Hashtag ( हैश टैग #) क्या है ? हम हैशटैग का उपयोग क्यों करते हैं, सम्पूर्ण जानकारी

Hashtag

क्या आप जानते हैं Hashtag ( हैश टैग ) सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला टैग होता है।

यदि आपको हैश टैग का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने का कारण नहीं पता और आप हैश टैग की किसी भी तरह की जानकारी से परिचित नहीं है और आप जानना चाहते हैं हैश टैग का महत्व और यह एक सोशल मीडिया यूजर्स के लिए किस प्रकार लाभकारी होता है।

और यह किन-किन क्षेत्र में उपयोग किया जाता है तो यह पेज आपको हैशटैग के बारें में जाने के लिए मदद करेगा इस कंटेंट को पढ़ने के बाद आप हैश टैग से भली-भांति परिचित हो सकते है।

Hashtag (#) क्या है?

हैश टैग एक ऐसा चिन्ह होता है जो ऑनलाइन सोशल नेटवर्क में वीडियो, स्टेटमेंट, पोस्ट तथा अन्य तरह की ट्रेंडिंग में हो रही प्रति व्यक्ति को और भी ज्यादा आकर्षित बनाता है हैश टैग आपके द्वारा पोस्ट की गई किसी भी तरह की वीडियो,ऑडियो तथा स्टेटमेंट को लोकप्रियता प्रदान करता है और हैश टैग हमारे द्वारा की गई किसी भी पोस्ट को समय के साथ-साथ फेमस कर उसे मैज्योरिटी प्रदान करता है।

हैश टैग का सही उपयोग कहाँ किया जाता है ?

Hashtag का उपयोग एक विषय के महत्वपूर्ण शब्द से किया जाता है उसे एक उपयोगी शब्द का संबंध अन्य शब्दों से जोड़ता है और जब आप हैश टैग को किसी स्टेटमेंट में जोड़ते है।

तो इसका यह मतलब है की आप अपनी पोस्ट के अलावा उस शब्द से जुडी अन्य विषयों को भी उपभोक्ता को उपलब्ध कराते है यानी जब आप किसी पोस्ट में इस्तमाल हैश टैग पर क्लिक करते हैं तो हैश टैग में इस्तेमाल हुए शब्द से जुडी अन्य स्टेटमेंट और शब्द की सूची खुलके सामने आ जाती हैं।

किस प्रकार के हैश टैग लगाने चाहिए ?

सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम, फेसबुक तथा अन्य सोशल नेटवर्क में पोस्ट करते वक्त आपको इस विषय पर ध्यान देना चाहिए आपका हैश टैग पढ़ने में सरल तथा समझने में बहुत ही आसान एवं फनी हो यह सब इसलिए करना चाहिए जिससे आपके द्वारा पोस्ट की गई किसी भी स्टेटमेंट को लोक प्रियता प्रदान हो।

हैश टैग को हिंदी में क्या कहते है?

जैसा की हम जानते है हैश टैग दो शब्दों से मिलकर बनता है पहला हैश दूसरा टैग जिसका मतलब धागा होता है पर हैश टैग का कोई हिंदी मीनिंग नहीं होता उसे हिंदी में भी हैश टैग के नाम से ही जाना जाता है।

परंतु हैश टैग जिस तरह एक धागा किसी चीज़ को जोड़ता है उसी तरह हैश टैग भी एक साथ कई शब्द को जोड़ता है।

हैश टैग को पहले किस नाम से जाना था?

आपने देखा होगा हैश टैग में चार लाइन होती हैं जो एक दूसरे को परस्पर काटती हैं जिससे एक सिंबल (#) निर्मित होता है उसको हम # के नाम से जानते हैं परंतु क्या आप जानते हैं इसे पहले किस नाम से जाना जाता था।

यदि नहीं तो मैं इस पैराग्राफ में आपको हैश टैग के पुराने नाम से परिचित कराऊंगा हैश टैग पहले पोंड साइन के नाम से जाना जाता था और यह भार की इकाई Ib प्राप्त किया गया है इसका मतलब लिब्रा पोंड होता है।

सोशल मीडिया में हैश टैग का उपयोग क्यों किया जाता है?

जैसा कि हम जानते हैं 21वीं सदी में इंटरनेट का अधिक से अधिक उपयोग किया जाता है।

तथा इंटरनेट लोगों से जुड़ने का एक मात्र साधन है।

आपने देखा होगा आज के समय में हर व्यक्ति का किसी न किसी सोशल मीडिया एप पर खुद का अकाउंट होता हैं उस अकाउंट के माध्यम से Hashtag का इस्तेमाल कर आपनी पोस्ट और स्टेटमेंट के ज़रिए अपनी बातो और आपके साथ हो रहे किसी भी प्रकार के व्यवहार को Hashtag का उपयोग कर तेज़ी से लोगों तक पहुंचा सकते है।

क्योंकि हैश टैग एक मात्र ऐसा सिंबल है जिसे सभी लोग पोस्ट करने पर प्रयोग में लाते है और यह तेजी से आपकी पोस्ट को फैलाता है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की मेरे द्वारा दी गई Hashtag की सम्पूर्ण जानकारी आपको किसी भी पोस्ट तथा, विडिओ या अन्य जानकारी को लोगों तक पहुंचने में सहायता करेगी और पोस्ट की लोकप्रियता बढ़े।

हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top
error: Content is protected !!