PF कैसे निकाले ?

दोस्तों  जैसा की आप जानते है PF डिपार्टमेंट ने ऑफलाइन पीएफ निकासी को हटाकर ऑनलाइन सिस्टम कर दिया है। जिससे हजारो कर्मचारी आसानी से अपना पीएफ निकाल सकते है।

पहले क्या होता था कर्मचारी को अपने पुरे डॉक्यूमेंट्स कम्प्लीट करके पीएफ ऑफिस चक्कर लगाने पड़ते थे यदि उसमे भी कोई डॉक्यूमेंट्स अन्कम्प्लीट  रहता था तो पीएफ निकालने में कही दिन लग जाते थे। जिससे समय और बजट दोनों का नुकसान होता था।

कही बार तो पीएफ निकालने के लिए दुसरो पर निर्भर रहना पड़ता था या 300 रुपये से लेकर 400 रुपये तक पीएफ निकालने के लिए देने होते थे, तो दोस्तों अब ऐसा नहीं है आप खुद भी ऑनलाइन पीएफ निकाल सकते है।

इसके लिए किसी को पैसे देने की जरुरत नहीं है,आप घर बैठे इस काम को कर सकते है। बस नीचे जो बताया जायेगा उसको आपको फॉलो करते हुए आगे बढ़ना है। इसके अलावा पीएफ निकालते वक्त जिन चीजों का ख्याल रखना चाहिये वह भी में बताने वाला हूँ।

पीएफ निकालने से पहले किन-किन बातों का ध्यान दें। 

  • सबसे पहले आपके पास UAN नंबर होना चाहिए।
  • इसके बाद Uan के साथ पासवर्ड का होना बहुत जरुरी है।
  • आधार कार्ड, बैंक पासबुक और पैन कार्ड का UAN के साथ लिंक होना अति आवश्यक है। यदि लिंक नहीं है तो आप पीएफ नहीं निकाल  सकते है। इसलिए आधार कार्ड, पैनकार्ड और बैंक पासबुक का लिंक होना बहुत ही जरुरी है। यदि आपको पता नहीं है की कैसे लिंक होगा, जिस कंपनी में जॉब करते है वहा के HR या अकॉउंटस डिपार्टमेंट में जा कर लिंक करवा सकते है।
  • Uan नम्बर और आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अति आवश्यक है ताकि जब भी पीएफ के लिए अप्लाई करते है तो एक OTP जाता है जो नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर है उस नंबर पर।  इसलिए आधार कार्ड और पीएफ में मोबाइल नंबर का होना अति आवश्यक है।
  • UAN Number भी एक्टिवेट होना चाहिए।
  • सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह की आपने नौकरी छोडने के बाद क्या Exit date डाली गई है या नहीं, यदि नहीं डाली गई है तो तुरंत अपने HR या एकाउंट्स डिपार्टमेंट्स से सम्पर्क करे।

दोस्तों यदि ये सारी चीजे अपडेट रखे है तो आप बड़ी आसानी से पीएफ निकाल सकते है। इसके लिए आपको किसी साइबर कैफे या कम्प्यूटर की दुकान में जाने की जरुरत नहीं है। नाही किसी HR डिपार्टमेंट्स से कहने की जरुरत है की मेरा पीएफ निकाल दीजिये।

पीएफ निकालना कठिन काम नहीं है,आप आसानी से निकाल सकते है। बस जैसे-जैसे में आपको बताते जा रहा हु बस उसी हिसाब से ऑनलाइन टिप्स फॉलो करते जाये। ध्यान रहे अपना Uan नंबर और पासवर्ड किसी को शेयर न करें।

Advance PF withdrawal process online, पीएफ से एडवांस रुपये कैसे निकाले ?

PF Account  Balance  कैसे चेक करें ?

पीएफ कैसे निकालें-

पीएफ चाहे तो आप अपने फोन या कम्प्यूटर से ऑनलाइन निकाल सकते है। सबसे पहले गूगल ऑन करते है, गूगल ऑन करने के बाद पीएफ (PF) टाइप करना है। पीएफ टाइप करते है आपके एक नया पेज पीएफ का दिखेगा उसमे आप को Member Home पर क्लिक करना है, जैसे निचे इमेज में दिया गया है।

मेंबर होम पर क्लिक करने के बाद  Universal Account Number , Member e- Sewa करके एक और नया पेज ओपन होगा,

PF

इस पेज पर आपको अपना UAN नंबर और पासवर्ड  फिर Capcha डालकर Sign in कर देना है। Sign in पर क्लिक करने पर पीएफ का एक और नया पेज ओपन होगा। जैसे निचे image में दिया हुआ है।

जैसे ऊपर इमेज के अनुसार आपको Online Services पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको चार ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसमे से आप Claim Form (31,19,10c & 10D) पर क्लिक करेंगे है। क्लिक करने के बाद Online Claim Form (31,19,10c & 10D) का एक नया पेज दिखाई देगा, यहाँ पर आपको  बैंक अकाउंट नंबर के लास्ट 4 अंक डालने है। जो आपने KYC करते हुए बैंक अकाउंट नंबर दिये थे उसके लास्ट के चार डिजिट।

इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और जॉब कब से ज्वाइन किया और कब  नौकरी छोड़ा ये सब दिखाई देगा, इसके बाद आप वेरीफाई (Verify) पर क्लिक कर दीजिये। क्लिक करने बाद एक नया पेज ओपन हो जायेगा। इसके बाद आपको I want apply for पर क्लिक करना है, आपके पास पीएफ निकालने के तीन ऑप्शन मिलेंगे –

  • फॉर्म-31
  • फॉर्म -19
  • फॉर्म -10C

फॉर्म -31 :

नौकरी करते हुए पैसो की जरुरत पड़ने पर फॉर्म -31 भरकर एडवांस निकल सकते है।

फॉर्म-19 :

जब आप नौकरी छोड़ देते है। छोड़ने के बाद पीएफ निकालने के बारे सोच रहे है तो फॉर्म -19 को भरकर पूरा पीएफ का पैसा निकाल सकते है।

फॉर्म-10 :

यदि आपको 10 साल से नीचे नौकरी करते हुए हो गए है तो आप इस फॉर्म को भर सकते है। अन्यथा नहीं क्योकि दस साल से ऊपर नौकरी हो जाने पर पेंशन का पैसा नहीं निकाल सकते है।

यदि आप पीएफ निकालना चाहते है तो फॉर्म-19 और फार्म-10 को भर सकते है। ये दोनों फार्म को भरने के बाद आपसे एड्रेस के लिए पूछेगा। एड्रेस वही डालना है जो आधार कार्ड में दिया है।

Upload Scan Copy Cheque/Pass book: यहाँ पर आपको अपने चेक बुक अथवा बैंक पासबुक की फोटो स्कैन कॉपी फोटो खींचकर अपलोड करना है। जिसमे आपका नाम,बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड साफ नजर आये। खींची फोटो का साइज लगभग 100KB से 500 Kb से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

इसके बाद पीएफ का term and Conditions को अपनाते हुए बॉक्स में क्लिक कर देना है।

बॉक्स पर क्लिक करने के बाद Get Aadhar Otp आएगा उस पर क्लिक करके आगे बढ़ना है। आधार कार्ड वाले मोबाइल नंबर पर आये OTP  को भरकर वेरीफाई करना है।

इसके बाद Validate OTP and Submit claim form को सबमिट कर देना है। दोस्तों पीएफ का जो फॉर्मेट होता है उसके हिसाब से पूरा ऑनलाइन पीएफ निकालने का प्रॉसेस आपने कम्प्लीट कर लिया है। अब पीएफ डिपार्टमेंट दस दिनों के अन्दर Approve कर के खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर कर देता है । इस तरीके से आप आसानी से अपना पीएफ निकाल सकते है।

दोस्तों अब बात आती है ऑनलाइन पीएफ के लिए, अप्लाई तो कर कर दिया है पर पता कैसे करे की पीएफ खाते में आया या नहीं। ये भी बताऊंगा कैसे चेक करते है स्टेटस।

पीएफ अप्लाई करने के बाद कैसे चेक करें पीएफ खाते में आया या नहीं –

यदि आप ऑनलाइन अपना पीएफ स्टेटस जानना चाहते है तो सबसे पहले EPF पोर्टल जाये। इसके लिए आप के पास UAN नंबर और पासवर्ड होना बहुत जरुरी है। UAN और पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद Online Services पर क्लिक करना है,

क्लिक करने के बाद Track Claim Status पर जाना है। वहां पर आपको पता चल जायेगा आप के अकाउंट में  EPF की तरफ से पैसा भेजा या नहीं। तो दोस्तों इस तरीके से आप आसानी से जान सकते हो आपके अकॉउंट में पैसे आया या नहीं।

दोस्तों आपको ऑनलाइन पीएफ निकालने का विधि कैसा लगा यदि सही लगे तो अपने दोस्तों में शेयर और लाइक करना ना भूलें। और पीएफ से सम्बन्धित  कुछ भी पूछना हो तो  आप निचे कमैंट्स बॉक्स में अपना कमेंट देकर पुंछ सकते हो।

PF में ऑनलाइन केवाईसी

How to change Mobile Number in EPF, पीएफ में अपना मोबाइल नम्बर कैसे बदलें ?

UAN Number Activate  कैसे करें।  सबसे आसान तरीका। 

ESIC क्या है ? इससे परिवार को क्या लाभ होगा, इसकी पूरी जानकारी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top