वैज्ञानिक किसे कहते है, वैज्ञानिकों के नाम व् उनके बारें में

वैज्ञानिक

इस पेज पर आज हम वैज्ञानिक किसे कहते है व् भारत के वह कौन से वैज्ञानिक है जिन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया जानकारी शेयर कर रहें है।

वैज्ञानिक किसे कहते है ?

वैज्ञानिक वह व्यक्ति होते हैं।

जो विज्ञान विधि को अनुसरण करते हुए ज्ञान अर्जित करते हैं उसे वैज्ञानिक कहते हैं।

विज्ञान क्या है ?

अगर आप विज्ञान के ज्ञान के बारे मे बात करते हैं तो विज्ञान वह है जिससे विचार और प्रयोग अवलोकन द्वारा ज्ञान की प्राप्ति होती है जो किसी विषय या प्रकृति का अध्ययन करने में सहायक होती है वह विज्ञान है।

विज्ञान के तीन प्रकार से स्वरूप है –

  • रसायनिक विज्ञान
  • भौतिक विज्ञान
  • जीव विज्ञान

इन विज्ञानों का अध्ययन करने के लिए उनके सिद्धांत कथा तरीकों का प्रयोग किया जाता है।

विज्ञान तथा वैज्ञानिक :

विज्ञान वह जो वैज्ञानिकों द्वारा कही हुई वैज्ञानिक विधि के द्वारा अध्ययन (अनुसरण) की हुई बातें होती हैं तथा विज्ञान की अपनी एक परिभाषा होती है।

भारत के प्रमुख वैज्ञानिक :

  1. एपीजे अब्दुल कलाम
  2. अनिल काकोडकर
  3. बीरबल सहानी
  4. होमी जहांगीर भाभा
  5. हेमचंद्र पांडे
  6. कैलाश नाथ कॉल
  7. सी. एन. आर. राव

एपीजे अब्दुल कलाम :

abdul kalam

एपीजे अब्दुल कलाम उन वैज्ञानिकों में से एक थे।

जिन्होंने भारत को विज्ञान के क्षेत्र मे आत्मनिर्भर बनाया। इनका पूरा नाम अबुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम था तथा ये मिसाइल मैन के नाम से जाने जाते थे।

एपीजे अब्दुल कलाम को भारत का राष्ट्रपति भी नियुक्त किया गया था और इनको इंजीनियरिंग में भी महारथ हासिल थी।

अब्दुल कलाम द्वारा बनाई गई मिसाइल त्रिशूल, पृथ्वी, आकाश, नाग आदि है जिसके द्वारा एपीजे अब्दुल कलाम को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण द्वारा सम्मानित किया गया और उसके बाद पद्म विभूषण द्वारा भी सम्मानित किया गया।

अनिल काकोडकर :

वैज्ञानिक

अनिल काकोडकर भारत के परमाणु वैज्ञानिक हैं जिन्होंने अपने वैज्ञानिक आजीवन में कई उपलब्धियां हासिल की है जैसे उनको परमाणु आयोग की अध्यक्षता हासिल थी तथा उन्हें 1998 में पद्मश्री, 1999 में पद्मभूषण, 2009 में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था भाभा परमाणु अध्ययन केंद्र अंबेडकर के अध्यक्ष थे।

बीरबल सहानी :

बीरबल सहानी अंतरराष्ट्रीय वनस्पति वैज्ञानिक थे जिन्होंने लाखों वर्षों पुरानी वनस्पति तथा औषधियों का अध्ययन किया।

भारत में जब भी पूरा वनस्पति विज्ञान की बात प्रचलित होती है।

तब बीरबल साहनी जी का नाम सर्वप्रथम आता है। उनके दिए गए योगदान की बात करें तो इतना ज्यादा है की भारत में वनस्पति पर किए गए प्रयोग उसका प्रमाण है जैसे मोहनजोदड़ो तथा हड़प्पा से लेकर राजमहल के किलो मैं मिले जीवाश्म पहले का रहन-सहन तथा जीवन की पुष्टि करता है तथा बीरबल सहानी ने इतिहास से जुड़ी विभिन्न बातों का अध्ययन कराया है।

होमी जहाँगीर भाभा :

होमी जहाँगीर भाभा भारत के वैज्ञानिक थे जिन्होंने परमाणु ऊर्जा का अनुमान लगाया तथा कम वैज्ञानिकों की सहायता से 1944 में परमाणु ऊर्जा पिक की खोज शुरू की इनका जन्म 30 अक्टूबर 1909 मुंबई में हुआ तथा इनको पद्म विभूषण, सैलो ऑफ द रॉयल सोसाइटी, ऑडम्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया है

डॉ.प्रेम चंद्र पांडे :

डॉ. प्रेम चंद्र पांडे भारत के ऐसे वैज्ञानिक थे जिन्होंने भारत के राष्ट्रीय अंटार्कटिका एवं समुद्री अविष्कार केंद्र में अपना योगदान दिया तथा ये  संस्थापक तथा संचालक थे और यह खड़कपुर में तकनीकी संस्था दीक्षा देने वाले अध्यापक है प्रेम चंद्र पांडे जी को भारत के विज्ञान में सर्वोच्च पुरस्कार, शांतिस्वरूप भटनागर पुरस्कार से सम्मानित है।

कैलाश नाथ कोल :

प्रोफेसर कैलाश नाथ कोल भारत के श्रेष्ठ वनस्पति वैज्ञानिक, कृषि वैज्ञानिक, औषधि तथा प्रकृति विज्ञापन में माहिर थे भारतीय राष्ट्रीय द्वारा और शिक्षा के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है और ये यूपी के रहने वाले थे।

सी. एन. आर. राव :

इनका नाम चिंतामणि नागेश रामचंद्र राव है।

यह भारतीय रसायन वैज्ञानिक हैं जिन्होंने घन अवस्था कथा रचना संबंधी रसायन प्रतिमा विद्या में  काम किया, डॉ राव को दुनिया के साथ 60 विश्वविद्यालय मानद डॉक्टरेट मिला है और इन्होंने लगभग 1500 शोध पत्र तथा 45 वैज्ञानिक पुस्तकें लिखी है।

निष्कर्ष:

इन वैज्ञानिकों के द्वारा दिया गया मार्गदर्शन भारत के वैज्ञानिकों की उपलब्धियों तथा खोज के ज्ञान की प्राप्ति होगी जिससे आने वाली पीढ़ी को ऊर्जा एवं ज्ञान प्राप्त होगा।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको वैज्ञानिक किसे कहते है व् भारत के कुछ वैज्ञानिकों के नाम क्या है जानकारी सही लगी होगी।

सही लगे तो अपने दोस्तों को भेजें।

कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!