5G

5G क्या है? 5G के लाभ व् हानि, स्पीड एवं सम्पूर्ण जानकारी

क्या आप जानते है 5G क्या है और हम किस प्रकार 5G नेटवर्क को आने वाले समय में उपयोग करेंगे।

यदि आप अभी तक 5G नेटवर्क से सम्बन्धित किसी भी जानकारी से परिचित नहीं है तथा आप जानना चाहते हैं कि 5G नेटवर्क क्या है तो आज में आपके लिए इस पेज के माध्यम से 5G से सम्बन्धितसम्पूर्ण जानकारी जुटा कर लाया हूँ।

जो आपको 5G नेटवर्क को समझने में सहायता प्रदान करेगा तथा आप इस आर्टिकल के माध्यम से यह भी जानेंगे कि 5G नेटवर्क से होने वाले लाभ तथा नुकसान किस प्रकार है।

5G क्या है ? 

5G एक विशालकाय मोबाइल नेटवर्क है जो इंटरनेट की सुविधा आप तक पहुंचाता है।

मोबाइल नेटवर्क को तीन चीजों से मिलकर बनाया जाता है तथा इन तीनों में से किसी एक की अनुपस्थिति मोबाइल नेटवर्क को खराब बना देता है उन पार्ट के बारे में हम नीचे विस्तार से चर्चा करेंगे तथा 5-G में G का एक अपना अलग महत्व होता है 5G में G को जनरेशन से संबोधित किया जाता है।

SDO SS नेटवर्क क्या है?

5G मोबाइल नेटवर्क में ऑडियो एसएस नेटवर्क पहला पाठ होता है यह वही पार्ट होता है जिससे आपका फोन कनेक्ट हो पाता है इसके एंटीना आपने शहरी क्षेत्रों में छत पर लगे हुए देखे होंगे तथा यह एंटीना टावर के ऊपर भी लगे हुए होते हैं।

कोर नेटवर्क क्या है?

5G मोबाइल नेटवर्क में दूसरा नेटवर्क कोर नेटवर्क होता है यह मोबाइल नेटवर्क का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है क्योंकि यह वह नेटवर्क है जिसके माध्यम से आप अपने सगे संबंधियों को फोन और मैसेज भेजने में सक्षम होते है।

ट्रांसपोर्ट नेटवर्क क्या है?

यह 5-G मोबाइल नेटवर्क का तीसरा भाग होता है जिसके माध्यम से कोर नेटवर्क और ऑडियो एसएस नेटवर्क को एक साथ जोड़ा जाता है अंत में यह तीनों नेटवर्क मोबाइल नेटवर्क को एक विशालकाय नेटवर्क प्रदान करते हैं जिसका इस्तेमाल दुनिया के सभी उपभोक्ता करते हैं।

5 G में Webs :

इसमें हम मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से निकलने वाले बेब्स के बारे में बात करेंगे उसको वैज्ञानिक भाषा में रेडियो बेब्स कहा जाता है।

इसे सबसे पहले रेडियो जैसे डिवाइस के माध्यम से छोड़ी गई थी जिसका कम्युनिकेशन में 120 साल पहले से ही उपयोग हो रहा है रेडियो वेव्स भी लाइट के जैसी इलेक्ट्रॉ मैग्नेटिक वेव्स होती है।

जो फोटोस नाम के पार्टिकल से मिलकर बनी होती है रेडियो वेव्स की फ्रीक्वेंसी लाइट की फ्रीक्वेंसी से कई गुना कम होती है।

जिससे यह पता चलता है कि radio-frequency आसानी से किसी भी कोने में जा सकती हैं बिल्डिंग के आर पार हो सकती है।

जो लाइट नहीं कर सकती इन्हीं कारण की वजह से इसे कम्युनिकेशन मे उपयोग किया जाता है एवं इसी वजह से हम एक कमरे में बैठकर अपने सगे संबंधियों से कम्युनिकेट कर पाते हैं।

5G नेटवर्क की स्पीड:

जैसा कि हम जानते हैं 4G नेटवर्क स्पीड के मामले में 100 मेघा बीट्स प्रति सेकंड उपलब्ध कराता है।

जबकि 5G नेटवर्क को लेकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 4G नेटवर्क से इसकी कई दुगनी स्पीड होने वाली है।

यदि हम 5,G और 4G की तुलना करें तो 4G-5,G के मुकाबले 10 गीगाबिट्स होगा इससे यह प्रतीत होता है इंटरनेट की आने वाली दुनिया में 5G – 4G के मुकाबले दोगुना स्पीड से काम करेगी।

5G के लाभ:

1. इस में सभी इंटरनेट नेटवर्क से ज्यादा स्पीड मिलती है।
2. अपलोड और डाउनलोड करने में 5 से 10 सेकंड का समय लेता है।
3.इसका का इस्तेमाल कर आप एक से ज्यादा उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
4. इसके टावर किसी भी क्षेत्र में होने पर आपके इंटरनेट इस्तेमाल करने में किसी प्रकार का विघ्न नहीं डालता।

5G के नुकसान:

इस नेटवर्क की स्पीड देख कर आप खुद अनुमान लगा सकते हैं यह नेटवर्क हमारे आसपास के वातावरण को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाने वाला है जैसे इसकी स्पीड से उत्पन्न होने वाली है।

वाइब्स जोकि जीव जंतु पर गहरा असर डालेगी 5 G रेडिएशन से जीव जंतु तथा पशु पक्षी, पेड़ पौधे और मानव प्रजाति को 5G रेडिएशन से क्षतिग्रस्त होने की संभावना है क्योंकि इसकी स्पीड आने वाले समय में 100 गुनी हो सकती है।

5G कब आएगा ?

अगर हम सूत्रों की माने तो भारत में 5G नेटवर्क लाने के लिए जोरो -जोरो से 5 G नेटवर्क इंडस्ट्री बहुत ही तेजी से काम कर रही है और भारत सरकार द्वारा इस 5G नेटवर्क को लॉन्च करने की प्रतिक्रिया प्रारंभ हो चुकी है माना जा रहा है 2022 में 5G नेटवर्क आ सकता है।

5G आने पर होने वाले बदलाव :

5G आने पर बहुत सारे बदलाव हो सकते है जैसे –

1. जगह जगह पर एंटीना लगेंगे।
2. बिजली की ज्यादा खपत होगी।
3. बीमारियां बढ़ने की संभावना।
4. सोलर सिस्टम में असर पड़ सकता है।
5. एक यूज़र ज्यादा से ज्यादा डिवाइस का इस्तेमाल करेगा।
6. 4G नेटवर्क आने पर रोजगार की संभावना बढ़ेगी।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की मेरे द्वारा उपलब्ध कराई गई 5G की संपूर्ण जानकारी आपको पसंद आई होगी तथा आप भी यह निर्णय लेने में सक्षम हो चुके होंगे।

यदि इस पेज से सबंधित कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करें।

admin

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम शिव है Help Guide India ब्लॉग पर आपका स्वागत है यहाँ पर आपको Employee Help, Study, Internet, Technical, Computer नॉलेज से सम्बन्धित सभी जानकारी हिंदी भाषा मिलेंगी, Help Guide India वेबसाइट का एक ही मकसद है, आपकी मदत करने में आपकी मदत करता है इसलिए इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल व फेसबुक को फॉलो करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top
error: Content is protected !!