Administration क्या होता है ? कार्य, योग्यता, सैलरी व् प्रकार

आइए इस कंटेंट के माध्यम से Administration से जुड़ी कुछ बातों पर नजर डालते हैं।

एडमिनिस्ट्रेशन क्या होता है।

कंपनी का वह मुख्य प्रशासन जो कंपनी में कार्यरत सभी कार्यकर्ताओं के लिए और कंपनी के हित में नियम और पॉलिसी का आयोजन करता है उसे एडमिनिस्ट्रेशन कहते है, दूसरी भाषा में एडमिनिस्ट्रेशन कंपनी के मैनेजमेंट को एक बेहतर और योग्य पॉलिसियों को उपलब्ध कराना  इसके साथ-साथ इन नियमों और पॉलिसी को फॉलो करने का आदेश देना है।

वह खुद नियमों का पालन करते हैं इसके उपरांत वह किसी भी नियम और कानूनों का उल्लंघन करने का आदेश नहीं देते इसके अलावा यदि ऐसा होता है तो इसके तहत कंपनी के एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा अलग नियम होते हैं जिनका उपयोग उल्लंघन करने के पश्चात लागु किया जाता है इसी तरह के कार्य के लिए बैठे कंपनी के मुख्य प्रशासन को एडमिनिस्ट्रेशन कहा जाता है।

Administration का कार्य:

जैसा कि आप जानते हैं एडमिनिस्ट्रेशन का किसी भी कंपनी में एक ही ग्रुप होता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए एडमिनिस्ट्रेशन कंपनी में उपस्थित सभी तरह के कार्य को संभालने का कार्य करता है जिसे मैंने नीचे चरणबद्ध तरीके से बताने का प्रयत्न किया है –

बैंक से जुड़े कार्य :

यदि कंपनी के मैनेजमेंट के जरिए कार्यरत व्यक्ति को किसी भी प्रकार का खेद होता है या फिर बैंक से होने वाले लेन-देन को लेकर होने वाली समस्या एडमिनिस्ट्रेशन के पास जाता है तो उन समस्या का समाधान एडमिनिस्ट्रेशन उपलब्ध करता है।

कार्य से संबंधित समस्याएं को सुलझाना:

कंपनी में कार्यरत यदि किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो उन समस्याओं का हल निकालना उसको सुलझाना और आगे ऐसा ना हो उसके लिए नियमों को लागू करना है एडमिनिस्ट्रेशन का कार्य होता है।

उतार चढ़ाव से संबंधित कार्य:

कंपनी में होने वाली हानियों को सुलझाना एडमिनिस्ट्रेशन का सर्वप्रथम कार्य होता है यानी वह ऐसे पॉलिसी का निर्माण करें जिससे कंपनी को अधिक से अधिक लाभ प्राप्ति हो, बिना किसी नुकसान के इस तरह के कार्य भी एडमिनिस्ट्रेशन के भागीदारी में आते हैं।

ऊपर बताए गए मेरे द्वारा उन कार्यों के अलावा भी निम्न प्रकार के कार्य होते हैं जो कि एडमिनिस्ट्रेशन के अंतर्गत आते हैं जिन्हें बेहतर और आकर्षण तरह से सुलझाना एडमिनिस्ट्रेशन का सर्वप्रथम जिम्मेदारी का कार्य माना जाता है।

एडमिनिस्ट्रेशन के प्रकार:

  1. लोक प्रशासन।

लोक प्रशासन के अंतर्गत वह प्रशासन का अर्थ होता है जो सरकार द्वारा पारित की गई वह नीतियां जो सभी सामान्य लोगों के हित के अंतर्गत होती हैं तथा जो सामान्य ‌तौर पर जनता को लाभ उत्पन्न करा सके इस प्रकार के प्रशासन को लोक प्रशासन से संबोधित किया जाता है।

  1. सैन्य प्रशासन।

सैनिक प्रशासन का तात्पर्य क्या होता है की सेनाओं के उच्च स्तर के विभागों द्वारा प्रबंधन की गई नीतियां जिससे सैन्य प्रशासन संचालित होता है।

  1. व्यवसाय प्रशासन।

व्यवसाय प्रशासन में प्रशासन का कार्य व्यवसाय की नीतियों को निर्धारित करना तथा व्यवसाय की बागडोर अपने हाथों में लेना जिससे संसाधनों का सामान्य रूप से वितरण हो सके और नीतियों के अनुसार उद्देश्यों की प्राप्ति कर सके।

एडमिनिस्ट्रेशन के लिए योग्यताएं:

शिक्षा की योग्यता:

  • किसी भी विश्वविद्यालय से भारत की मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट का होना।
  • किसी भी विषय में डिग्री की उपलब्धि।
  • इसके अलावा अभिभावक को अंग्रेजी भाषा में बेहतर और अच्छी पकड़ आवश्यकता होती है जिससे वह किसी भी चैट से आए हुए लोगों की सहायता कर सके।

शारीरिक योग्यता:

  • अभिभावक की मानसिक स्थिति बेहतर होनी चाहिए।
  • अभिभावक नेत्रहीन स्थिति में ना हो।
  • वह अपने बचाव के लिए सक्षम हो।

एडमिनिस्ट्रेशन की सैलरी:

प्राइवेट सेक्टर में Administration की सैलरी उसके काम पर निर्भर करता है फिर इनकी सैलरी तीस हजार से पचास हजार हो सकती है।  क्योंकि एडमिनिस्ट्रेशन का कार्य अपने आप में अन्य कार्यों से उच्च स्तर का होता है जिसके लिए इतनी सैलरी अनिवार्य है।

एडमिनिस्ट्रेशन की आयु सीमा:

जैसा कि आप जानते हैं एडमिनिस्ट्रेशन के अंतर्गत विभिन्न पद उपलब्ध होते हैं उन्हीं पर दो के मुताबिक एडमिनिस्ट्रेशन की आयु सीमा निर्धारित की जाती है और कम से कम आयु सीमा 20 वर्ष से लेकर ज्यादा से ज्यादा 60 वर्ष की होती है उसके उपरांत उन्हें निवृत्ति की उपलब्धि प्राप्त होती है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द:

यदि आप Administration की नियुक्ति की तैयारी कर रहे हैं तो आपको उससे जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी ज्ञात होनी चाहिए जिससे आपको एडमिनिस्ट्रेशन के पद के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी से आप वंचित ना रह सके।

हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

यदि कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top