Motherboard

Motherboard किसे कहते है, कंप्यूटर मदरबोर्ड क्या है ?

आप कंप्यूटर में उपस्थित Motherboard के बारे जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होगा।

क्योकिं इसमें मदर बोर्ड के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया है।

Motherboard किसे कहते है ?

मदर बोर्ड कंप्यूटर में वह महत्वपूर्ण डिवाइस होता है जो अन्य सभी डिवाइस को कंप्युटर से जोडता हैं जैसे CPU, RAM, मॉनिटर, माउस, कीबोर्ड जैसे अन्य डिवाइस को मदर बोर्ड पॉवर प्रदान कर सभी डिवाइस को आपस में कम्युनिकेट करता है जिससे कंप्युटर में आऊट पुट और इनपुट दोनो तरह के डिवाइस कार्य कर सकते है।

मदर बोर्ड को और किन नामों से जाना जाता है?

क्या आप जानते हैं मदर बोर्ड को सर्किट बोर्ड के नाम से जाना जाता है क्योंकि इसमें बहुत सर्किट होते हैं और यह सिस्टम बोर्ड के नाम से भी विख्यात है क्योंकि यह सिस्टम के सारे यूनिट एलोकेट करता है।

इस डिवाइस को मदर बोर्ड क्यों कहा जाता है?

कंप्यूटर में सभी डिवाइस को इस बोर्ड के ज़रिए निदेशांक प्राप्त होते हैं। इसलिए कंप्युटर के इस बोर्ड को मदर बोर्ड कहते हैं।

मदर बोर्ड के पार्ट :

  1. CPU socket क्या है?

जहा CPU इंस्टॉल होता है CPU को कंप्यूटर का ब्रेन भी कहते हैं। जब तक CPU डिवाइस के साथ कॉर्डिनेट नहीं होता है तब तक CPU इंट्रेक्शन नही दे सकता।

  1. CPU के पास गोल्डन या सिल्वर का कलर में उपस्थित हिट सिंग मटेरियल के निचे ब्रिज होता है जिसे नॉर्थ ब्रिज भी कहते हैं।
  2. और इसमें साउथ ब्रिज भी होता है यह ब्रिज CPU की तरह होता है।
  3. मेमोरी स्लॉट में Ram लगाई जाती हैं रेंडम एक्सेस मेमोरी जिसका काम कंप्युटर की स्पीड बढ़ाना होता हैं और डाटा इंटरेक्शन प्रोसेसिंग Ram के थ्रू फास्ट प्रोसेसिंग होता है। रेम के भी अलग-अलग टाइप होते हैं जैसे SD, RAM,DDR, DDR 2, DDR 3, DDR 4 आदि होते हैं।
  4. मदर बोर्ड में APG स्लॉट होता है इसका इस्तेमाल किसी भी थ्रिडी हाई Graphic and Software जैसे ऑटो कैर में थ्रीडी का उपयोग करते हैं, और थ्रिडिएस मेस है ऐसे बहुत सारे थ्रिडी सॉफ्ट वेयर होते हैं इनको इस्तेमाल कर ने के लिए ग्रैफिक कार्ड को इंस्टॉल करना होता है।
  5. मदर बोर्ड PCI स्लॉट होता है इसको किसी भी डिवाइस को इंटर कनेक्ट करने के लिए होता है परंतु यह कैसे होता है मदर बोर्ड में बैक पैनल में बहुत सारे कनेक्शन है जब बैक पैनल में कोई भी कनेक्शन काम नहीं करता है उस समय कार्ड ख़रीद कर PCI स्लॉट मे इंस्टॉल कर सकते है। जैसे साउंड कार्ड, नेटवर्क इंटर फ्रेस कार्ड,  NIC कार्ड ऐसे बहुत से कार्ड मिलते हैं जिसे इंस्टॉल कर के आप उसे कनेक्ट कर सकते है।
  6. साटा स्लॉट में हार्ड डिस्क को कनेक्ट किया जाता है या DV राइटर को भी कनेक्ट कर सकते है।

इस तरह से Motherboard के बहुत सारे पार्ट होते है।

जिनको मदर बोर्ड इंट्रेक्शन देता है और कंप्यूटर को संचालित करने में मददगार होता है।

इन्हे भी पढ़ें :

अंतिम शब्द  :

इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको Motherboard की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और अपेक्षा करते हैं की यह जानकारी आपके और आपके आस पड़ोस के कंप्यूटर यूज़र के लिए सहायक होगी।

धन्यवाद

admin

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम शिव है Help Guide India ब्लॉग पर आपका स्वागत है यहाँ पर आपको Employee Help, Study, Internet, Technical, Computer नॉलेज से सम्बन्धित सभी जानकारी हिंदी भाषा मिलेंगी, Help Guide India वेबसाइट का एक ही मकसद है, आपकी मदत करने में आपकी मदत करता है इसलिए इस Hindi Blog से जुड़े रहने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल व फेसबुक को फॉलो करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top
error: Content is protected !!