Monitor क्या है, मॉनिटर के प्रकार एवं इसके निर्माता व् कब प्रयोग में लाया गया

Monitor

आइए कंप्यूटर से जुड़ी कुछ और खबरों के बारे में जानते हैं आज हम कंप्यूटर सिस्टम में सबसे अधिक उपयोगी आउट पुट डिवाइस के बारे में बात करेंगे जिसे हम Monitor कहते हैं।

मॉनिटर क्या है ?

मॉनिटर एक आउट पुट यूनिट है जो हमको यह सूचित करता है की कंप्यूटर में हमारे द्वारा होने वाली सभी प्रकार की जानकारी को अपनी स्क्रीन द्वारा सॉफ्ट कॉपी के रुप में हम तक पहुंचाने में सक्षम होता है।

इसलिए इसे आउट पुट डिवाइस कहते हैं और यह विजुअल डिस्प्ले के नाम से भी विख्यात है। कंप्यूटर में जब मॉनिटर की उपस्थिति होती है तब वह पुर्ण रूप से कंप्यूटर सिस्टम कार्य रथ होता है।

Monitor के निम्न प्रकार:

हम नीचे कुछ मॉनिटर के प्रकार की जानकारी देने जा रहें है इसको आप जरूर पढ़ें-

CRT मॉनिटर किस प्रकार का है ?

CRT मॉनिटर को आउट पुट के रूप में अधिक उपयोग किया जाता है इसको ज़्यादा तर विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल होने वाला भाग कैथोड रे ट्यूब है जिसे पिक्चर ट्यूब भी कह सकते है।

ज्यादा तर पिक्चर ट्यूब मॉनिटर में एलिमेंट का कार्य करता है तथा इस ट्यूब को CRT कहते हैं।

CRT का उपयोग आपके लिए सस्ता और लाभदायक होता है।

आप देखते हैं की पिक्सल चमकता है उसका अपना अलग कारण है CRT में उपस्थित Electrongan जो इलेक्ट्रोनिक बीम और कैथोड रेज को उत्सर्जित करता है।

इलेक्ट्रॉन बीम क्रॉनिक ग्राइड से पास की जाती है जिससे electron की गती को कम किया जा सके। मॉनिटर की स्क्रीन पर फास्फोरस की कोडिंग की जाती है जिससे इलेक्ट्रोनिक बीम स्क्रीन से टकराती हैं और पिक्सल चमकता है जिससे इमेज और लेआउट की उपस्थिति होती है।

लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले मॉनिटर क्या है ?

LCD मॉनिटर आकर्षित मॉनिटर होते हैं और यह LCD एक डिजिटल टेक्नोलॉजी है जो सतह पर तरल क्रिस्टल के जरिए आकृति उत्पन्न करता है तथा आपको इसको इस्तमाल करने के बहुत ही फायदा होता है।

जैसे इसके रख-रखाव के लिए कम जगह का उपयोग किया जाता है और यह कम गर्मी उत्पन्न करता है इसको इस्तेमाल करने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

क्योंकि यह कम ऊर्जा में चलाया जा सकता है LCD डिस्पले का उपयोग पहले लैपटॉप में किया जाता था परंतु अब इसे स्क्रीन डेक्सटॉप कंप्यूटर में भी क्या जाता है एलसीडी मॉनिटर को लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले के नाम से भी जाना जाता है।

फ्लैट पैनल मॉनिटर क्या है ?

फ्लैट पैनल मॉनिटर वह है जिसे CRT के बाद निर्मित किया गया जिसके माध्यम से केमिकल तथा गैस को एक साथ एक प्लेट में रखकर डिस्प्ले में उपयोग किया जाता है इसकी स्क्रीन और वजन की बात करें तो स्क्रीन में पतली तथा वजन में हल्की होती है और बिजली की खपत कम होती है और इसमें एलसीडी तकनीक का प्रयोग किया जाता है इस मॉनिटर का उपयोग ज्यादातर लैपटॉप जैसे यंत्रों में किया जाता है।

मॉनिटर को किसने और कब बनाया ?

1897 मे दुनिया का पहला कैथेड रे ट्यूब इन्वेंट किया था इसका निर्माण Karl Ferdinand Braun के द्वारा हुआ था।

मॉनिटर को टीवी की तरह कैसे चलायें ?

Monitor को टीवी की तरह उपयोग करने के लिए आपको एक HDMI केबल की अवश्यकता होती है क्योंकी उसके द्वारा डिजीटली सिंगल भेजे जाते हैं और इस केबल का उपयोग कर दोनों विडियो तथा ऑडियो के सिगनल आ जाते हैं।

जिस टेलीविजन में HDMI नही होता है उसमें DVI – D होता है अगर HDMI की जगह DVI -D केबल की अवश्यकता होती है जिसके ज़रिए आप कंप्यूटर में टीवी देख सकते है।

इन्हे भी पढ़ें :

प्रिय यूज़र:

यह जानकारी आपके लिए पर्याप्त है क्योंकि Monitor से जुड़ी जानकारी इस पेज पर पुर्ण रूप से दी गई है। अपेक्षा करते हैं की हमारे द्वारा दिए गए आर्टिकल आपकी सफलता में सहयोग करते हैं।

हमारे साथ जुड़ें रहने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top