LIC Agent कैसे बनें, लाभ, योग्यता, कार्य, दस्तावेज, कमिशन

LIC Agent कैसे बनें

इस पेज पर हम LIC Agent कैसे बनें, की जानकारी पढ़ने वाले हैं यदि आप LIC की जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

भारत में प्राथमिक बीमाकर्ता भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी इंडिया या एलआईसी के रूप में भी जाना जाता है) है।

एलआईसी एजेंट स्वतंत्र ठेकेदारों की तरह स्वतंत्र रूप से काम करके नए ग्राहकों को प्राप्त करने में एलआईसी की सहायता करते हैं।

कई छात्र, व्यवसाय के मालिक, गृहिणी, सेवानिवृत्त और यहां तक कि पूर्णकालिक नौकरी वाले भी एलआईसी एजेंट के रूप में काम करना पसंद करते हैं। इस लेख में, हम एलआईसी एजेंट की स्थिति के लिए आवश्यकताओं और कौशल और एक कैसे बनें, के बारे में जानेंगे।

LIC Agent कैसे बनें, कैसे बन सकता हूँ।

एलआईसी एजेंट बनने का तरीका जानने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • उपयुक्त परिचय देंअपने शहर के निकटतम एलआईसी शाखा में विकास अधिकारी से संपर्क करें। आधिकारिक एलआईसी वेबसाइट पर, आप “एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं” के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भी भर सकते हैं और विकास अधिकारी से आपसे संपर्क करने की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • नौकरी के साक्षात्कार में भाग लें। ब्रांच मैनेजर का इंटरव्यू क्लीयर होना चाहिए।
  • अपना प्रशिक्षण समाप्त करें। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा आवश्यक मंडल या एजेंसी प्रशिक्षण केंद्र में 25 घंटे का प्रशिक्षण पूरा करें।
  • परीक्षा उत्तीर्ण करना। न्यूनतम 35% अंक या संभावित 50 में से कम से कम 18 सही उत्तरों के साथ IRDAI पूर्व-भर्ती परीक्षा (IC38) पास करें।
  • एक लाइसेंस प्राप्त करें। काम शुरू करने के लिए एलआईसी से एजेंट लाइसेंस और नियुक्ति पत्र प्राप्त करें।
  • विस्तृत रिपोर्टिंग। विकास अधिकारी को अपनी उपलब्धियों, चुनौतियों और प्रगति के बारे में सूचित करें।
  • एलआईसी एजेंट ऐप या एलआईसी वेबसाइट पर एजेंट पोर्टल का उपयोग करके, आप एजेंट के रूप में काम करना शुरू करने के बाद आसानी से अपने वर्कलोड और लक्ष्यों को प्रबंधित कर सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि आपको पंजीकरण, प्रशिक्षण और परीक्षा के लिए एक छोटा सा शुल्क देना होगा। आपका समग्र परिव्यय, जिसमें सभी शुल्क और पाठ्यपुस्तक की लागतें शामिल हैं, आमतौर पर 1,000 के आस-पास है।

एलआईसी एजेंटों के क्या कार्य और कर्तव्य हैं?

एजेंट एलआईसी से बीमा पॉलिसी खरीदने वाले कई लोगों के लिए संपर्क के प्रारंभिक बिंदु के रूप में कार्य करता है। वे उन लोगों, परिवारों और कंपनियों के लिए नीतियों के लाभों का विज्ञापन करते हैं जो भविष्य में अपने जीवन, स्वास्थ्य और संपत्ति की सुरक्षा की गारंटी चाहते हैं।

एलआईसी एजेंट बीमा बेचने और बेचने के अलावा और भी बहुत कुछ करते हैं; वे रिकॉर्ड भी रखते हैं, पॉलिसीधारकों को दावों में सहायता करते हैं, और ग्राहकों को जोखिम कम करने के लिए सलाह देते हैं।

एलआईसी एजेंट अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र के आधार पर एक ही प्रकार की पॉलिसी में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं या सभी प्रकार के बीमा के लिए सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, वे बीमा कंपनी और उसके ग्राहकों के बीच संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करते हैं।

वे अन्य बीमा कंपनियों के एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने बीमा उद्योग के लिए आवश्यक मूलभूत प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है।

एलआईसी के लिए काम करने के लाभ

नौकरी के फायदों के कारण, बहुत से लोग सोच सकते हैं कि एलआईसी एजेंट बनना एक अच्छा करियर है। निम्नलिखित नुसार:

FLEXIBILITY

एलआईसी एजेंट बनने के दो मुख्य लाभ लचीलेपन और काम की स्वतंत्रता हैं। जो लोग एलआईसी एजेंट के रूप में काम करते हैं, उनके पास पारंपरिक पूर्णकालिक पद धारण करने वालों की तुलना में अपने कार्य कार्यक्रम पर अधिक नियंत्रण होता है।

जब तक वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तब तक एलआईसी एजेंट अपने पसंदीदा शेड्यूल के अनुसार काम करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि पूर्णकालिक कर्मचारी अपनी आय के पूरक के लिए एलआईसी एजेंट के रूप में काम करना चुन सकते हैं, यह स्थिति उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो पूर्णकालिक करियर का पीछा नहीं कर सकते।

शिक्षित और विकसित करना

एलआईसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले मूलभूत प्रशिक्षण और करियर विकास के अवसरों की मदद से आप बीमा बिक्री में विशेषज्ञ बन सकते हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से, बीमा या वित्त उद्योगों में पूर्व अनुभव के बिना व्यक्ति जल्दी से आवश्यक कौशल और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। सभी आवेदक एक छोटे से शुल्क के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

आय में वृद्धि

यदि आप नौकरी या व्यवसाय से अपनी वर्तमान आय को पूरक करना चाहते हैं या अपने खाली समय के साथ कुछ अलग करना चाहते हैं तो एलआईसी एजेंट बनना एक बढ़िया विकल्प है।

अधिकांश एजेंट कई काम करते हैं और अपनी आय बढ़ाने के लिए एलआईसी एजेंट बन जाते हैं। यदि आप चुनते हैं, तो आप एलआईसी एजेंट के रूप में पूर्णकालिक काम कर सकते हैं।

वित्तीय साक्षरता का उच्च स्तर

एलआईसी एजेंट के रूप में काम करने से आपकी वित्तीय साक्षरता और जागरूकता में सुधार हो सकता है, साथ ही आपकी आय और करियर के विकास के अवसरों में भी वृद्धि हो सकती है। एलआईसी एजेंट के रूप में काम करने के दौरान प्राप्त ज्ञान का उपयोग करके आप अपने वित्तीय और निवेश निर्णयों में सुधार कर सकते हैं। नतीजतन, एलआईसी एजेंट बनने से आपके जीवन में कई तरह से वृद्धि हो सकती है।

आकर्षक फायदे

शीर्ष एजेंट एलआईसी से आकर्षक कमीशन और आकर्षक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रत्येक एजेंट एक अलग “क्लब” से संबंधित होता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं। उच्च क्लब अधिक कमीशन, भत्ते और अन्य लाभ प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, एलआईसी एजेंट कम ब्याज दर ऋण और ऋण अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं।

बिक्री और क्षेत्र के लिए समर्थन

एलआईसी अपने फील्ड एजेंटों को व्यापक तकनीकी, विपणन और बुनियादी ढांचा समर्थन प्रदान करता है। एजेंटों के पास अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई संपत्ति, संपार्श्विक और उपकरण तक पहुंच है। जैसा कि एक समर्पित एजेंट पोर्टल और ऐप के माध्यम से प्रदर्शन का प्रबंधन किया जाता है, कमीशन और लाभ पूरी तरह से पारदर्शी होते हैं।

प्रवेश के लिए कम बाधाएं

एलआईसी एजेंट बनने में बाधाएं बहुत कम हैं।

आप एलआईसी एजेंट बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आपने अपने माध्यमिक विद्यालय की 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की है और कम से कम 18 वर्ष के हैं। विभिन्न सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के लोग आसानी से आवेदन कर सकते हैं, और पंजीकरण, परीक्षा और प्रशिक्षण की समग्र लागत अक्सर उचित होती है।

एलआईसी इंडिया को बीमा सलाहकारों और एजेंटों को नियुक्त करने के लिए क्या प्रेरित करता है?

1956 से देश में सबसे बड़ा बीमाकर्ता एलआईसी इंडिया रहा है। निजी व्यवसायों के बाजार में प्रवेश करने के बाद भी एलआईसी ने अपने बाजार प्रभुत्व को बनाए रखा है और ग्राहकों के विश्वास और प्रतिष्ठा के उच्च स्तर को बनाए रखा है।

वित्तीय और सेवानिवृत्ति योजनाओं के साथ, कंपनी जीवन, स्वास्थ्य और संपत्ति बीमा से संबंधित बीमा पॉलिसियों और उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।

एलआईसी इंडिया जनता को अपनी नीतियों और बीमा उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला पेश करने के लिए एजेंटों को काम पर रखता है और प्रशिक्षित करता है। एलआईसी के साथ काम करने वाले लाखों स्वतंत्र एजेंट कंपनी को इसके विकास और पैमाने को बनाए रखने में मदद करते हैं। वे एलआईसी इंडिया के पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एलआईसी एजेंटों को क्या योग्यता चाहिए?

LIC Agent के रूप में सफल होने के लिए, निम्नलिखित योग्यताओं पर ध्यान दें:

संचार में कौशल

एलआईसी इंडिया की वेबसाइट के अनुसार, उनके एजेंट मास्टर कम्युनिकेटर होने चाहिए। प्रभावी संचारक और प्रेरक बाजार नीतियों को बेहतर बना सकते हैं, संतोषजनक ग्राहक सेवा प्रदान कर सकते हैं और ग्राहकों को संलग्न कर सकते हैं।

याद रखें, नियमित अभ्यास और प्रशिक्षण आपकी संचार क्षमताओं को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

आत्म-अनुशासन और प्रेरणा

एलआईसी एजेंटों के लिए एक प्रभावी समय प्रबंधक होना आवश्यक है। अपनी प्रेरणा और प्रतिबद्धता को बनाए रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको एक प्रबंधक की आवश्यकता है जो आपको बताए कि क्या करना है और कैसे करना है।

इसी तरह, यदि आप एक साथ कई काम कर रहे हैं, तो प्रत्येक स्थिति को अपने कार्यों को पूरा करने और पेशेवर रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त समय देना सुनिश्चित करें।

उत्साह और आकांक्षा

एलआईसी एजेंट के रूप में अनुशासित, प्रतिबद्ध और महत्वाकांक्षी लोग अच्छा प्रदर्शन करते हैं। यदि आप एक सफल एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं तो सफलता का लक्ष्य रखें। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करें, अस्वीकृति को अपने ऊपर हावी न होने दें, और अपने विकास अधिकारी को अपनी उन्नति के बारे में सूचित करते रहें।

दूसरों की सेवा करने का भाव

एलआईसी एजेंट के रूप में काम करने से ग्राहक केंद्रित मानसिकता होने से बहुत फायदा हो सकता है। बीमा पॉलिसियों और उत्पादों के बारे में पूछताछ का जवाब देने के अलावा, समस्या समाधान की मानसिकता से बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करना संभव है।

ध्यान रखें कि एलआईसी एजेंट ग्राहक और व्यवसाय के बीच संपर्क का काम करते हैं। इसलिए, उन्हें अतिशयोक्तिपूर्ण दावों के बिना सटीक, भरोसेमंद और समझने योग्य जानकारी प्रदान करनी चाहिए।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको किन शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए?

एलआईसी एजेंट बनने के योग्य होने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और एक अनुमोदित बोर्ड से 10वीं कक्षा (माध्यमिक विद्यालय) की परीक्षा पूरी की होनी चाहिए।

उम्मीदवारों को 12 वीं कक्षा (या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय) परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। चूंकि आवश्यकताएं समय के साथ बदल सकती हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए पात्रता आवश्यकताओं की दोबारा जांच करना महत्वपूर्ण है कि आप एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में जानते हैं।

एलआईसी एजेंट भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए क्या कागजी कार्रवाई की आवश्यकता है / LIC Agent कैसे बनें ?

LIC Agent के रूप में काम करने के लिए आवेदन करने के लिए, आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए:

  • पासपोर्ट के आकार की छह तस्वीरें
  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट की कॉपी
  • पता सत्यापन के रूप में वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड का उपयोग करना
  • एलआईसी भर्ती प्रक्रिया कब है?
  • एलआईसी द्वारा एजेंटों की भर्ती नियमित अंतराल पर या निर्धारित समय पर नहीं होती है। प्रत्येक उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए आवश्यकताओं को पूरा करता है और आवश्यक प्रशिक्षण पूरा कर चुका है, व्यक्तिगत परीक्षण जानकारी प्राप्त करता है। यह सलाह दी जाती है कि यदि आपने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है तो ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल का उपयोग करके जांच करें या विकास अधिकारी से बार-बार संपर्क करें।
  • अपने बायोडाटा को इनडीड पर ऑनलाइन रखें। जब आप वास्तव में रिज्यूमे बनाते हैं, तो नियोक्ताओं को आपको ढूंढने दें।

एलआईसी एजेंट को क्या भुगतान मिलता है?

एलआईसी एजेंटों के लिए वेतन अभी भी तय करने की जरूरत है। पूरी आय में नई नीतियों या मौजूदा नीतियों के नवीनीकरण पर अर्जित कमीशन शामिल है। पॉलिसी के प्रकार और एजेंट के क्लब का कमीशन प्रतिशत पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

LIC Agent के लिए त्यौहार अग्रिम, फर्नीचर छात्रवृत्ति, और फोन और मोबाइल बिल प्रतिपूर्ति सभी संभावित लाभ हैं। विशिष्ट एजेंटों की प्रभावशीलता के आधार पर, कंपनी मौद्रिक और गैर-मौद्रिक पुरस्कार भी प्रदान करती है। रिटायर होने के बाद भी एजेंट रिन्यूअल कमीशन और ग्रेच्युटी से पैसा कमाते रहते हैं।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको LIC Agent कैसे बनें जानकारी सही लगी होगी।

सही लगे तो दोस्तों को शेयर जरूर करें।

LIC Agent कैसे बनें से सम्बन्घित कोई प्रश्न है तो कमेंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top