PF का पेंशन पैसा कैसे निकालें

PF का पेंशन पैसा कैसे निकालें पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज आप PF का पेंशन पैसा कैसे निकालें इस आर्टिकल के माध्यम से पढ़ेंगे और समझेंगे। इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढियेगा।

जैसा की आप लोग जानते ही है कर्मचारी का 12 प्रतिशत और नियोक्ता की तरफ से 12 प्रतिशत और टोटल मिलाकर 24 प्रतिशत अंशदान जमा होती है। जिसमे कर्मचारी की बेसिक सैलरी से 12 प्रतिशत और कंपनी के तरफ से 3.67 प्रतिशत EPF में और EPS से 8.33 प्रतिशत जमा किया जाता है।

पेंशन एक प्राइवेट संस्था में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए है जो नौकरी छोड़ने के उपरांत दिया जाता है।

पीएफ का पैसा हम कब निकाल सकते है। 

यदि आप किसी संस्था में नौकरी करते है और किसी कारणवश आप 6 महीने के अंदर नौकरी छोड़ देते है तो पीएफ का पैसा तो मिलेगा पर पेंशन का पैसा नहीं मिलेगा।

यदि 6 महीने से ऊपर और 10 साल से नीचे संथा में नौकरी की है तो आप आसानी से अपना पीएफ राशि और पेंशन राशि निकाल सकते है जब आप फुल एंड फाइनल सेटलमेन्ट के लिएअप्लाई करते है।

पेंसन के नियम क्या होते है।

जब आपको किसी संस्था में नौकरी करते हुए 10 साल से ऊपर हो जाते है और यदि लगातार उस संस्था में आप काम कर रहे है और आपकी उम्र 58 वर्ष से अधिक है तो आप पेंशन का पैसा निकाल सकते है।

यदि 58 वर्ष से कम है और नौकरी नहीं कर रहे तो 50 वर्ष के अंदर आप पेंशन के लिए अप्लाई कर सकते है। यदि किसी कारणवश पीएफ कर्मचारी की काम करते वक्त अचानक मिर्त्यु हो जाती है तो उसके परिवार में किसी मेन सदस्य को पेंशन दिया जाता है। इसके लिए आपको Form-19 और Form -10c भर के जमा करवाना है।

नियम :

  • यदि आप नौकरी छोड़ चुके है और पीएफ का पेंशन पैसा निकालने के बारें में सोच रहे तो सबसे पहले आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, और बैंक पासबुक अकाउंट नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर पीएफ से लिंक होना बहुत जरुरी है तभी आप अपना पेंशन राशि निकाल सकते है।
  • दूसरा आपका UAN नम्बर एक्टिवटे होना चाहिए।
  • यदि आप किसी संस्था में 6 महीने से नीचे नौकरी करते है तो पीएफ का पैसा निकल जायेगा परन्तु पेंशन का पैसा नहीं निकलेंगे।
  • यदि आपको नौकरी करते हुए 10 साल या 10 साल से अधिक हो गए है तो आप पीएफ का पैसा तो निकाल सकते है पर पेंशन का पैसा नहीं निकाल सकते। और 58 साल होने के बाद पेंशन के हक़दार हो जाते है।
  • पेंशन का पैसा निकालने के लिए आप अपने पीएफ ऑफिस जाके आवेदन कर सकते है।
  • आपके पास एक से अधिक पेंशन अकाउंट नहीं होना चाहिए।
पेंशन के लिए शर्तें :

यदि आप पेंशन के भागीदारी बनना चाहते है तो निम्न बातों का ध्यान देना अनिवार्य है –

  • EMPLOYEES’ PROVIDENT FUND ORGANISATION, INDIA  ( EPFO ) के द्वारा प्राप्त पीएफ नंबर होना चाहिए। 
  • कर्मचारी का 58 साल से ऊपर उम्र हो।
  • किसी भी संस्था में 9 से 10 साल तक का कार्यकाल कर चूका हो।

इन्हे भी पढ़ें :

उमंग एप्प से PF का पैसा कैसे चेक करे

पीएफ  कैसे निकाले

PF का पेंशन पैसा कैसे निकालें

यदि आप पीएफ का पेंशन पैसा निकालने के बारे में सोच रहे है तो इस आर्टिकल में सही पहुंचे है। क्योकि आज में आपको आसान तरीका बताने जा रहा हूँ जिससे आप आसानी से अपना पीएफ का पेंशन राशि निकाल सकते है।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपना पीएफ राशि देखना है। इसके लिए हमने आपको पिछले पोस्ट में बताया है पीएफ बैलेंस कैसे चेक करे ऑनलाइन इस पर क्लिक करके जान सकते है।

इसके अलावा UAN नम्बर भी Activate होना बहुत जरुरी है। यदि एक्टिवेट नहीं है तो आप इस पर क्लिक करके अपना UAN नम्बर Activate कर सकते है।

अंत में अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नम्बर लिंक है या नहीं चेक करके पेंशन के लिए अप्लाई कर सकते है।

यदि KYC अपडेट नहीं है तो हमारी पिछली पोस्ट PF में ऑनलाइन केवाईसी कैसे अपडेट करें। पर क्लिक करके अपने डॉक्यूमेंट्स लिंक कर सकते है।

ये सारी क्रिया पूरी हो जाने के बाद आप आसानी से ऑनलाइन पीएफ पेंशन राशि निकाल सकते है। इसके लिए आपको Form-19 और Form -10c भर के ऑनलाइनअप्लाई कर देना है।

ध्यान दें  : पीएफ पेंशन राशि निकालने के लिए 10 साल से नीचे कार्यकाल होना बहुत जरुरी है। यदि 10 से ऊपर कार्यकाल हो जाता है तो आप ऑनलाइन पीएफ पेंशन राशि नहीं निकाल सकते है। पीएफ पेंशन राशि पेंशन के रूप में अप्लाई करने के लिए आप अपने नियोक्ता ऑफिस जाकर संपर्क कर सकते है।

58  साल  के हो जानें के बाद पीएफ पेंशन राशि कैसे निकाले। 

यदि आप किसी संस्था में नौकरी कर के छोड़ चुके है और आपकी उम्र 58 वर्ष से ज्यादा है। आप चाहते है की आपकी प्रतिमाह पेंशन आये। इसके लिए आपको नियोक्ता द्वारा पुरे कागज कम्प्लीट करके पीएफ ऑफिस देना है। पीएफ ऑफिस आपके डॉक्यूमेंट्स को जांच लेने के बाद आपका पेंशन लागु कर देगा जिससे आपको प्रतिमाह पेंशन मिलना चालू हो जायेगा।

पीएफ पेंशन राशि अप्लाई कैसे करें ऑनलाइन  

पीएफ पेंशन राशि अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की ऑफिसियल वेबसाइट जाना है इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करना है। फिर नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो करें –

  1. EPFO की ऑफिसियल वेबसाइट पर जानें के बाद अपना UAN Number और पासवर्ड अंत में Capcha डालकर सबमिट कर दीजिये।
  2. लॉगिन कर लेने के बाद आपका पीएफ अकाउंट खुल जायेगा। जिसमे आपको Online Services जाकर क्लिक करना है।
  3. Online Services पर क्लिक कर लेने के बाद Claim Form (31,19,10c & 10D) पर क्लिक कर लीजिये।
  4. Claim Form (31,19,10c & 10D) पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको अपना अकाउंट नंबर डालकर Verify पर क्लिक कर देना है।
  5. वेरीफाई पर क्लिक करने के बाद I want apply for पर Claim Form (31,19,10c & 10D) सलेक्ट करके पीएफ डिपार्टमेंट के मापदंड को अपनाते हुए Claim Form को भर सकते है।
फॉर्म कैसे भरें :

फॉर्म -31 : नौकरी करते हुए पैसो की जरुरत पड़ने पर फॉर्म -31 भरकर एडवांस निकाल सकते है।

फॉर्म-19 : जब आप किसी संस्था में नौकरी छोड़ देते है। छोड़ने के बाद पीएफ निकालने के बारे सोच रहे है तो फॉर्म -19 को भरकर पूरा पीएफ का पैसा निकाल सकते है।

फॉर्म-10 : यदि आपको 10 साल से नीचे नौकरी करते हुए हो गए है तो आप इस फॉर्म को भर कर पेंशन का पैसा निकाल सकते है।

नोट : पीएफ पेंशन राशि ऑनलाइन निकालने के लिए Form- 10D को भर सकते है।

फार्म को सलेक्ट कर लेने के बाद आपसे एड्रेस के लिए पूछेगा। एड्रेस वही डालना है जो आधार कार्ड में दिया गया है। इसके बाद Upload Scan Copy cheque /Pass book: दोनों में से एक को स्कैन करके अपलोड करना है।

ध्यान दें : पासबुक में नाम, बैंक अकाउंट नम्बर और अंत में IFSC कोड साफ-साफ दिखाई देना चाहिए। और फोटो का साइज लगभग 100 Kb से 500 Kb से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

इसके बाद पीएफ का term and Conditions को अपनाते हुए बॉक्स में क्लिक कर देना है। बॉक्स पर क्लिक करने के बाद Get Aadhar Otp आएगा उस पर क्लिक करके आगे बढ़ना है। आधार कार्ड वाले मोबाइल नंबर पर आये OTP को भरकर वेरीफाई करना है।इसके बाद Validate OTP and Submit claim form को सबमिट कर देना है।

ये सारी प्रक्रिया कर लेने के बाद आप आसानी से पीएफ का पेंशन राशि ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

दोस्तों आपको ऑनलाइन PF का पेंशन पैसा कैसे निकालें कैसा लगा यदि सही लगे तो अपने दोस्तों में शेयर और लाइक करना ना भूलें। यदि PF का पेंशन पैसा कैसे निकालें से सम्बन्धित कुछ पूछना है तो नीचे कमैंट्स बॉक्स में अपना कमेंट देकर पुछ सकते है। हमें आपकी मदत करने में खुशी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *