बीमा क्या है

बीमा क्या है, बीमा से फायदें, आम इंसान के लिए बीमा क्यों जरुरी है

बीमा आज कल लोगो की आवश्कयता बन गया है। इसलिए हमने बीमा क्या है, बीमा से फायदें आम इंसान के लिए बीमा क्यों जरुरी है जानकारी शेयर की है।

बीमा क्या है ?

यह गाड़ी के पांचवे पहिये की तरह काम करता है जैसे गाड़ी के पहिये में पंचर या ब्लास्ट हो जाता है तो हमारे गाड़ी मै पांचवा पहिया स्टैपनी होता है जो हमें हमारी यात्रा पूरी करने में मदद करता है।

जब हमारे आस – पास कोई मार्केट या हेल्पर नहीं होता है और स्टेपनी को बदलकर हम अपनी मंजिल पर पहुंच जाते है उसी प्रकार बीमा भी हमारे जीवन मै स्टैपनी की तरह काम करता है और आपात काल में हमारे परिवार को उसकी मंजिल तक पहुंचने में मदद करता है।

यह हमारे देश में ही नहीं पुरे विश्व के सभी देशो में बीमा कंपनी लोगो को अपनी सुरक्षा दे रही है और देशों की तुलना में हमारे देश में लोग बीमा के प्रति कम जागरूक है। गरीब लोगों को तो पता ही नहीं बीमा क्या होता है।

जब की गरीब लोगों और उनके परिवारों को बीमा की अधिक आवश्यकता है।

क्योंकि उनके बाद उनके घर की दुर्दशा बहुत बुरी हो जाती है बच्चो की शिक्षा बीच में ही बंद हो जाती है जिससे उनका भविष्य खराब हो जाता है।

आज हमारे देश मै 24 या 26 बीमा कंपनी काम कर रही है।

जैसे भारतीय जीवन बीमा निगम, ए च. डी.फ. सी., स्टैण्ड लाइफ इन्शुरन्स कंपनी, आईसीआईसीआई लाइफ इन्सुरन्स कम्पनी, रिलायंस इन्शुरन्स कंपनी आदि कंपनी।

जिसमे भारतीय जीवन बीमा निगम विश्व की जानी मानी कंपनी मे से एक है जिसका नाम ही काफी है जो 1946 की कंपनी है, जो भारत सरकार का उपक्रम है जिसकी बागडोर भारत सरकार के हाथ है।

बीमा आज के समय मै बहुत जरुरी है आज के समय कब किस के साथ क्या हो जाए कोई कुछ नहीं कह सकता, जैसे अकस्मात मृत्यु, सड़क दुर्घटना, प्रकति आपदा या कोई महामारी (कोविद ) इन सभी का हमारे परिवार के रहन – सहन पर पड़ता है।

इन्सुरेंस (बीमा ) के प्रकार :

बीमा भी कई प्रकार का होता है।

  • जीवन बीमा
  • स्वास्थ बीमा
  • वाहन बीमा
  • फसल बीमा
  • प्रॉप्रटी बीमा

यदि किसी के परिवार मै कमाने वाले व्यक्ति की अकस्मात मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट जाता है और उसके परिवार की रोज की दिनचर्या पर फर्क पड़ता है।

इसलिये आज के समय सभी को अपने मासिक वेतन से अपने और अपने परिवार को बीमा की सुरक्षा देने चाहिए ।

बीमा की आवश्यकता क्यों है और किस को है ?

आज के समय संसार के सभी लोगों को बीमा की आवश्यकता है बीमा भी कई प्रकार का होता है, बीमा लोगों के परिवार को उस समय सुरक्षा देता है जब घर चलने वाले के साथ कोई अनहोनी हो जाती है। पारिवारिक रिश्तेदार भी उस परिवार से किनारा कर लेते है तब बीमा ही परिवार के सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।

बीमा कंपनी उस परिवार को आर्थिक मदद करती है जिससे उस के परिवार को अपनी आगे की जीवन जीने में कोई परेशानी न हो।

बीमा के फायदे :

यदि हम अपनी बीमा पॉलिसी जितने समय के लिए करवाते है तो कुछ समय के बाद हमे जो मैचचुरिटी का पैसा मिलता है उस पैसों से हमारे बच्चो के पढाई, विवाह, मकान या जरुरी काम में आता है इसलिए बीमा परिवार की सुरक्षा भी करता है।

  • आज कल पेंसन बीमा भी है जो बुढ़ापे मै पेंसन देती है। बीमा से लोग पारिवारिक फायदे मिलते है टैक्स की बचत होती है।
  • वाहन बीमा, यदि वाहन चोरी हो जाता है या वाहन से कोई दुर्घटना हो जाती है तो उस वाहन मालिक को आर्थिक मदद मिल जाती है।
  • फसल बीमा में प्राकृतिक आपदा, जैसे सूखा, बाढ़, आग आदि में किसान को आर्थिक मदद मिलती है।
  • स्वास्थ्य बीमा में अचानक कोई बीमारी या कोई दुर्घटना हो गई हो तो हॉस्पिटल के इलाज बीमा कंपनी हॉस्पिटल की दवाओ आदि का भुगतान करती है।

निष्कर्ष:  

बीमा हम सभी को जरूर करना चाहिए।

क्योंकि यह सेविंग के साथ हमारे परिवार के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।

बीमा जिन्दगी के साथ भी और जिन्दगी के बाद भी हमारे परिवार की मदद करता है।

इन्हे भी पढ़े :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको बीमा क्या है और बीमा से क्या फायदे होते है जानकारी सही लगी होगी।

सही लगे तो अपने परिवार जनों को अवश्य भेजें।

कोई प्रश्न है तो कमैंट्स बॉक्स में अपना कमेंट लिखें।

admin

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम शिव है Help Guide India ब्लॉग पर आपका स्वागत है यहाँ पर आपको Employee Help, Study, Internet, Technical, Computer नॉलेज से सम्बन्धित सभी जानकारी हिंदी भाषा मिलेंगी, Help Guide India वेबसाइट का एक ही मकसद है, आपकी मदत करने में आपकी मदत करता है इसलिए इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल व फेसबुक को फॉलो करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top
error: Content is protected !!