वेब डिजाइनिंग क्या होता है : एक सम्पूर्ण जानकारी

वेब डिजाइनिंग

आज के इस आर्टिकल में हम वेब डिजाइनिंग क्या होता है की जानकारी पढ़ने वाले हैं यदि आप वेब डिजाइनिंग की जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

वेब डिजाइनिंग क्या होता है ?

वेब डिज़ाइन थ्योरी सीखना एक वेब डिज़ाइनर के रूप में करियर की ओर पहला कदम है। कार्यात्‍मक वेबसाइट बनाने, लेआउट और रंग सिद्धांत सहित अन्‍य बातों को शामिल करने के लिए दिशानिर्देश मौजूद हैं।

सैद्धांतिक वेब डिज़ाइन को विभिन्न तरीकों से सीखा जा सकता है। कोडिंग बूट कैंप या वेब डिज़ाइन कोर्स (या संबंधित UX डिज़ाइन या वेब डेवलपमेंट बूटकैम्प) लोकप्रिय है।

वेब डिज़ाइन बूट कैंप 12-सप्ताह के पूर्णकालिक कार्यक्रम हैं जो छात्रों को तकनीक और डिज़ाइन के बारे में पूर्ण अपरिचितता से दूर ले जाते हैं और उन्हें वह सब कुछ सिखाते हैं जो उन्हें पेशेवर वेब डिज़ाइनर बनने के लिए जानने की आवश्यकता होती है। 

एक बोनस के रूप में YouTube वेब डिजाइनिंग के पीछे सिद्धांत पर सूचनात्मक पाठों से भरा हुआ है। अधिक व्यापक कार्यक्रम के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले, यदि आपको इस बारे में स्पष्टीकरण की आवश्यकता है कि क्या वेब डिज़ाइन आपके लिए है तो आप कौरसेरा या डिज़ाइन प्रतियोगिता जैसी वेबसाइटों पर निःशुल्क कक्षाएं ले सकते हैं।

हालाँकि, डिज़ाइन उद्योग में ग्राफिक डिज़ाइनर और अन्य पेशेवर अपना सारा ध्यान आश्चर्यजनक छवियों के निर्माण पर केंद्रित कर सकते हैं, वेब डिज़ाइनरों को सौंदर्य संबंधी विचारों और तकनीकी वास्तविकताओं के बीच एक नाजुक संतुलन बनाना पड़ता है।

क्षेत्र के तेजी से विकास के कारण, वेब डिज़ाइन सिद्धांत का अध्ययन सैद्धांतिक ज्ञान के अन्य रूपों के अध्ययन से अलग है। नतीजतन, सक्षम वेब डिजाइनर अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को लगातार बढ़ाने का प्रयास करेंगे।

डिज़ाइन।

वेब डिज़ाइन के क्षेत्र में शुरुआत करने से पहले आपको विभिन्न वेब डिज़ाइन टूल से परिचित होना होगा। जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है, अधिक मजबूत और सुविधा-संपन्न वेब डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर उपलब्ध कराया गया है,जिससे वेब डिज़ाइनरों को नेत्रहीन तेजस्वी और कार्यशील वेबसाइट बनाने में अभूतपूर्व आसानी और शक्ति मिलती है।

वेब डिज़ाइनर के रूप में करियर के लिए निम्नलिखित कौशल आवश्यक हैं:

  • WordPress के

हालिया प्रतिस्पर्धा के बावजूद वेब डिज़ाइन सबसे अधिक मांग वाला कौशल बना हुआ है। सामग्री प्रबंधन प्रणालियों के लिए वैश्विक बाजार हिस्सेदारी के मामले में वर्डप्रेस बहुत दूर है, इस पर चलने वाली सभी वेबसाइटों का 76% हिस्सा है। वर्डप्रेस का उपयोग करते समय, आप एक हजार से अधिक पूर्व-स्थापित थीम और प्लगइन्स का लाभ उठा सकते हैं जो वेबसाइटों को बनाना, संपादित करना, अनुकूलित करना, बढ़ाना और अनुकूलित करना आसान बनाते हैं।

  • इनविजन स्टूडियो

हालांकि वर्डप्रेस अभी भी सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) है, कई वेब डिजाइनर मानते हैं कि इनविजन स्टूडियो अपनी व्यापक सुविधाओं और तेजी से प्रोटोटाइप क्षमताओं के कारण वेबसाइट विकसित करने के लिए सबसे बड़ा ऑल-अराउंड टूल है। कस्टम ट्रांज़िशन और एनिमेशन को क्लिक करने, स्वाइप करने और होवर करने जैसी गतिविधियों और इंटरैक्शन के साथ भी बनाया जा सकता है।

चूंकि वेब डिज़ाइनरों के लिए अद्वितीय और आकर्षक दृश्य बनाना आवश्यक है, फ़ोटोशॉप निस्संदेह वेब डिज़ाइनरों के लिए एडोब क्रिएटिव सूट में सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। आपके पास असीमित रंग पैलेट और अलग-अलग ग्रेडियेंट के साथ आश्चर्यजनक पैटर्न और प्रिंट बनाने के लिए आवश्यक सब कुछ होगा।

  • Dreamweaver

वेब डिज़ाइनरों को Adobe Dreamweaver से भी परिचित होना चाहिए, यह एक ऐसा टूल है जो आपको किसी भी प्रोग्रामिंग को जानने की आवश्यकता के बिना सीधे अपनी वेबसाइट डिज़ाइन को कोड करने देता है। शुरुआती लोगों के लिए जो एक सुंदर, उत्तरदायी डिज़ाइन बनाना चाहते हैं, पहले से तैयार डिज़ाइन टेम्पलेट और अन्य संसाधन अमूल्य हैं।

  • स्केच

प्रोटोटाइप बनाने और यूजर इंटरफेस डिजाइन करने के लिए स्केच एक अनिवार्य कार्यक्रम है। स्केच एक उपयोगी प्रोग्राम है जो वेक्टर ग्राफिक्स और रेखाचित्रों के निर्माण को सुव्यवस्थित करता है।

  • Google पर वेब डेवलपर

Google वेब डिज़ाइनर की सहायता से, आप सौंदर्यपूर्ण रूप से आकर्षक, ध्यान आकर्षित करने वाली HTML5 सामग्री बना सकते हैं. Google वेब डिज़ाइनर आपको अपनी रचनात्मक दृष्टि को जीवन देने के लिए एनीमेशन और इंटरैक्टिव घटकों को शामिल करने देता है। यह अन्य Google उत्पादों जैसे Google विज्ञापन और Google ड्राइव के साथ आसानी से काम करता है।

अपनी वेब डिज़ाइन क्षमताओं को सुधारने के लिए, अपनी परियोजनाओं पर अभ्यास करें।

वेबसाइट बनाना शुरू करने का समय आ गया है, क्योंकि अब आपके पास सभी आवश्यक उपकरण हैं। आप रास्ते में कई कौशल सीखेंगे, जिनमें से कुछ का आपने अभी तक अनुमान नहीं लगाया होगा। तकनीकी या “कठिन” कौशल में HTML, CSS, या JavaScript में कोड लिखना शामिल है। सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका यह करना शुरू करना है; आप जितनी अधिक वेबसाइटें बनाएंगे, आपको उतना ही बेहतर मिलेगा।

वेब डिजाइनरों के बारे में सोचने के लिए उपयोगकर्ता अनुभव डिजाइन कौशल समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। उपयोगकर्ता-केंद्रित और उत्तरदायी डिजाइन की एक ठोस समझ वेब डिजाइनरों की सफलता में काफी सुधार कर सकती है, जो उन इंटरफेस की प्रोग्रामिंग के लिए जिम्मेदार हैं जिनके साथ उपयोगकर्ता बातचीत करते हैं।

अपने वेब पृष्ठ बनाते समय एक उपयोगकर्ता की तरह सोचें। नेविगेशन या असुविधा के मामले में वास्तव में समस्याएँ कहाँ उत्पन्न होती हैं? क्या साइट उपयोगकर्ता अनुभव और खोज इंजन अनुकूलन के लिए पर्याप्त तेज़ है, और इसे सुधारने के लिए क्या किया जा सकता है? महान डिजिटल उत्पाद बनाने के लिए UX डिज़ाइनर के दिमाग के दायरे में होना महत्वपूर्ण है, और आपने अभी-अभी उस स्थान में प्रवेश किया है।

शोकेस करने के लिए अपने वेब डिज़ाइन कार्य का एक नमूना बनाएँ

यदि आप एक वेब डिज़ाइनर के रूप में काम पर रखना चाहते हैं, तो आपका सबसे अच्छा दांव अपने डिज़ाइन कौशल का प्रदर्शन करने वाला एक शानदार पोर्टफोलियो बनाना है।

आपके पोर्टफोलियो में विभिन्न प्रकार के निवेश होने चाहिए। पोर्टफोलियो संक्षिप्त होना चाहिए, केवल उन डिज़ाइनों को प्रदर्शित करना जिनमें आप सबसे अधिक गर्व महसूस करते हैं और उन वेबसाइटों को शामिल नहीं करना चाहिए जो समान क्षमता के नहीं हैं।

हालाँकि, आपको प्रदर्शित करना चाहिए कि आप सौंदर्यशास्त्र की एक विस्तृत श्रृंखला वाली साइटें बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके काम के नमूने जो आप एक साक्षात्कार में लाते हैं, कंपनी की शैली को दर्शाते हैं।

एक वेब डिज़ाइनर के रूप में आपकी ताकत में आत्मनिरीक्षण के साथ एक मजबूत पोर्टफोलियो शुरू होता है। वह काम करें जो आपकी प्रतिभा के लिए खेलता हो। पोर्टफोलियो की प्रस्तुति के बारे में भी सोचें। इंटरफ़ेस और उपयोगकर्ता अनुभव त्रुटिहीन होना चाहिए।

अंत में संभावित नियोक्ता यह देखकर सराहना करते हैं कि आपने इन परिष्कृत ऑनलाइन स्थानों को कैसे विकसित किया। कई वेब डिज़ाइनर भाषा का उपयोग अपने काम के पीछे के तर्क और जिस चुनौती से निपटने के लिए निर्धारित करते हैं, उसे प्रदर्शित करने के लिए करते हैं। अच्छा संचार कौशल किसी भी वेब डिज़ाइनर के लिए एक महत्वपूर्ण सॉफ्ट स्किल है, और आपने उन्हें यहाँ प्रदर्शित किया है।

उपयुक्त वेब डिज़ाइन जॉब खोजें

वेब डिज़ाइन के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के जॉब टाइटल शामिल हैं। आवश्यक शिक्षा और अनुभव के साथ वेब डिज़ाइन में कुशल किसी व्यक्ति के लिए निम्नलिखित में से कोई भी करियर पहुंच के भीतर हो सकता है। फ्रंट-एंड वेब डेवलपर इंजीनियर, फ्रंट एंड, वेबसाइट, यूजर एक्सपीरियंस और इंटरफेस और प्रोडक्ट मैनेजर। 

कार्टूनिस्ट इंटरेक्शन कलाकार प्रोग्रामर

यदि आपने हाल ही में बूटकैंप या इसी तरह के स्कूल से स्नातक किया है, तो इन उद्योगों में प्रवेश स्तर के काम की तलाश करना समझ में आता है। हालाँकि, यदि आपके पास प्रौद्योगिकी में पूर्व विशेषज्ञता है, भले ही वह वेब डिज़ाइन के बाहर हो, तो आप उच्च-भुगतान के अवसरों के लिए योग्य हो सकते हैं। और केवल खाड़ी क्षेत्र पर ही ध्यान केंद्रित न करेंअन्य प्रमुख स्थानों में तकनीकी कर्मचारियों की कमी है।

रिक्रूटर्स को अपना रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भेजकर उन्हें लक्षित करना भी एक अच्छा विचार है। यदि आप स्नातक होने के बाद सक्रिय रूप से रोजगार की तलाश कर रहे हैं, तो बूट कैंप की करियर सेवाओं का लाभ उठाएं, जैसे कि आपके सीवी और पोर्टफोलियो में मदद।

अपनी रुचि के अनुसार वेब डिज़ाइन कार्य खोजें

वेब डिज़ाइन के क्षेत्र में कई प्रकार के व्यवसाय शामिल हैं। एक व्यक्ति जो वेबसाइटों को डिज़ाइन कर सकता है और उपयुक्त शिक्षा और कार्य अनुभव प्राप्त कर चुका है, वह निम्नलिखित में से किसी भी पद के लिए पात्र हो सकता है:

फ़्रंट-एंड वेब डेवलपर उत्पाद प्रबंधक फ़्रंट-एंड डेवलपर उपयोगकर्ता अनुभव/उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस डिज़ाइनर इलस्ट्रेटर एनिमेटर मोशन ग्राफिक्स कलाकार मोबाइल ऐप डेवलपर यदि आपने हाल ही में बूटकैंप या इसी तरह के स्कूल से स्नातक किया है, तो इन उद्योगों में प्रवेश स्तर के काम की तलाश करना समझ में आता है।

प्रौद्योगिकी में एक पृष्ठभूमि, भले ही यह वेब डिज़ाइन न हो, बेहतर भुगतान के अवसरों के द्वार खोल सकती है। और अपनी खोज खाड़ी क्षेत्र के लिए खुली रखें; बोस्टन, शिकागो और न्यूयॉर्क जैसे क्षेत्रों में कंप्यूटर कर्मचारियों की आवश्यकता है।

रिक्रूटर्स को अपना रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भेजकर उन्हें लक्षित करना भी एक अच्छा विचार है। बूट कैंप में भाग लेने से आपको अपनी नौकरी खोजने में मदद मिल सकती है, और यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली कैरियर सेवाओं का लाभ उठाना चाहिए, जैसे अभ्यास साक्षात्कार और अपने सीवी और पोर्टफोलियो में मदद करना।

दूसरे शब्दों में, वेब डिज़ाइनर कितने प्रकार के होते हैं?

फ्रीलांस वेब डिज़ाइनर, किसी एजेंसी के लिए काम करने वाले वेब डिज़ाइनर और इन-हाउस काम करने वाले वेब डिज़ाइनर के पास अलग-अलग कार्य वातावरण होते हैं।

स्वतंत्र वेब डेवलपर्स

वेब डिज़ाइनर जो फ्रीलांस संचालित करते हैं वे प्रभावी रूप से स्व-नियोजित हैं और इस तरह, उनके डिज़ाइन के लिए क्लाइंट अनुरोधों को पूरा करने के अलावा कई ज़िम्मेदारियों को जोड़ना चाहिए।

एक फर्म को प्रबंधित करने और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आवश्यक समय और ऊर्जा के खिलाफ किसी की पहल को चुनने के लाभों को तौलना चाहिए।

एजेंसी वेबसाइटों के डिजाइनर

किसी एजेंसी के लिए काम करते समय स्थिरता और आय का अनुमान लगाया जा सकता है, आपको किन परियोजनाओं और ग्राहकों के साथ काम करना है, यह चुनने में महत्वपूर्ण रचनात्मक स्वतंत्रता छोड़नी होगी।

आपकी रुचियों के आधार पर, किसी विशेष क्षेत्र या विशेषज्ञता के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनी के लिए काम करना कम या ज्यादा आकर्षक हो सकता है।

नियोजित वेब डेवलपर्स

एक नियम के रूप में, इन-हाउस वेब डिज़ाइनर किसी कंपनी की वेबसाइटों की केवल एक या छोटी संख्या पर काम करते हैं। कुछ इन-हाउस वेब डिज़ाइनर मोबाइल एप्लिकेशन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि अन्य कंपनी की वेबसाइट के समग्र रूप और अनुभव के लिए ज़िम्मेदार होते हैं।

केवल इन-हाउस वेब डिजाइनरों को ग्राहकों को संतुष्ट करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि उनकी साइटों में अभी भी कई इच्छुक पार्टियां होंगी। दुर्भाग्य से, उन्हें अन्य डिजाइनरों की तुलना में कम स्वतंत्रता मिलती है।

लक्ष्य, मौजूदा ग्राहकों के लिए आपसे संपर्क करना आसान बनाने के अलावा. अपना रिज्यूमे और आपके पास कोई प्रासंगिक काम के नमूने रखें।

कई वेब डिज़ाइनर, विशेष रूप से जो अभी शुरुआत कर रहे हैं, गैर-लाभकारी और सामुदायिक संगठनों के साथ मुफ्त में काम करेंगे। जब आप पहली बार फ्रीलांसिंग शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा पैसा बनाने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। यदि आप एक ठोस प्रतिष्ठा और कुछ वर्षों की विशेषज्ञता बनाने के लिए समय और प्रयास करते हैं, तो आप बहुत अधिक दरों पर आदेश देने में सक्षम होंगे।

क्या वेबसाइट डिजाइनरों की जरूरत है?

कुशल वेब डिज़ाइनरों की आवश्यकता हाल के वर्षों में आसमान छू गई है क्योंकि किसी कंपनी की ऑनलाइन पेशकशों का महत्व उसकी निचली पंक्ति में तेजी से स्पष्ट हो गया है।

श्रम सांख्यिकी ब्यूरो का अनुमान है कि वेब डेवलपर्स के लिए उपलब्ध नौकरियों की संख्या 2018 से 2028 तक 13 प्रतिशत बढ़ जाएगी, जो सभी व्यवसायों के लिए पांच प्रतिशत की औसत वृद्धि दर से काफी अधिक है।

कोडिंग चॉप वाले वेब डिज़ाइनर स्वयं के एक लीग में हैं, खासकर यदि वे बैक एंड से परिचित हैं। एक HTML, CSS, JavaScript, SQL, और Python की समझ रखने वाला वेब डिज़ाइनर भीड़ से अलग दिखाई देगा और बेहतर मुआवज़ा अर्जित करेगा। यही कारण है कि कई स्थापित वेब डिज़ाइनर वेब डेवलपमेंट बूट कैंप में नामांकन करके अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने का विकल्प चुनते हैं।

वेब डिज़ाइन प्रतिभाएँ जितनी महत्वपूर्ण हैं, UX (उपयोगकर्ता अनुभव) कौशल अमूल्य हैं। यदि आप एक वेब डिज़ाइनर के रूप में खड़े होना चाहते हैं, तो UX डिज़ाइन फ़ाउंडेशन, डिज़ाइन अनुसंधान और रणनीति, उत्तरदायी डिज़ाइन, उपयोगकर्ता अनुसंधान, UI डिज़ाइन और विज़ुअलाइज़ेशन बनाने के तरीके में महारत हासिल करना आपको वहाँ मिलेगा।

वेब डिज़ाइनर की सैलरी 

PayScale के अनुसार, एक वेब डिज़ाइनर 6 लाख औसत वार्षिक वेतन और मोटे तौर पर सात लाख के बोनस की उम्मीद कर सकता है।

मेरे अनुभव में समय के साथ यह आंकड़ा बढ़ता गया है। एक वरिष्ठ वेब डिज़ाइनर के लिए वार्षिक लगभग दस लाख के बोनस अर्जित करने की उम्मीद कर सकते हैं।

क्या मैं एक वेब डिज़ाइनर बन सकता हूँ, भले ही मेरे पास कोई पिछला अनुभव न हो?

आप वेब डिज़ाइनर के रूप में करियर शुरू कर सकते हैं, भले ही आपके पास कोई पूर्व अनुभव न हो। हमारे डिजिटल कौशल सर्वेक्षण में मतदान करने वाले केवल 54% वेब डिज़ाइनर सीधे हाई स्कूल से डिज़ाइन के क्षेत्र में गए। इसलिए, जबकि डिज़ाइन-संबंधित पेशे में पूर्व अनुभव या प्रशिक्षण अत्यधिक वांछनीय है, वेब डिज़ाइनर बनना वैकल्पिक है।

कुछ सबसे प्रतिभाशाली वेब डिजाइनरों की कोई व्यावसायिक पृष्ठभूमि नहीं है। एक साइड गिग या शगल के रूप में, कुछ लोग वर्डप्रेस या ड्रीमविवर में एक वेबसाइट को कोड करना सीख सकते हैं और इसे पसंद कर सकते हैं।

एक वेब डिज़ाइनर के रूप में, आप कई सहायक क्षमताओं से भी लाभान्वित हो सकते हैं जिन्हें आपने अभी तक पेशे से संबद्ध नहीं किया है। उदाहरण के लिए, आपके उत्पाद के अंतिम उपभोक्ताओं के साथ सहानुभूति रखने की क्षमता उनकी जरूरतों का अनुमान लगाने और तदनुसार सुविधाओं को डिजाइन करने के लिए आवश्यक है।

और जबकि कई क्षेत्रों में सहयोग आवश्यक है, यह विशेष रूप से वेब डिजाइनरों के लिए महत्वपूर्ण है। दूसरों के साथ अच्छी तरह से काम करने की क्षमता, ध्यान से सुनना, आलोचना को रचनात्मक रूप से लेना, नवीन समाधानों के साथ आना और अधिक सफल होने की आशा रखने वाले किसी भी वेब डिजाइनर के लिए सभी आवश्यक कौशल हैं। इनमें से किसी भी भूमिका में एक सनी स्वभाव और टीम वर्क कौशल की आवश्यकता होती है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द :

आशा करता हूँ की आपको वेब डिजाइनिंग क्या होता है जानकारी सही लगी होगी।

यदि सही लगे तो अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top