिश्तेदारों तकपहचानें में आपकी सहायता करती है।

जैसा की आज हम ऑनलाइन के ज़रिय काम पूर्ण होने पर पासवर्ड या अन्य मेसेज आपको ईमेल आईडी पर सेंड या उपलब्ध कराई जाती है।

Email क्या है ?

यह वह क्रिया है जिसमे व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों यानी कंप्यूटर, फोन, टैब, लैपटॉप इत्यादि का इस्तेमाल कर उनके द्वारा लिखे लेटर को एक-दूसरे को इंटरनेट की मदद से भेजने में सफल रहता हैै।

और ईमेल तों को शेयर करने का बेहतर, सरल और तेजी से काम करने वाला महत्वपूर्ण साधन मेल प्रक्रिया है जो आपको बिना किसी परेशानी के अपनो से कनेक्ट करने की सुविधा को आपके लिए उपलब्ध कराता है।

इसी तरह की क्रिया को हम ईमेल कहते है मेल मैसेज भेजने का वह साधन है जो मिंटो में आपके मेसेज को उपभोक्ताओं तक भेजने में सफल रहता है।

ईमेल का फुल फॉर्म क्या है ?

Email का फुल फॉर्म को Electronics Mail है।

ईमेल को कैसे लिखे ?

Email को लिखते समय हमें निम्न बातो पर ध्यान देना चाहिए।

ईमेल के किसी भी हिस्से बोल्ड या कैपिटल अक्षर में लिखित रूप में वर्णन न करे इसका यह कारण है प्राप्त कर्ता पर इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है ईमेल लिखने  के दौरान आपको आपने खास हिस्से को सरल भाषा में लिखकर उसे प्राप्त करता को उपलब्ध कराने का प्रयत्न करें।

फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाये ?

फोन में ईमेल आईडी बनाने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट को फॉलो करे-

  • गूगल एप में जाकर सर्च बार में जीमेल लिखे।
  • तत्पश्चात क्रिएट एन अकाउंट के ऑप्शन का चयन करें।
  • अपना नाम और पासवर्ड को ध्यान से भरें।
  • उसमे अपना मोबाइल नंबर भरे बाद में और नेक्स्ट का चयन कर उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको ओटीपी प्राप्त होता हे उसे वेरिफाई करें।
  • इसके बाद अपनी जन्मतिथि को ध्यान से भरे।
  • इन सभी जानकारी को भरने के बाद यस एम् इन पर क्लिक कर और अपने अकाउंट का उपयोग करें।

ईमेल का प्रारूप क्या होता है ?

ईमेल अपना प्रारूप चार महत्वपूर्ण अंगों की सहायता से पूर्ण करते है जिनके बारे में हम नीचे बारी-बारी से विस्तार रूप से जानेंगे-

विषय :

ईमेल का पहला महत्वपूर्ण हिस्सा विषय होता है।

यह ईमेल का वह हिस्सा होता है जिस पर प्राप्त कर्ता की नज़र सर्वप्रथम पड़ती है इसलिए विषय को लिखित रूप में सहज-सरल और समझने योग्य बनायें।

विषय की लाइन को छोटा प्रारूप दें जिससे उपभोगता को विषय पढ़ने में बोरियत न हो एवं विषय की शुरूआती लाइन को पात्र से जुड़े ऐसे शब्दों को लिखे जिसे पढ़ते ही विषय को जानने में उत्सुक हो उठे।

अभिवादन :

ईमेल का दूसरा महत्वपूर्ण हिस्सा अभिवादन है जो प्राप्तकर्ता के प्रति आपके द्वारा विनम्रता से दी गई आदर को प्रदर्शित करता है।

अभिवादन में जिन लोगों को आप जानते है तथा जिनसे आप अनजान है उनके नाम के आगे Dear, Maim, Dear sir, का इस्तेमाल करना चाहिए।

यदि प्राप्तकर्ता वरिष्ठ अधिकारियों में से एक है तो उनकी डिग्री या नाम के पहले To, Dear  sir, maim का उपयोग करें।

Email का भाग :

ईमेल के मुख्य भाग में आपको लिखित के रूप में ईमेल को लिखने के कारणों को समझाते हुए अपने अजनबी और पत्र लिखने के कारण को व्यक्त कीजिए उसके साथ-साथ अपना परिचय दें अथवा पत्र में चिंतन प्रक्रिया को समझाते हुए आसान शब्दों में महत्व बिंदु पर नज़र डालें।

हस्ताक्षर :

जब आप एक ईमेल का अंत करते है उसे प्रभाव शाली बनाने के लिए सामान्य और साधारण शब्द में हस्ताक्षर करते हुए ईमेल में पूर्ण विराम लगाएं इसके साथ धन्यवाद का इस्तेमाल करना न भूलें और दो से तीन चीजों को अंत में ज़रूर लिखे जैसे- नंबर,स्थाई पता और हस्ताक्षर।

फोन से ईमेल कैसे भेजें?

फोन से ईमेल भेजने के लिए हमने चरणबद्ध तरीके को अपनाया है ईमेल भेजने की प्रक्रिया को आपके लिए जुटाकर लाए हैं जिसे चरण बंद तरीके से नीचे विस्तार रूप से वर्णित किया है-

  • सबसे पहले फोन में उपस्थित ईमेल एप्लीकेशन को खोलें।
  • तत्पश्चात जैसे ही आप नीचे दिए गए (+) पर क्लिक करें।
  • (+) पर क्लिक करते ही आपके सामने compose टैब खुलकर आपके समक्ष उत्पन्न होता है जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी को भरना है जैसे
  • from- इस ऑप्शन में आप अपनी ईमेल आईडी को डालें।
  • To- इस ऑप्शन में प्राप्तकर्ता की ईमेल आईडी को भरे।
  • Cc- क्या आप जानते हैं Cc की फुल फॉर्म कार्बन कॉपी होती है इसका उपयोग एक मेल को बहुत सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए किया जाता है ।
  • Bcc- बीसीसी की फुल फॉर्म ब्लाइंड कार्बन कॉपी होता है

इसमें भी एक मेल को बहुत से प्राप्तकर्ता को उपलब्ध कराए जा सकते हैं परंतु आप इसमें इस बात का पता नहीं लगा सकते कि ईमेल किन-किन प्राप्तकर्ता को प्राप्त हो चुका है।

विषय :

विषय में आपको ईमेल भेजने के कारण को लिखित रूप में व्यक्त करना होता है।

Compose इमेल – Compose इमेल में जो जानकारी आप अपने प्राप्तकर्ता को बताना चाहते हैं उसे किसी भी भाषा में टैक्स की सहायता से लिखित रूप में कंपोज कर ईमेल कर सकते हैं।

File Attech  – अटैच का उपयोग आप टेक्स्ट मे लिखे संदेश के साथ-साथ डाक्यूमेंट्स जैसे- ऑडियो वीडियो तथा अन्य फाइलों को अटैच करके प्राप्तकर्ता को सेंड कर सकते हैं।

Send- सेंड ईमेल भेजने का सबसे आखरी ऑप्शन होता है जिसमें आपको ऊपर दी गई सभी जानकारी को भरने के बाद मोबाइल में उपस्थित सेंड आइकन पर क्लिक करना होता है।

सेंट्स ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके द्वारा भेजे गए सभी Email दिखाई देंगे।

इस तरीके से आप अपने मोबाइल से किसी को भी मेल कर सकते है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की मेरे द्वारा उपलब्ध कराई गई Email की जानकारी आपको ईमेल भेजने में सहायता प्रदान करेगी।

और अपने संदेश को ईमेल के माध्यम से दूसरों तक पहुंचाने में सफल होंगे।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!