hard disk

Hard Disk क्या है, हार्ड डिस्क के प्रकार व् निर्माता

अगर आप कंप्यूटर में उपयोग होने वाली Hard Disk के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह पेज आपके लिए बहुत ही उपयोगी होता है क्योंकी कंप्यूटर में उपयोग होने वाली हार्ड डिस्क से जुड़ी जानकारी को विस्तार से इस पेज मे बताया गया है।

अगर आप कंप्यूटर में उपयोग होने वाली सभी डिवाइस की जानकारी रखने में रूची रखते है या कंप्यूटर को इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति हो तो यह आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है।

हार्ड डिस्क किसे कहते हैं ?

Hard Disk उसे कहते हैं जो अपना मैग्नेटिक स्टोरेज की क्षमता का उपयोग करके आपके द्वारा बनाई गई किसी भी प्रकार की फाइल को चाहें वह विडियो, फोटो, सॉफ्टवेयर, ऑपरेटिव सिस्टम आदि को स्टोर करता हैं, चाहे वह डिजिटल ही क्यों ना हों।

आप उसको हार्ड डिस्क की मदद से स्टोर करके रख सकते है हालाँकि इसमें रेम के मुताबिक इसकी स्टोरेज क्षमता कम होती है और इसे स्टोरेज डीवाइज के नाम से जाना जाता है, जिसे Hard Disk कहते है।

Hard Disk के निर्माता कौन है ?

हार्ड डिस्क के निर्माता की बात करें तो IBM कंपनी की टीम द्वारा इसे सितम्बर 1956 में तैयार किया गया था।

इस टीम का नेतृत्व Roynold B. Johnson ने किया था और हार्ड डिस्क को बनाने में उपयोग की गई तकनीक Roynold B. Johnson द्वारा दी गई थी जो बहुत ज्यादा उपयोगी रही है।

हार्ड डिस्क के प्रकार :

आइए अब हम हार्ड डिस्क के प्रकार के बारे में जानकारी जुटाते है। हार्ड डिस्क के चार प्रकार होते है।

जिनका बारे में विस्तार से समझेंगे।

Pata हार्ड डिस्क क्या है?

Pata हार्ड डिस्क का पूरा नाम Parallel Advanced technology Attachment है।

इसको वेस्टर्न डिजिटल द्वारा 1986 निर्मित किया गया था इसमें उपयोग किए जाने वाले कुछ सिस्टम जैसे इसमें 40 पिन उपस्थित होते हैं तथा स्टोरेज क्षमता 8 बिट को एक समय और एक साथ कर सकती है।

Sata हार्ड डिस्क क्या है ?

Sata डिस्क PC में उपयोग की जाने वाली डिस्क है और यह बहुत ही लचीली और पतली होती है।

साटा हार्ड डिस्क की क्षमता के अनुसर यह 300 MB तक एक सेकंड में डाटा को संग्रहित करता है तथा इसका पूरा नाम Serial  Advance technology Attachment से जानते हैं।

SSD डिस्क क्या है ?

यस.यस.डी डिस्क की कीमत ज्यादा अन्य की तुलना में ज़्यादा होती है।

SSD में HDD के मुताबिक जल्दी और ज़्यादा डाटा को संग्रहित करता है। SSD का पूरा नाम Solid State Drives है।

SCSI डिस्क क्या है ?

इसकी कार्य क्षमता 640 MB तक हर मिनट में डाटा को स्थानांतरित कर सकते है।

और इसकी मदद से 16 ड्राइव को एक साथ कनेक्ट कर सकते है और इसका नाम Small Computer System Interface है।

यह कुछ महत्वपूर्ण डिस्क है जिनके बारे में जानकारी प्राप्त होना जरूरी होता है।

हार्ड डिस्क में डाटा को कैसे स्टोर करते हैं ?

हार्ड डिस्क मेटल से बना हुआ होता है इसमें मैग्नेटिक मटेरियल की पतली चादर होती है डेटा को स्टोर करने के लिए इसमें एक या एक से अधिक गोल प्लैटर लगाई गई हैं।

प्लैटर में मोजूद ट्रैक तथा सैक्टर होते हैं और ये दोनो स्पैंडल के ज़रिए गोल- गोल घुमते है यह डिस्क स्पाइन करके डेटा को रीड और स्टोर करते हैं। जिसके ज़रिए डिजिटली डेटा स्टोर होता है।

HDD के स्पाइनिंग डिस्क में मैकेनिकल आर्म पर एक्वेटर होता है जिसकी वजह से डेटा को रीड और राइड करने में मददगार होता है जिस स्पीड से ये पेंटर घूमते हैं उतनी ही जल्दी से डेटा रीड और राइड होता है।

इन्हे भी पढ़ें :

सारांश:

इस पोस्ट ने आपको Hard Disk से जुड़ी जानकारी के साथ साथ कुछ इसी बातों बताया जो आपको इससे पहले नहीं पता थी जैसे यह कब और किसके द्वारा बनाई गई थी।

अपेक्षा करते हैं कि Hard Disk से जुड़ी जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी और यह आपके तथा आपके दोस्तों के लिए ज्ञान का बूंद होगी

धन्यवाद।

admin

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम शिव है Help Guide India ब्लॉग पर आपका स्वागत है यहाँ पर आपको Employee Help, Study, Internet, Technical, Computer नॉलेज से सम्बन्धित सभी जानकारी हिंदी भाषा मिलेंगी, Help Guide India वेबसाइट का एक ही मकसद है, आपकी मदत करने में आपकी मदत करता है इसलिए इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल व फेसबुक को फॉलो करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top
error: Content is protected !!