Libre Office

Libre Office क्या है, प्रकार,अंतर एवं डेटाबेस

आज हम इस पेज पर Libre Office क्या है, जानकारी शेयर कर रहें है।

लिब्रे ऑफिस MS ऑफिस की तरह एक सॉफ्टवेयर होता है जिसमे हम ऑफिस के काम करने के लिए प्रयोग करते है।

यह एक आसान सॉफ्टवेयर होता है जिसका प्रयोग करने से ऑफिस के छोटे – बड़े सब काम हो सकते है।

LibreOffice क्या है ?

लिब्रे ऑफिस एक आफिस सूट है जो ऑफिसियल कार्य करने के लिए बनाया गया है। यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की तरह ही एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, जो कि एकदम निःशुल्क है।

लिब्रे ऑफिस सभी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, एप्पल मैक ओएस, लिनक्स, जीयूआई आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से काम कर सकते है। लिब्रे ऑफिस के अन्य प्रारूपों में दस्तावेजों को सहेजा गया है और संभावित रूप से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के संस्करण में  शामिल है।

LibreOffice में लिब्रे ऑफिस राइटर जो एमएस वर्ड की तरह काम करता है। लिब्रे ऑफिस इंप्रेस, एमएस पावरपॉइंट की तरह काम करता है। एमएस एक्सेल की सब्ज़ लिब्रे ऑफिस केल्क काम करता है।

MS प्रकार के लिब्रे ऑफिस बेस काम करता है। अगर आप ड्राइंग बनाना चाहते हैं तो आप लिब्रे ऑफिस ड्रा का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिब्रे ऑफिस मैथ का उपयोग आप गणितीय समीकरण के लिए भी कर सकते हैं।

Libre Office और एमएस ऑफिस में अंतर ?

लिब्रे ऑफिस और एम.एस ऑफिस के बीच अंतर जो है हमने नीचे दिया है इसको जरूर पढ़ें –

लिब्रे ऑफिस

एम.एस ऑफिस
1 यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है। मासिक या वार्षिक शुल्क देना पड़ता है। इसको फ्री भी चला सकते है।
2 लिब्रे ऑफिस में फाइल का साइज छोटा होता जिससे हम आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इसमें साइज छोटे से धोड़ा बड़ा होता है। फिर भी डाउनलोड हो जाता है।
3 लिब्रे ऑफिस में अपडेट मिलते रहते है। इसमें अपडेट कम मिलते है।
4 इसके प्रयोग से सभी प्रकार के ऑपरेटिंग कर सकते है। ये विंडोज और एप्पल ऑपरेटिंग में सपोर्ट करता है।
5 Libre Office को रन कर सकते है। इसमें एप्लीकेशन को रन नहीं कर सकते।

लिब्रे ऑफिस के प्रकार के बारें पढ़ें :

  • लिब्रे ऑफिस कंपोनेंट्स :

यह एम.एस ऑफिस लिब्रे ऑफिस के घटक है।

  • LibreOffice राइटर ~ एमएस वर्ड
  • लिब्रे ऑफिस कैल्क ~ एमएस एक्सेल
  • लिब्रे ऑफिस इंप्रेस ~ एमएस पावरपॉइंट
  • LibreOffice बेस ~ एमएस एक्सेस
  • लिब्रे ऑफिस ड्रा ~ पेंट
  • LibreOffice मैथ ~ एक्सेल फार्मूला

लिब्रे ऑफिस राइटर क्या है?

  • लिब्रे ऑफिस राइटर एक वर्ड प्रोसेसर है जो एमएस वर्ड की तरह है। जिस तरह से हम एमएस वर्ड पर काम करते हैं, उसे ठीक किया जा सकता है। प्रतिकूल स्थिति .odt है। मूवी भी संभावित रूप से या संभावित रूप से बदली जा सकती है, तो उसे प्रिंट किया जा सकता है या सेव किया जा सकता है। एमएस वर्ड की तरह भी सभी विकल्प और मेनू होते हैं।
  • राइटर का द्वारा अलग-अलग प्रकार के स्टाइल को बनाया जा सकता है, जिससे आप प्रभावी ढंग से कार्य कर सकते हैं और कोशिश करने की कोशिश कर सकते हैं। आप एक ही समय में फॉर्मेटिंग का दूसरा प्रारूप लागू  कर सकते हैं इसके अलावा स्टाइल का उपयोग लिब्रे ऑफिस द्वारा कई प्रतिक्रियाओं के लिए किया जा सकता है।

लिब्रे ऑफिस इंप्रेस क्या है?

  • LibreOffice इंप्रेस, एमएस पावरपॉइंट की भाँति एक है, क्या आप प्रस्तुतियाँ, चित्र, वीडियो, मीडिया आदि को संपादित कर सकते हैं और बना सकते हैं। प्रतिकूल परिस्थिति “.opd” है। यह LibreOffice ड्रा और मैथ घटकों की उन्नत ग्राफिक्स क्षमताओं के साथ एकीकृत है। फॉन्ट वर्क विशेष प्रभाव पाठ के साथ-साथ ध्वनि और वीडियो क्लिप का उपयोग करके फॉन्ट वर्क को और बढ़ाया जा सकता है।

लिब्रे ऑफिस कैल्क क्या है?

  • LibreOffice भी MS Excel के समान ही है, सभी आधिकारिक गणनाएँ, सूत्र, बैंकिंग चार्ट, वर्षवार डेटा चार्ट, छात्र प्रतिशत, कैलेंडर तिथियाँ, विस्तृत रूप से तैयार की जाती हैं। जो हम अभी तक एम.एस. एक्सेल में करते आ चुके हैं।
  • अनुकूल परिस्थितियाँ .ods है। इसमें कॉलम की संख्या १००० होती है रौ की संख्या 1048576 होती है, लिब्रा ऑफिस कॉल्स के अंदर 10,000 से भी ज्यादा सीट को इंसर्ट कर सकते है। अलग-अलग  प्रकार के सीटों को मिलाकर के 1 फाइल तैयार होती है।

डेटाबेस

  • यह एक साधारण इंटरफेस के भीतर दिन-प्रतिदिन डेटाबेस के काम के लिए उपकरण प्रदान करता है। यह रिपोर्ट, प्रश्नों, तालिकाओं, संबंधों को बनाने और संपादित कर सकता है, ताकि एक संबंधपरक डेटाबेस का प्रबंधन अन्य लोकप्रिय डेटाबेस अनुप्रयोगों की तरह ही हो, डेटाबेस कई नई सुविधाएँ देता है, जैसे आरेख दृश्य से संबंधों का विश्लेषण और संपादन करने की क्षमता।

LibreOffice को पहली बार कब लाया गया था ?

लिब्रे ऑफिस को सर्वप्रथम 28 सितम्बर 2010 लाया गया था।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको Libre Office क्या है जानकारी सही लगी होगी।

यदि सही लगे तो कंप्यूटर सिख रहे दोस्तों को भेजें ।

इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई प्रश्न है तो हमें बतायें।

admin

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम शिव है और Help Guide India ब्लॉग पर आपका स्वागत है यहाँ पर आपको Employee Help, Study, Internet, Technical, Computer नॉलेज से सम्बन्धित सभी जानकारी हिंदी भाषा मिलेंगी, Help Guide India वेबसाइट का एक ही मकसद है आपकी मदत करने में आपकी मदत करता है इसलिए इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए हमें फेसबुक व् इंस्टाग्राम में फॉलो करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top